गीता गोपीनाथ (Gita Gopinath) बनीं IMF की पहली उप प्रबंध निदेशक (Deputy Managing Director)

भारतीय अमेरिकी गीता गोपीनाथ अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की पहली उप प्रबंध निदेशक बन गई हैं। वह संगठन में शीर्ष भूमिका निभाने वाली पहली भारतीय हैं। उप प्रबंध निदेशक IMF में प्रबंध निदेशक के बाद दूसरा शीर्ष पद है।

गीता गोपीनाथ कौन हैं?

  • गीता गोपीनाथ अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की पहली महिला मुख्य अर्थशास्त्री थीं।
  • उनका जन्म 1971 में कोलकाता में हुआ था। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक की पढ़ाई पूरी की और वाशिंगटन विश्वविद्यालय में परास्नातक और प्रिंसटन विश्वविद्यालय में पीएचडी की।
  • 2018 में, उन्हें IMF का मुख्य अर्थशास्त्री नियुक्त किया गया था।
  • उन्होंने COVID-19 के कारण 2020 की विश्वव्यापी मंदी को “द ग्रेट लॉकडाउन” नाम दिया।
  • 2021 में, उन्हें IMF का पहला प्रबंध निदेशक नामित किया गया था। यह संगठन में नंबर 2 की स्थिति है।

पुरस्कार

उन्हें भारत के राष्ट्रपति द्वारा 2019 में प्रवासी भारतीय सम्मान से सम्मानित किया गया था। प्रवासी भारतीय सम्मान प्रवासी भारतीय दिवस पर प्रस्तुत किया जाता है। यह प्रवासी भारतीयों को दिया जाने वाला सर्वोच्च पुरस्कार है।

IMF में उप प्रबंध निदेशक का पद

IMF का प्रबंधन प्रबंध निदेशक, प्रथम उप प्रबंध निदेशक और उप प्रबंध निदेशक द्वारा किया जाता है। IMF में प्रथम उप प्रबंध निदेशक निगरानी, ​​​​प्रमुख प्रकाशन और अनुसंधान की देखरेख करने का नेतृत्व करता है।

IMF में गीता गोपीनाथ की भूमिका

गीता गोपीनाथ के नेतृत्व में, IMF ने विश्व आर्थिक आउटलुक के माध्यम से बहुपक्षीय निगरानी में योगदान दिया है। दुनिया को संभव कीमत पर टीका लगाकर COVID-19 संकट को समाप्त करने की उनकी योजना एक बड़ी सफलता थी।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill