आंध्र प्रदेश में भारत की पहली ग्रीन हाइड्रोजन माइक्रोग्रिड परियोजना : मुख्य बिंदु

सरकार द्वारा संचालित NTPC लिमिटेड को आंध्र प्रदेश में भारत की पहली ग्रीन हाइड्रोजन माइक्रोग्रिड परियोजना से अवार्ड की गई है।

मुख्य बिंदु 

  • यह परियोजना आंध्र प्रदेश में NTPC लिमिटेड के सिम्हाद्री संयंत्र में अवार्ड की गई है।
  • NTPC सिम्हाद्री में “इलेक्ट्रोलाइज़र का उपयोग करके हाइड्रोजन उत्पादन के साथ-साथ स्टैंडअलोन ईंधन-सेल आधारित माइक्रोग्रिड” परियोजना में शामिल होगा।
  • भारत ने अपनी ऊर्जा सुरक्षा रणनीति के तहत इलेक्ट्रोलाइजर क्षमता के 4 गीगावाट के निर्माण के लिए बोली लगाने की भी योजना बनाई है।

ग्रीन हाइड्रोजन मोबिलिटी प्रोजेक्ट (Green Hydrogen Mobility Project)

  • ग्रीन हाइड्रोजन मोबिलिटी परियोजना के लिए, NTPC Renewable Energy Limited (NTPC REL) ने केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के साथ एक समझौते पर भी हस्ताक्षर किए हैं।
  • यह परियोजना NTPC द्वारा NVVN के सहयोग से निष्पादित की जाएगी।

ग्रीन हाइड्रोजन का उत्पादन कैसे होता है?

ग्रीन हाइड्रोजन एक इलेक्ट्रोलाइज़र का उपयोग करके पानी को हाइड्रोजन और ऑक्सीजन में अलग करके उत्पादित किया जाता है, जो पवन और सौर जैसे नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों द्वारा संचालित होता है। ईंधन के रूप में ग्रीन हाइड्रोजन भारत की ऊर्जा सुरक्षा के लिए एक गेम-चेंजर हो सकता है। भारत वर्तमान में अपने तेल का 85% और गैस की आवश्यकता का 53% आयात करता है।

परियोजना का महत्व

  • यह परियोजना बड़े पैमाने पर हाइड्रोजन ऊर्जा भंडारण परियोजनाओं के अग्रदूत के रूप में कार्य करेगी। यह भारत में कई ऑफ-ग्रिड और रणनीतिक स्थानों में कई माइक्रोग्रिड का अध्ययन और तैनाती के लिए भी उपयोगी होगी।
  • इस परियोजना को NTPC द्वारा इन-हाउस डिजाइन किया गया है।
  • यह लद्दाख, जम्मू और कश्मीर जैसे भारत के दूर-दराज के क्षेत्रों में डीकार्बोनाइजिंग के लिए दरवाजे खोलेगी।
  • इस परियोजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 2070 तक कार्बन न्यूट्रल बनने और लद्दाख को कार्बन-न्यूट्रल क्षेत्र बनाने के दृष्टिकोण के अनुरूप लागू किया गया है।

NTPC की स्थापित क्षमता

70 बिजली परियोजनाओं में, NTPC की स्थापित क्षमता लगभग 67.907 गीगावॉट है। 18 गीगावाट की परियोजनाएं निर्माणाधीन हैं। NTPC ने 2032 तक 4.7 गीगावाट की वर्तमान क्षमता से 60 गीगावाट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता उत्पन्न करने का लक्ष्य रखा है।

सिम्हाद्री सुपर थर्मल पावर प्लांट (Simhadri Super Thermal Power Plant)

यह आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम शहर में स्थापित कोयले से चलने वाला बिजली संयंत्र है। यह NTPC के कोयले से चलने वाले बिजली संयंत्रों में से एक है। इस बिजली संयंत्र के लिए कोयला ओडिशा में तलचर कोयला क्षेत्रों के कलिंगा ब्लॉक से प्राप्त किया जाता है। यह एक राष्ट्रीय संपत्ति है, और उत्पन्न बिजली कई राज्यों के बीच साझा की जाती है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill