करेंट अफेयर्स – 13 अक्टूबर, 2021

1. हाल ही में खोजा गया ‘Hamilton’s Object’ किस क्षेत्र से संबंधित है?

उत्तर – अंतरिक्ष विज्ञान

नासा/ESA हबल स्पेस टेलीस्कॉप द्वारा ली गई छवियों से, टिमोथी हैमिल्टन के नेतृत्व में खगोलविदों की एक टीम ने असामान्य गुरुत्वाकर्षण लेंसिंग कॉन्फ़िगरेशन की खोज की है। ‘Hamilton’s Object’ के रूप में नामित, इसमें एक गुना विन्यास में एक सर्पिल पृष्ठभूमि आकाशगंगा की दो छवियां और एक ही सर्पिल आकाशगंगा की तीसरी छवि शामिल है।

2. हाल ही में खबरों में रहा जेजेरो क्रेटर (Jezero crater) किस अंतरिक्ष पिंड में स्थित है?

उत्तर – मंगल

जेज़ेरो क्रेटर को मंगल की सतह पर शुष्क, हवा से क्षत-विक्षत क्रेटर के रूप में जाना जाता है। हालाँकि, NASA के पेरसेवेरांस  (Perseverance) रोवर द्वारा ली गई छवियों के पहले वैज्ञानिक विश्लेषण ने अब पुष्टि की है कि जेज़ेरो क्रेटर कभी एक शांत झील था।

3. वेस्टबरी गुफा (Westbury Cave), जहां विलुप्त हो चुके ‘हिप्पोपोटामस एंटिकस’ (Hippopotamus antiquus) का जीवाश्म खोजा गया है, वह किस देश में है?

उत्तर – यूके

पैलियोन्टोलॉजिस्ट्स ने यूके में वेस्टबरी गुफा से हिप्पोपोटामस एंटिकस (Hippopotamus antiquus) के जीवाश्म ऊपरी दाढ़ के दांत की खोज की है। यह हिप्पो की एक विलुप्त प्रजाति है जो 1-2 मिलियन वर्ष पहले यूरोप में गर्म अवधि के दौरान रहती थी। कहा जाता है कि यह प्रजाति आधुनिक अफ्रीकी हिप्पो से काफी बड़ी थी, जिसका वजन लगभग 3 टन था। यह जलीय आवासों पर अधिक निर्भर होने के लिए जानी जाती है।

4. हाल ही में खबरों में रहा Darwin’s ground sloth मूल रूप से किस क्षेत्र में पाया जाता था?

उत्तर – दक्षिण अमेरिका

डार्विन्स ग्राउंड स्लॉथ (माइलोडोन डार्विनी), दक्षिण अमेरिका में 18 लाख साल से 12,000 साल पहले रहता था। हालांकि 6 जीवित स्लॉथ प्रजातियां अपेक्षाकृत छोटी और शाकाहारी वृक्ष-निवासी हैं, कुछ प्रजातियां अलास्का से दक्षिण अमेरिका तक घूमती हैं। हाल के एक अध्ययन के निष्कर्षों के अनुसार, विलुप्त प्रजाति की लंबाई 3 से 4 मीटर के बीच और वजन 1 से 2 टन के बीच था। अध्ययन इस बात का भी खंडन करता है कि सभी स्लॉथ अनिवार्य रूप से शाकाहारी थे।

5. हाल ही में खबरों में रहा अमोरिया थोरे (Amoria thorae) किसकी नई प्रजाति है?

उत्तर – समुद्री घोंघा

अमोरिया समुद्री गैस्ट्रोपोड्स (घोंघे और स्लग) की एक प्रजाति है। ये शिकारी जीव ऑस्ट्रेलिया के पूरे तट के आसपास तटवर्ती और अपतटीय जल में पाए जाते हैं। कुछ प्रजातियां दक्षिणी इंडोनेशिया के जलीय क्षेत्र में फैली हुई हैं। अमोरिया थोरे नामक प्रजाति बहुत दुर्लभ है और वैज्ञानिकों ने अभी तक एक जीवित नमूना नहीं देखा है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill