MeitY-NASSCOM स्टार्ट-अप महिला उद्यमी पुरस्कार 2020-21

 

भारत सरकार ने 17 अगस्त, 2021 को MeitY-NASSCOM स्टार्ट-अप महिला उद्यमी पुरस्कार 2020-2021 (MeitY-NASSCOM Start-up Women Entrepreneur Awards 2020-2021) की घोषणा की।

मुख्य बिंदु

  • MeitY-NASSCOM महिला स्टार्टअप उद्यमी पुरस्कार पहला कदम है जो महिलाओं में उद्यमशीलता की भावना को पहचानता है और उसे विकसित करता है।
  • यह पुरस्कार महिलाओं की अगली पीढ़ी को मार्गदर्शक रोल मॉडल के रूप में सेवा करने के लिए भारतीय डिजिटल युग का नेतृत्व करने के लिए प्रेरित करते हैं।
  • यह उन होनहार उद्यमियों को भी प्रोत्साहित करता है जो देश की अर्थव्यवस्था के साथ-साथ सामाजिक समुदाय में योगदान करते हैं।
  • यह नेतृत्व भी प्रदान करता है और उभरते और युवा भविष्य के उद्यमियों के लिए मार्गदर्शक उदाहरण के रूप में कार्य करता है।
  • टेक स्टार्ट-अप महिला उद्यमियों की भागीदारी के लिए पुरस्कार खुले हुए थे जिसमें लगभग 159 आवेदन प्राप्त हुए थे।
  • MeitY, UN Women, उद्योग और शिक्षाविदों ने मिलकर 12 महिला उद्यमियों को विजेता के रूप में चुना।
  • जबकि 2 महिला उद्यमियों को जूरी च्वाइस घोषित किया गया।

सरकार का फोकस

सरकार ने ‘अंत्योदय’ के आसपास बुनियादी मूल्यों को स्थापित करके समावेशी विकास (inclusive development) के लिए एक नया मानदंड स्थापित किया है। यह सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास के दर्शन पर काम करता है। महिलाओं का सशक्तिकरण और उनमें उद्यमिता को बढ़ावा देना भी सरकार के प्रमुख फोकस क्षेत्रों में से एक है। सरकार कई परिवर्तनकारी कदम उठा रही है जैसे:

  1. मुद्रा योजना गरीबों को ब्याज मुक्त ऋण।
  2. उज्ज्वला योजना जिसके तहत महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन दिए जाते हैं।
  3. बालिकाओं को शिक्षित करने के लिए ‘बेटी बचाओ बेटी पढाओ’ योजना।
  4. महिलाओं के सम्मान के लिए तीन तलाक को खत्म करना।
  5. सॉफ्टवेयर उत्पादों पर राष्ट्रीय नीति, 2019 जिसके तहत सरकार महिलाओं के नेतृत्व वाली उद्यमिता को कल के नेताओं के रूप में बढ़ावा देने और पहचानने पर विशेष जोर दे रही है।

स्टार्टअप और उद्यमी

स्टार्टअप्स और उद्यमियों को प्रोत्साहित करना भी स्टार्टअप इंडिया (StartUp India) और इन्वेस्ट इंडिया (Invest India) कार्यक्रमों की मदद से सरकार के महत्वपूर्ण क्षेत्रों में से एक है।

लैंगिक समानता

लैंगिक समानता लाने में यह पुरस्कार महत्वपूर्ण है। ओलंपिक में पदक जीतने से लेकर तकनीक आधारित इनोवेटिव सॉल्यूशंस बनाने तक महिलाएं मिसाल के तौर पर आगे बढ़ रही हैं। भारतीय आईटी क्षेत्र ने भी लैंगिक समानता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। नैसकॉम के अनुसार, कुल आईटी कर्मचारियों में से 35% महिलाएं हैं।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill