वित्त मंत्री ने EASE 4.0 लॉन्च किया


केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री, निर्मला सीतारमण ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए ‘EASE 4.0’ नामक सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक (Public Sector Bank – PSB) सुधार एजेंडा के चौथे संस्करण लांच किया।

मुख्य बिंदु 

  • यह एक सरलीकृत, तकनीक-सक्षम और सहयोगी बैंकिंग है।
  • इस अवसर पर, वित्त मंत्री ने वर्ष 2020-21 के लिए PSB सुधार एजेंडा EASE 3.0 के लिए वार्षिक रिपोर्ट लांच और EASE 3.0 बैंकिंग सुधार सूचकांक पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले बैंकों को सम्मानित किया।

EASE 3.0 में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले बैंक

  • SBI, बैंक ऑफ बड़ौदा और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया  ने EASE इंडेक्स के आधार पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले बैंकों का पुरस्कार जीता।
  • इंडियन बैंक ने बेसलाइन प्रदर्शन से सर्वश्रेष्ठ सुधार के लिए पुरस्कार जीता।
  • SBI, BoB, UBI, पंजाब नेशनल बैंक और केनरा बैंक ने भी PSB रिफॉर्म्स एजेंडा EASE 3.0 के विभिन्न विषयों में शीर्ष पुरस्कार जीते।

EASE 4.0 के तहत सुधार

EASE 4.0 सुधार सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों द्वारा अपनाई जाने वाली चार प्रमुख पहलों की देखभाल करते हैं:

  1. एनालिटिक्स द्वारा समर्थित स्मार्ट लेंडिंग
  2. क्लाउड-आधारित आईटी सिस्टम के साथ 24×7 बैंकिंग
  3. डेटा सक्षम कृषि वित्तपोषण
  4. वित्तीय पारिस्थितिकी तंत्र के साथ सहयोग।

PSB स्मार्ट लेंडिंग को कैसे सक्षम करेंगे?

EASE 4.0 के तहत स्मार्ट लेंडिंग को सक्षम करने के लिए, PSB (सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक – Public Sector Bank) को मानक संचालन प्रक्रियाओं और समयबद्ध कार्यों के आधार पर इसे सरल बनाकर ऋण सम्बन्धी प्रक्रियाओं को डिजाइन और सुधारना आवश्यक है। उन्हें नए ग्राहकों के लिए एंड-टू-एंड डिजीटल ऋण पेश करने की भी आवश्यकता है। उन्हें ग्राहक आधार का विस्तार करना होगा और एनालिटिक्स और प्रौद्योगिकी-संचालित क्रेडिट ऑफ़र के माध्यम से क्रेडिट ऑफ-टेक बढ़ाना होगा।

 


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill