G20 पर्यावरण और ऊर्जा मंत्री की वार्ता का आयोजन नेपल्स में किया गया

22 और 23 जुलाई, 2021 को रूस और अमेरिका में जंगल की आग और पश्चिमी यूरोप के विनाशकारी हिस्सों में भयंकर बाढ़ के साथ, 20 देशों के समूह के ऊर्जा और पर्यावरण मंत्री इटली के नेपल्स में बातचीत कर रहे हैं।

मुख्य बिंदु

  • यह बैठकें तीन मुख्य विषयों पर फोकस के साथ आयोजित की जा रही हैं। वे हैं :  विशेष रूप से कपड़ा और फैशन क्षेत्रों में परिपत्र अर्थव्यवस्थाओं (circular economies) को बढ़ावा देना; जैव विविधता और महासागरों का संरक्षण; और वित्तीय प्रणाली को फिर से संगठित करके सतत विकास को बढ़ावा देना।
  • G20 पर्यावरण, जलवायु और ऊर्जा बैठक का आयोजन पारिस्थितिक परिवर्तन (ecological transition) को राजनीतिक एजेंडा के केंद्र में रखने, प्रगति और मानव कल्याण के साथ पर्यावरण संरक्षण को समेटने और महामारी के लिए विज्ञान आधारित समन्वित वैश्विक प्रतिक्रिया को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा है।
  • G20 मंत्रिस्तरीय बैठक अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधिमंडलों और तकनीशियनों के बीच चर्चाओं और अनुभवों के आदान-प्रदान के लिए एक मंच प्रदान करेगी जो एक समृद्ध और सतत भविष्य के लिए प्रभावी, न्यायसंगत और समन्वित प्रतिक्रियाओं के लिए कार्य कर रहे हैं।

2021 में होने वाले अन्य वैश्विक कार्यक्रम

2021 जलवायु और पारिस्थितिक परिवर्तन के लिए एक महत्वपूर्ण वर्ष है, आने वाले महीनों में कई वैश्विक कार्यक्रम होने वाले हैं। वे UNFCCC COP26, CBD COP 15 और UNCCD COP 15, संयुक्त राष्ट्र खाद्य प्रणाली शिखर सम्मेलन, पारिस्थितिकी तंत्र बहाली पर संयुक्त राष्ट्र दशक का शुभारंभ और संयुक्त राष्ट्र महासागर सम्मेलन हैं।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill