भारत ने मॉडर्ना (Moderna) वैक्सीन के लाइसेंस को मंज़ूरी दी

भारत के दवा नियामक, DCGI, ने मुंबई बेस्ड दवा कंपनी सिप्ला (Cipla) को भारत में सीमित आपातकालीन उपयोग के लिए मॉडर्ना की COVID-19 वैक्सीन आयात करने की अनुमति दी है।

मुख्य बिंदु

मॉडर्ना की वैक्सीन भारत में कोवैक्सिन, कोविशील्ड और स्पुतनिक के बाद चौथी COVID-19 वैक्सीन होगी।

एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड वैक्सीन कोविशील्ड

यह टीका स्थानीय रूप से सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित किया जा रहा है। इसे चिंपांजी के एडिनोवायरस नामक सामान्य सर्दी-जुकाम के वायरस के कमजोर संस्करण का उपयोग करके बनाया गया था। इस वायरस को बदलकर कोरोनावायरस जैसा बना दिया गया है, जो एंटीबॉडी का उत्पादन करने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है।

Covaxin

Covaxin एक निष्क्रिय टीका है। वायरस को मारने के बाद इसे कोरोनावायरस से बनाया गया है। इस प्रकार, शरीर में इंजेक्शन लगाना सुरक्षित है। इसे भारत बायोटेक द्वारा बनाया और निर्मित किया जा रहा है। शरीर में प्रतिरक्षा कोशिकाओं में इंजेक्शन लगाने के बाद मृत वायरस को पहचानने की क्षमता होती है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को कोरोनावायरस के खिलाफ एंटीबॉडी का उत्पादन करने के लिए प्रेरित करता है।

स्पुतनिक वैक्सीन

इस वैक्सीन को रूस के गामालेया इंस्टीट्यूट ने बनाया है। यह एक वाहक के रूप में एक हानिरहित शीत-प्रकार के वायरस (harmless cold-type virus) से बना है जो शरीर में कोरोनावायरस के एक छोटे से हिस्से को वितरित करेगा।

मॉडर्ना वैक्सीन

मॉडर्ना का वैक्सीन बनाने का तरीका मैसेंजर आरएनए (mRNA) पर आधारित है। mRNA कोशिकाओं को कोरोनावायरस के खिलाफ प्रतिरक्षा उत्पन्न करने में मदद करता है। फाइजर के साथ इस वैक्सीन को अमीर देशों में पसंद किया जा रहा है। वे कोरोनावायरस को रोकने में 90% से अधिक प्रभावी हैं।

Drugs Controller General of India (DCGI)

DGCI भारत में केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन के विभाग का प्रमुख है। यह भारत में रक्त और रक्त उत्पादों, टीकों, IV तरल पदार्थ दवाओं की निर्दिष्ट श्रेणियों के लाइसेंस की मंज़ूरी के लिए जिम्मेदार है। यह स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत काम करता है। यह भारत में दवाओं के निर्माण, आयात, बिक्री और वितरण के लिए मानक भी निर्धारित करता है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill