Master Plan Delhi 2041 क्या है?

Draft Master Plan of Delhi 2041 को अगले 45 दिनों के लिए सार्वजनिक जांच के लिए खुला रखा गया है। यह अगले दो दशकों तक दिल्ली के विकास के ब्लूप्रिंट के रूप में काम करेगा।

दस्तावेज़ किस पर केंद्रित है?

यह मास्टर प्लान दस्तावेज़ पर्यावरण और प्रदूषण से निपटने पर केंद्रित है। यह योजना निजी डेवलपर्स को पहली बार लैंड-पूलिंग योजना में पेशकश करने की भी अनुमति देती है। इसका लक्ष्य है:

  • दिल्ली को रहने योग्य और सुरक्षित बनाना
  • बेहतर आर्थिक अवसर प्रदान करना
  • सभी के लिए आवास की पेशकश करना।यह किफायती और किराये के आवास पर जोर देता है।
  • दिल्ली के पुराने क्षेत्रों का पुनर्विकास करना।

प्राकृतिक खतरों के लिए सुझाव

महामारी, भूकंप और बाढ़ के दौरान आने वाली चुनौतियों का समाधान करने के लिए, इसने संरचनात्मक सुरक्षा सुनिश्चित करने और दिल्ली आपदा प्रतिक्रिया बल स्थापित करने के लिए समय-समय पर सुरक्षा ऑडिट का सुझाव दिया है।

उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों के लिए योजना

एमपीडी 2041 में विकेंद्रीकृत कार्यक्षेत्र, खुले क्षेत्रों और सार्वजनिक स्थानों का निर्माण, बेहतर आवास डिजाइन और हरित-रेटेड विकास का प्रस्ताव है ताकि हवाई महामारी और ऐसी अन्य बीमारियों के प्रति संवेदनशीलता को कम किया जा सके और यांत्रिक वेंटिलेशन सिस्टम पर निर्भरता को कम किया जा सके।

पृष्ठभूमि

Master Plan of Delhi 2041 के मसौदे की तैयारी 2017 में शुरू हुई थी। यह कार्य COVID-19 के बीच लॉकडाउन के दौरान भी जारी रहा। यह योजना GIS आधारित होगी। इस प्रकार, प्रत्येक सेवा, भूमि उपयोग और बुनियादी ढांचे को डिजिटल रूप से मैप करने के बाद जोनल योजनाएं तैयार की गई हैं। इसे दिल्ली विकास प्राधिकरण (Delhi Development Authority) ने तैयार किया है। यह एक ‘रणनीतिक’ और ‘सक्षम’ ढांचा है जो दिल्ली में विकास का मार्गदर्शन करेगा। इसे 1962, 2001 और 2021 की पिछली योजनाओं की खामियों को दूर करके तैयार किया गया है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill