निजी अस्पतालों के लिए कोविड-19 के टीके की कीमतें तय की गयी

 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने निजी अस्पतालों में कोविड-19 के टीके लगाने की कीमत तय कर दी है।

मुख्य बिंदु

  • Covaxin की अधिकतम कीमत 1,400 रुपये तय की गई थी।
  • कोविशील्ड की कीमत 780 रुपये प्रति खुराक।
  • स्पुतनिक वी वैक्सीन की कीमत 1,145 रुपये प्रति खुराक होगी।
  • अधिक कीमत वसूलने वाले निजी टीकाकरण केंद्रों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
  • इसके अलावा, सरकार 21 जून से 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी व्यक्तियों को टीका लगाने के लिए राज्यों को मुफ्त टीके उपलब्ध कराएगी।

टीकाकरण खरीद

केंद्र सरकार ने कोविशील्ड की 25 करोड़ खुराक और कोवैक्सिन की 19 करोड़ खुराक की खरीद की घोषणा की। कोविड -19 टीकों की इन 44 करोड़ खुराक की आपूर्ति अगस्त और दिसंबर 2021 के बीच की जाएगी। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक को इन खुराकों की खरीद के लिए 30% एडवांस भी जारी किया गया है। इसके अलावा, सरकार ने कॉर्बेवैक्स (Corbevax) नामक बायोलॉजिकल ई (Biological E) के टीके की 30 करोड़ खुराक खरीदने का भी आर्डर दिया है। यह सितंबर तक उपलब्ध हो जाएगा।

कॉर्बेवैक्स वैक्सीन (Corbevax Vaccine)

बायोलॉजिकल-ई द्वारा विकसित किया जा रहा यह टीका एक पुनः संयोजक प्रोटीन सबयूनिट वैक्सीन है। यह स्पाइक प्रोटीन नामक नोवेल कोरोनावायरस के एक विशिष्ट भाग से बना है। कॉर्बेवैक्स हेपेटाइटिस के टीके के समान है। कॉर्बेवैक्स इस स्पाइक प्रोटीन को वायरस से मानव शरीर में एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया (immune response) प्राप्त करने के लिए सम्मिलित करेगा। मानव शरीर में स्पाइक प्रोटीन की उपस्थिति हानिकारक नहीं होगी क्योंकि वायरस का बाकी हिस्सा इसमें नहीं होगा ।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill