रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने Services e-Health Assistance & Tele-consultation (SeHAT) OPD Portal लॉन्च किया है।

मुख्य बिंदु

रक्षा सेवा डॉक्टरों द्वारा सेवा प्रदान की जाएगी जो नियमित ड्यूटी पर हैं। 75 वर्ष और उससे अधिक आयु के व्यक्ति प्रतीक्षा किए बिना परामर्श कर सकते हैं। “ई-संजीवनी प्लेटफॉर्म” नामक इसी तरह के पोर्टल ने हाल के महीनों में लगभग 5 लाख लोगों को सुविधा प्रदान की है।

सेहत पोर्टल (SeHAT Portal)

यह पोर्टल सशस्त्र बलों में टेलीमेडिसिन सेवाएं प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है, यह ई-गवर्नेंस और डिजिटल इंडिया के प्रति प्रतिबद्धता को और मजबूत करता है। इस ओपीडी के माध्यम से सेना, वायु सेना, नौसेना के सेवारत रक्षा कर्मी और भूतपूर्व सैनिक सशस्त्र बलों के डॉक्टरों से टेली परामर्श प्राप्त कर सकते हैं। इस ओपीडी से लगभग चार करोड़ लोगों और रक्षा कर्मियों के परिवार के सदस्यों को लाभ मिलेगा।

ई-संजीवनी प्लेटफॉर्म क्या है?

ई-संजीवनी (eSanjeevani) टेलीमेडिसिन सेवा का पहला घटक है, जिसे आयुष्मान भारत (Ayushman Bharat) स्वास्थ्य पहल के तहत लागू किया गया है। यह आयुष्मान भारत के तहत स्थापित सभी 1.5 लाख स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र को जोड़ता है। फिलहाल, यह सेवा वर्तमान में एंड्राइड यूजर्स तक ही सीमित है और इसे 23 राज्यों में लागू किया गया है।

ई-संजीवनी ओपीडी (eSanjeevani OPD)

यह टेली-परामर्श सेवा का दूसरा घटक है जो रोगी से चिकित्सक के बीच बातचीत को सक्षम बनाता है। यह COVID-19 महामारी के बीच शुरू किया गया था ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि स्वास्थ्य सेवाएं सामाजिक दूरी के मानदंडों का पालन करते हुए घर तक पहुंचें।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill