Five Deeps Expedition क्या है?

Five Deeps Expedition ने दुनिया के पांच महासागरों के सबसे गहरे बिंदुओं पर डेटा प्रदान किया है। वे प्रशांत, अटलांटिक, भारतीय, आर्कटिक और दक्षिणी महासागर हैं।

“Five Deeps Expedition” ने क्या खोज की?

  • जावा ट्रेंच (Java Trench) हिंद महासागर का सबसे गहरा बिंदु है। हिंद महासागर में सबसे गहरे बिंदु के लिए कई दावे थे। इसमें जावा ट्रेंच विजेता निकला!
  • फैक्टरियन ट्रेंच (Factorian Trench) दक्षिणी महासागर का सबसे गहरा बिंदु है। दक्षिणी महासागर को अंटार्कटिक महासागर (Antarctic Ocean) भी कहा जाता है।
  • प्यूर्टो रिको ट्रेंच (Puerto Rico Trench) अटलांटिक महासागर में सबसे गहरा बिंदु है।
  • मोलय होल (Molloy Hole) आर्कटिक महासागर का सबसे गहरा बिंदु है।
  • दुनिया की दूसरी सबसे गहरी खाई (second deepest trench) टोंगा खाई में होराइजन डीप (Horizon Deep) है।यह मारियाना ट्रेंच में स्थित चैलेंजर डीप के बाद दूसरे स्थान पर है।
  • इस अभियान ने पाया है कि कुछ प्रमुख जानवर बहुत ज्यादा गहराई में भी जीवित रह सकते हैं। 10,000 मीटर पर जेली फिश; 6,500 मीटर पर स्क्विड; ऑक्टोपस 2,000 मीटर की गहराई पर जीवित रह सकते हैं।

यद्यपि उपरोक्त कुछ एक खोजे तो पहले ही की गयी थीं, इस अभियान ने उनकी पुष्टि की, नए जीवन की खोज की, अनियमित डेटा को ठीक किया और कुछ को अपडेट भी किया।

मारियाना ट्रेंच (Mariana Trench)

हालांकि मारियाना ट्रेंच, पश्चिमी प्रशांत में स्थित पृथ्वी के सबसे गहरे बिंदु का कई बार सर्वेक्षण किया गया है, फ़ाइव डीप्स अभियान ने इसके बारे में कई अनिश्चितताओं को दूर किया। इस अभियान के अनुसार, मारियाना ट्रेंच में काई प्रकार के जीव रहते हैं।

अभियान के बारे में

यह एक्सप्लोरर विक्टर वेस्कोवो (Victor Vescovo) के दिमाग की उपज है। उन्होंने “Explorers Grand Slam” पूरा कर लिया है।
फाइव डीप्स अभियान का आयोजन कैलाडन ओशनिक एलएलसी (Caladan Oceanic LLC) नामक कंपनी द्वारा किया गया था। इसकी स्थापना स्वयं विक्टर ने की थी।इस  कंपनी का उद्देश्य समुद्री समझ को बढ़ाने वाले अभियानों का समर्थन करना है।

Five Deeps Expedition का महत्व

इस तरह की परियोजनाएं महत्वपूर्ण हैं क्योंकि दुनिया के 80% महासागर के बारे में अभी भी ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं हैं। और देश अनछुए संसाधनों को अपने नियंत्रण में करने के लिए आक्रामक रूप से एक दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। चीन उनमें से एक है जो अंतर्राष्ट्रीय सागर कानूनों को दरकिनार करते हुए दक्षिण चीन सागर की आक्रामक खोज कर रहा है।

2019 में, विक्टर सभी महासागरों के तल और सभी विश्व महाद्वीपों के शीर्ष पर पहुंचने वाले पहले व्यक्ति बन गये थे।

Explorer’s Grand Slam क्या है?

इसके लिए सभी सात महाद्वीपों में सबसे ऊंची चोटियों पर चढ़ने और उत्तरी ध्रुव और दक्षिणी ध्रुव दोनों में कम से कम 100 किलोमीटर की दूरी तय करने की आवश्यकता है।

आगे का रास्ता

इस अभियान से एकत्र किए गए डेटा को निप्पॉन फाउंडेशन-जीईबीसीओ (Nippon Foundation-GEBCO) के “Seabed 2030 Project” को सौंपा जायेगा। यह परियोजना विभिन्न स्रोतों से डेटा का संकलन कर रही है ताकि दशक के अंत तक एक पूर्ण महासागर गहराई का नक्शा बनाया जा सके।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill