हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 27 मई, 2021


1. भारत ने कृषि में सहयोग के लिए किस देश के साथ 3 साल के कार्यक्रम पर हस्ताक्षर किए हैं?

उत्तर – इजरायल

भारत और इज़रायल ने कृषि सहयोग में विकास के लिए 3 साल के समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। भारत और इज़रायल पहले से ही ‘INDO-ISRAEL Agricultural Project Centres of Excellence’ और ‘INDO-ISRAEL Villages of Excellence’ को लागू कर रहे हैं।

2. किस भारतीय राज्य ने 2020-21 के दौरान सबसे ज्यादा FDI इक्विटी प्रवाह प्राप्त किया?

उत्तर – गुजरात

वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान भारत ने 81.72 बिलियन अमेरिकी डॉलर का अब तक का सबसे अधिककुल एफडीआई प्रवाह आकर्षित किया। यह पिछले वित्त वर्ष 2019-20 की तुलना में 10% अधिक है। वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान कुल FDI इक्विटी प्रवाह के 37% हिस्से के साथ गुजरात FDI का शीर्ष प्राप्तकर्ता राज्य है। इसके बाद महाराष्ट्र (27%) और कर्नाटक (13%) का स्थान है।

3. 2020-21 में भारत के निवेशक देशों की सूची में कौन सा देश शीर्ष पर है?

उत्तर – सिंगापुर

2020-21 के दौरान भारत के प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) प्रवाह पर जारी हालिया आंकड़ों के अनुसार, सिंगापुर 29% के साथ शीर्ष पर है, इसके बाद अमेरिका (23%) और मॉरीशस (9%) है। क्षेत्र के संदर्भ में, ‘कंप्यूटर सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर’ को कुल एफडीआई इक्विटी प्रवाह में लगभग 44% निवेश प्राप्त हुआ, इसके बाद निर्माण गतिविधियां (13%) और सेवा क्षेत्र (8%) का स्थान है।

4. कौन सी संस्था जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों (DCCBs) के राज्य सहकारी बैंकों (StCBs) के साथ विलय को मंजूरी दे सकती है?

उत्तर – आरबीआई

बैंकिंग विनियमन (संशोधन) अधिनियम, 2020 को राज्य सहकारी बैंकों (State Cooperative Banks) के साथ जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों (District Central Co-operative Banks) के लिए अधिसूचित किया गया है। रिजर्व बैंक को इन बैंकों के समामेलन को मंजूरी देना आवश्यक है। हाल ही में, आरबीआई ने कहा कि वह कई शर्तों के अधीन StCBs और DCCBs के एकीकरण पर विचार करेगा, जिसमें संबंधित राज्य सरकार द्वारा एक प्रस्ताव, नाबार्ड की सिफारिश, अतिरिक्त पूंजी निवेश रणनीति, वित्तीय सहायता के संबंध में आश्वासन आदि शामिल हैं।

5. CPEC किस वैश्विक पहल की प्रमुख परियोजना है?

उत्तर – बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव

चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (CPEC) चीन के बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (BRI) की प्रमुख परियोजना है। भारत इस परियोजना का विरोध कर रहा है, क्योंकि यह पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (PoK) से होकर गुजरती है। चीन और पाकिस्तान ने हाल ही में अपने राजनयिक संबंधों के 70 साल पूरे होने का जश्न मनाया। चीन ने फिर से पाकिस्तान के साथ 60 अरब डॉलर की सीपीईसी परियोजना का बचाव करते हुए कहा कि यह एक आर्थिक परियोजना है जो किसी तीसरे देश को लक्षित नहीं करती है।

 


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill