करेंट अफेयर्स – 10-11 अप्रैल, 2021

 

1. संयुक्त हाइड्रोग्राफिक सर्वेक्षण करने के लिए, किस देश में INS सर्वेक्षक तैनात किया गया है?

उत्तर – मॉरीशस

आईएनएस सर्वेक्षक एक हाइड्रोग्राफिक सर्वेक्षण जहाज (hydrographic survey ship) है, जो मॉरीशस में संयुक्त हाइड्रोग्राफिक सर्वेक्षण आयोजित करने के लिए तैनात किया गया है। इस जहाज ने पोर्ट लुईस, मॉरीशस का दौरा किया और ‘पोर्ट लुई से दूर गहरे समुद्र क्षेत्र’ का हाइड्रोग्राफिक सर्वेक्षण शुरू किया। इस सर्वेक्षण में उन्नत हाइड्रोग्राफिक उपकरणों और प्रथाओं पर मॉरीशस के कर्मियों को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

2. सिडबी (SIDBI) के नए अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

उत्तर – एस. रमन

सरकार ने एस. रमन को भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (Small Industries Development Bank of India – SIDBI) का नया अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक नियुक्त किया है। बैंक बोर्ड ब्यूरो ने इस पद के लिए उनके नाम की सिफारिश की थी और यह नियुक्ति तीन साल की अवधि के लिए है। रमन एक भारतीय लेखा परीक्षा और लेखा सेवा अधिकारी हैं, वे वर्तमान में नेशनल ई-गवर्नेंस सर्विसेज लिमिटेड के सीईओ हैं।

3. किस संस्था ने ट्रेड क्रेडिट इंश्योरेंस पर ड्राफ्ट दिशानिर्देश जारी किये हैं?

उत्तर – IRDAI

भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने हाल ही में ट्रेड क्रेडिट बीमा पर मसौदा दिशानिर्देश जारी किए हैं। इसने सामान्य बीमा कंपनियों को व्यापार क्रेडिट बीमा (trade credit insurance) कवर देने की सुविधा के लिए एक नियामक ढांचे का प्रस्ताव दिया है। व्यापार क्रेडिट बीमा खरीदारों द्वारा वस्तुओं और सेवाओं के लिए भुगतान न करने के जोखिम के खिलाफ व्यवसायों की रक्षा करता है।

4. आयुष मंत्रालय ने पशु चिकित्सा क्षेत्र में आयुर्वेद के उपयोग के लिए एक नियामक तंत्र विकसित करने के लिए किस मंत्रालय के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?

उत्तर – मत्स्य, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय

मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी विभाग के तहत पशुपालन और डेयरी विभाग ने आयुष मंत्रालय के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इसका उद्देश्य पशु चिकित्सा विज्ञान में आयुर्वेद और इसके संबद्ध विषयों की अवधारणा को पेश करना है। यह पशु चिकित्सा दवाओं में नए योगों पर अनुसंधान और विकास को बढ़ावा देगा।

5. “कॉपीराइट (संशोधन) नियम, 2021”, जिसे हाल ही में ख़बरों में देखा गया था, किस केंद्रीय मंत्रालय द्वारा अधिसूचित किया गया है?

उत्तर – वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने कॉपीराइट (संशोधन) नियम, 2021 को अधिसूचित किया है। इसने एक कॉपीराइट पत्रिका के प्रकाशन के संबंध में एक नया प्रावधान भी जोड़ा, जिससे आधिकारिक राजपत्र में प्रकाशन की आवश्यकता समाप्त हो गई है। भारत में कॉपीराइट, कॉपीराइट अधिनियम, 1957 और कॉपीराइट नियम, 2013 द्वारा शासित है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill