करेंट अफेयर्स – 31 मार्च, 2021

 

राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

पीएम मोदी ने ‘Exam Warriors‘ के नए संस्करण का अनावरण किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लिखित ‘Exam Warriors’ का नया संस्करण छात्रों के साथ-साथ माता-पिता के लिए कई नए मंत्रों के साथ जारी किया गया था। यह रिटेल स्टोर्स के साथ-साथ ऑनलाइन भी उपलब्ध है।

मणिपुर: शिरुई चोटी पर जंगल की आग को कम करने के लिए वायु सेना के हेलीकॉप्टर तैनात किये गये

मणिपुर सरकार ने उखरपुर जिले में सिरॉय हिल्स के शिरुई चोटी पर आग बुझाने के लिए केंद्र से मदद मांगी है। वायु सेना राज्य सरकार के अनुरोध पर आग पर काबू पाने दो Mi-17V5 हेलीकॉप्टर तैनात कर रही है।

1971 बसंतार की लड़ाई के नायक लेफ्टिनेंट जनरल पिंटो (सेवानिवृत्त) का निधन

लेफ्टिनेंट जनरल पिंटो (सेवानिवृत्त), एक सैन्य नायक, जिन्होंने 1971 में भारत-पाकिस्तान युद्ध में एक महान जीत के लिए पैदल सेना डिवीजन का नेतृत्व किया, 97 वर्ष की आयु में पुणे में निधन हो गया। उन्होंने बसंतार की लड़ाई में 54 इन्फैन्ट्री डिवीजन का नेतृत्व किया था।

आर्थिक करेंट अफेयर्स

धर्मेंद्र प्रधान ने अमेरिकी ऊर्जा सचिव के साथ वर्चुअल बैठक की

पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 29 मार्च, 2021 को अमेरिकी ऊर्जा सचिव जेनिफर ग्रैनहोम के साथ एक परिचयात्मक बैठक की। दोनों नेताओं ने कम कार्बन रास्तों के साथ स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा देने और हरित ऊर्जा सहयोग में तेजी लाने पर ध्यान केंद्रित करने के साथ भारत-अमेरिका एसईपी (रणनीतिक ऊर्जा सहयोग) को पुनर्जीवित करने पर सहमति व्यक्त की।

अंतर्राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

संयुक्त राष्ट्र के अधिकार अन्वेषक एग्नेस कैलमार्ड (Agnes Callamard) को एमनेस्टी महासचिव नामित किया गया

एक फ्रांसीसी मानवाधिकार विशेषज्ञ एग्नेस कैलमार्ड, जिन्होंने सऊदी पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या में संयुक्त राष्ट्र की जांच का नेतृत्व किया था, को एमनेस्टी इंटरनेशनल का नया नेता नियुक्त किया गया है।

एनडीबी ने रूस में COVID-19 हेल्थकेयर श्रमिकों का समर्थन करने के लिए $ 1 बिलियन ऋण को मंजूरी दी

न्यू डेवलपमेंट बैंक (NDB) ने रूस में COVID-19 के लिए मरीजों का इलाज करने वाले स्वास्थ्य कर्मचारियों का समर्थन करने के लिए $1 बिलियन तक के ऋण को मंजूरी दी है।

मालवाहक जहाज ‘एवर गिवन’ स्वेज़ नहर से मुक्त हुआ

मिस्र के अधिकारियों ने कहा कि मालवाहक जहाज ‘एवर गिवन’, जिसने स्वेज नहर को 23 मार्च से अवरुद्ध कर दिया है, को चैनल के किनारे से मुक्त कर दिया गया है।

चेक गणराज्य के सबसे अमीर व्यक्ति पेट्र केल्नर (Petr Kellner) का निधन

चेक गणराज्य के सबसे अमीर व्यक्ति पेट्र केल्नर अलास्का में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मारे गए। फोर्ब्स के अनुसार उनकी कुल संपत्ति 17.5 बिलियन डॉलर है।

विदेश मंत्री एस. जयशंकर 9वें हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन में भाग लेंगे

विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ताजिकिस्तान की तीन दिवसीय यात्रा पर दुशांबे पहुंचे। वह 30 मार्च, 2021 को अफगानिस्तान पर हार्ट ऑफ एशिया – इस्तांबुल प्रक्रिया के 9वें मंत्रिस्तरीय सम्मेलन में भाग लेंगे।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill