करेंट अफेयर्स – 28 मार्च, 2021

राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

भारत और बांग्लादेश के प्रधानमंत्रियों ने ढाका में “बंगबंधु-बापू संग्रहालय” का उद्घाटन किया

26 मार्च, 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके बांग्लादेशी समकक्ष शेख हसीना ने संयुक्त रूप से ढाका के बंगबंधु अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र में “बंगबंधु-बापू संग्रहालय” का उद्घाटन किया। संग्रहालय में भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और बांग्लादेश के राष्ट्रपिता ‘बंगबंधु’ शेख मुजीबुर रहमान की डिजिटल प्रदर्शनी है। यह प्रदर्शनी गांधी और ‘बंगबंधु’ के जीवन को समर्पित है। इस प्रदर्शनी का उद्घाटन ऐसे समय में किया गया जब बांग्लादेश देश की स्वतंत्रता और ‘बंगबंधु’ शेख मुजीबुर रहमान की जन्म शताब्दी की स्वर्ण जयंती मना रहा है।

पीएम मोदी ने बांग्लादेश के युवाओं के लिए स्वर्ण जयंती छात्रवृत्ति की घोषणा की

प्रधानमंत्री मोदी ने 26 मार्च, 2021 को बांग्लादेश के युवाओं के लिए स्वर्ण जयंती छात्रवृत्ति की घोषणा की। यह भारत के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा प्रतिवर्ष दी जाने वाली अनुसंधान फेलोशिप है, जो जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान, पर्यावरण विज्ञान, इंजीनियरिंग, गणित, चिकित्सा और भौतिकी में दी जाती है।

दिल्ली छावनी में भारत-कोरियाई मैत्री पार्क का उद्घाटन किया गया

26 मार्च 2021 को संयुक्त रूप से भारत-कोरियाई मैत्री पार्क का उद्घाटन रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रीय रक्षा मंत्री सुह वू ने किया। पार्क को 1950-53 के कोरियाई युद्ध के दौरान भारतीय शांति सेना के योगदान की याद में बनाया गया है।

महिला व बाल विकास मंत्रालय महिलाओं, बच्चों के कल्याण / विकास पर अनुसंधान परियोजनाओं को वित्तपोषित करेगा

महिला और बाल विकास मंत्रालय ने अनुसंधान पर ध्यान केंद्रित करने के उद्देश्य से अनुसंधान परियोजनाओं को शुरू करने के लिए अनुसंधान प्रस्तावों को आमंत्रित किया है।

डॉ. हर्षवर्धन ने टीबी मुक्त भारत के लिए ‘Tribal TB Initiative’ शुरू किया

26 मार्च, 2021 को स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने टीबी मुक्त भारत के लिए ‘Tribal TB Initiative’ की शुरुआत की। इस अवसर पर बोलते हुए, उन्होंने कहा कि सरकार देश भर में टीबी के मुफ्त इलाज और देखभाल के लिए यूनिवर्सल एक्सेस सुनिश्चित करने के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता दे रही है।

प्रख्यात पत्रकार और लेखक अनिल धरकर का मुंबई में निधन

मुंबई इंटरनेशनल लिटरेचर फेस्टिवल और लिटरेचर लाइव के संस्थापक, प्रसिद्ध पत्रकार और लेखक अनिल धरकर का 26 मार्च, 2021 को मुंबई में निधन हो गया।

आईटीबीपी ने अपने सेवानिवृत्त लड़ाकू कुत्तों की सेवाओं को ‘थेरेपी डॉग्स’ के रूप में उपयोग करेगी

ITBP ने चिकित्सा उपचार से गुजरने वाले कर्मियों की जल्द रिकवरी में मदद करने के लिए अपने सेवानिवृत्त लड़ाकू कुत्तों की सेवाओं को ‘थेरेपी डॉग्स’ के रूप में उपयोग करने का निर्णय लिया है। कुत्ते, वर्तमान में, जो कुत्ते इन केंद्रीय बलों से सेवानिवृत्त होते हैं, उन्हें आमतौर पर पशु गैर सरकारी संगठनों को सौंप दिया जाता है।

आर्थिक करेंट अफेयर्स

भारत का विदेशी मुद्रा भंडार बढ़कर 582.271 बिलियन डॉलर पर पहुंचा

भारतीय रिज़र्व बैंक के अनुसार, देश का विदेशी मुद्रा भंडार 23 मार्च को 233 मिलियन डॉलर बढ़कर 582.271 बिलियन डॉलर हो गया। विदेशी मुद्रा आस्तियाँ 157 मिलियन डॉलर बढ़कर $ 541.18 बिलियन हो गईं।

यात्रियों द्वारा देय विमानन सुरक्षा शुल्क (aviation security fee) में वृद्धि की गयी

घरेलू यात्रियों के लिए केंद्र सरकार ने यात्रियों द्वारा देय विमानन सुरक्षा शुल्क ₹200 से बढ़ाकर 160 रुपये कर दिया है। 19 मार्च को जारी आदेश के अनुसार, अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए यह राशि $5.2 से $12 तक बढ़ा दी गयी है। संशोधित शुल्क अप्रैल 1,2021 से लागू होगा। शुल्क का उपयोग हवाई अड्डों पर सीआईएसएफ कर्मियों की तैनाती के लिए किया जाता है।

सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन के दस्तावेजों की वैधता 30 जून तक बढ़ाई

केंद्र सरकार ने 26 मार्च, 2021 ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल), पंजीकरण प्रमाणपत्र (आरसी) और परमिट जैसे मोटर वाहन दस्तावेजों की वैधता 30 जून, 2021 तक बढ़ा दी है।

RBI के पूर्व डिप्टी गवर्नर के.सी. चक्रवर्ती का 69 साल की उम्र में निधन

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के पूर्व गवर्नर कमलेश चंद्र चक्रवर्ती का 26 मार्च, 2021 को 69 वर्ष की आयु में मुंबई में निधन हो गया। चक्रवर्ती 15 जून, 2009 से 25 अप्रैल, 2014 के बीच केंद्रीय बैंक के डिप्टी गवर्नर थे। इससे पहले, उन्होंने पंजाब नेशनल बैंक (2007-2009) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक और भारतीय बैंक के सीएमडी (2005-2007) के रूप में कार्य किया था।

सर्वोच्च न्यायालय ने 2016 में चेयरमैन साइरस मिस्त्री को हटाने का टाटा संस का फैसला बरकरार रखा

सुप्रीम कोर्ट ने 26 मार्च, 2021 को टाटा संस तत्कालीन अध्यक्ष साइरस मिस्त्री को पद और बाद में कंपनी के बोर्ड से हटाने के लिए टाटा संस के बोर्ड के फैसले को बरकरार रखा है।

SAIL चेयरपर्सन सोमा मोंडल को SCOPE का चेयरपर्सन नियुक्त किया गया

स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (SAIL) की चेयरपर्सन सोमा मोंडल 26 मार्च, 2021 को सार्वजनिक उद्यम के स्थायी सम्मेलन (SCOPE)  की नई अध्यक्ष चुनी गईं।

BPCL ने असम में नुमालीगढ़ रिफाइनरी में अपनी 61.5% हिस्सेदारी बेची

भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) ने 26 मार्च, 2021 को कहा कि उसने असम में नुमालीगढ़ रिफाइनरी में अपनी पूरी 61.5 प्रतिशत हिस्सेदारी ऑइल इंडिया लिमिटेड और इंजीनियर्स इंडिया और असम सरकार को 9,876 करोड़ रुपये में बेच दी है।

अंतर्राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

इरीट्रिया ने इथियोपिया के टाइग्रे क्षेत्र से सैनिकों को वापस लेने के लिए सहमती व्यक्त की

इरीट्रिया अपने सैनिकों को इथियोपिया के उत्तरी टाइग्रे क्षेत्र से बाहर निकालेगा।

लेखक बेवर्ली क्लियरी का अमेरिका में 104 वर्ष की आयु में निधन

बेवर्ली क्लियरी का 25 मार्च, 2021 को 104 साल की उम्र में अमेरिका में निधन हो गया।

खेल-कूद करेंट अफेयर्स

ISSF शूटिंग वर्ल्ड कप: भारत ने 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन मिश्रित टीम स्पर्धा में स्वर्ण जीता

संजीव राजपूत और तेजस्विनी सावंत ने 26 मार्च, 2021 को नई दिल्ली में आईएसएसएफ विश्व कप में मिश्रित टीम स्पर्धा के 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन में स्वर्ण पदक जीता।

पुणे में दूसरे ODI में इंग्लैंड ने भारत को छह विकेट से हराया

26 मार्च, 2021 को पुणे में तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के दूसरे वनडे में इंग्लैंड ने भारत को छह विकेट से हराया।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill