करेंट अफेयर्स – 26 मार्च, 2021

राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

संसद का बजट सत्र समाप्त हुआ; दोनों सदन स्थगित किये गये

संसद का बजट सत्र 25 मार्च, 2021 को समाप्त हो गया और दोनों सदनों को स्थगित किए गये। इस सत्र के दौरान, दोनों सदनों द्वारा 18 बिल पारित किए गए, जिसमें खान और खनिज (विकास और विनियमन) संशोधन विधेयक, संविधान (अनुसूचित जाति) आदेश (संशोधन) विधेयक, 2021, बीमा (संशोधन) विधेयक, 2021, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली (संशोधन) विधेयक 2021 और किशोर न्याय (बच्चों की देखभाल और संरक्षण) संशोधन विधेयक 2021शामिल थे।

शिक्षा मंत्री ने यूनेस्को के महानिदेशक के साथ वर्चुअल बैठक की

25 मार्च, 2021 को शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने नई दिल्ली में यूनेस्को के महानिदेशक ऑड्रे अज़ोले के साथ एक वर्चुअल बैठक की। उन्होंने राष्ट्रीय शिक्षा नीति, COVID महामारी के प्रति शिक्षा क्षेत्र में भारत की प्रतिक्रिया सहित पारस्परिक महत्व के प्रमुख मुद्दों पर चर्चा की।

शिक्षा मंत्री द्वारा स्कूल पाठ्यक्रम आधारित 100+ कॉमिक पुस्तकें लॉन्च की गईं

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने 24 मार्च, 2021 को सीबीएसई स्कूलों के शिक्षकों और छात्रों द्वारा बनाई गई 100+ कॉमिक किताबें लॉन्च कीं। इन कॉमिक्स को DIKSHA वेब पोर्टल (diksha.gov.in) पर या किसी भी Android Smartphone पर DIKSHA एप्प के माध्यम से ऑनलाइन एक्सेस किया जा सकता है।

नई दिल्ली में भारत-पाकिस्तान स्थायी सिंधु आयोग की 116वीं बैठक आयोजित की गयी

भारत-पाकिस्तान स्थायी सिंधु आयोग (PIC) की 116वीं बैठक 23-24 मार्च को नई दिल्ली में आयोजित की गई थी, जहाँ सिंधु जल संधि (IWT) से संबंधित मुद्दों पर चर्चा हुई।

आशा भोसले ने महाराष्ट्र सरकार का ‘2020 महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार’ जीता

महाराष्ट्र सरकार ने 25 मार्च, 2021 को कहा कि प्रसिद्ध गायिका आशा भोसले को महाराष्ट्र सरकार के सर्वोच्च सम्मान ‘महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार’ के लिए चुना गया है।

आर्थिक करेंट अफेयर्स

सौरभ गर्ग को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) का सीईओ नियुक्त किया गया

वरिष्ठ नौकरशाह सौरभ गर्ग को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) का मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) नियुक्त किया गया है।

मैरिको इंडस्ट्रीज के चेयरमैन हर्ष मारीवाला को ‘EY Entrepreneur of the Year 2020’ चुना गया

मैरिको इंडस्ट्रीज के संस्थापक-अध्यक्ष हर्ष मारीवाला को EY Entrepreneur of the Year 2020 चुना गया गया है।

नेशनल बैंक ऑफ फाइनेंसिंग इंफ्रास्ट्रक्चर एंड डेवलपमेंट की स्थापना के लिए विधेयक पारित किया गया

संसद ने भारत में बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए नेशनल बैंक फॉर फाइनेंसिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर एंड डेवलपमेंट (NaBFID) की स्थापना के लिए एक विधेयक पारित किया है। इस विधेयक को राज्यसभा ने 25 मार्च, 2021 को और लोकसभा ने 23 मार्च को पारित किया था।

सरकार ने वाणिज्यिक कोयला खदान की नीलामी की दूसरी किश्त में 67 ब्लॉक पेश किये

सरकार ने 25 मार्च, 2021 को बिक्री के लिए 67 कोयला खानों की पेशकश की। केंद्रीय कोयला मंत्री प्रल्हाद जोशी ने नई दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में नीलामी प्रक्रिया लांच की।

सेबी ने स्टार्ट-अप की लिस्टिंग के मानदंडों में ढील दी

स्टार्ट-अप्स की लिस्टिंग को बढ़ावा देने के लिए, 25 मार्च, 2021 को SEBI ने पूर्व-पूंजी के लिए होल्डिंग पीरियड को कम करने और पात्र निवेशकों को विवेकाधीन आबंटन की अनुमति देने सहित मानदंडों में ढील देने का निर्णय लिया।

सेबी नने शीर्ष 1,000 सूचीबद्ध कंपनियों को लाभांश वितरण नीति तैयार करने के लिए कहा

कॉर्पोरेट प्रशासन प्रथाओं और प्रकटीकरण आवश्यकताओं को मजबूत करने के लिए, 25 मार्च, 2021 को सेबी ने फैसला किया कि शीर्ष-1,000 सूचीबद्ध फर्मों को लाभांश वितरण नीति तैयार करनी चाहिए।

अंतर्राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

संयुक्त राष्ट्र ने गुलामी के शिकार लोगों की याद में अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया

संयुक्त राष्ट्र ने 25 मार्च, 2021 को गुलामी के शिकार लोगों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया। इस दिन का उद्देश्य नस्लवाद और पूर्वाग्रह के खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

खेल-कूद करेंट अफेयर्स

ISSF शूटिंग वर्ल्ड कप: महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल टीम स्पर्धा में भारत ने जीता स्वर्ण पदक

भारत ने 25 मार्च, 2021 को नई दिल्ली में 25 मीटर पिस्टल टीम इवेंट का स्वर्ण पदक जीता। भारतीय टीम में चिंकी यादव, मनु भाकर और राही सरनोबत शामिल थीं।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill