करेंट अफेयर्स – 26 फरवरी, 2021

राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

सरकार ने सोशल मीडिया के के दुरुपयोग को रोकने के लिए नए सोशल मीडिया नियमों की घोषणा की

सोशल मीडिया के दुरुपयोग को रोकने के लिए, केंद्र सरकार ने 25 फरवरी, 2021 को नए नियमों की घोषणा की, जो व्हाट्सएप जैसे प्लेटफॉर्म के लिए अनिवार्य हैं।

ओटीटी प्लेटफार्मों, डिजिटल मीडिया के लिए दिशानिर्देश तैयार किये गये

पहली बार, सरकार ने सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यवर्ती दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम 2021 के दायरे में, डिजिटल मीडिया और ओवर द टॉप (OTT) प्लेटफार्मों पर डिजिटल सामग्री के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश लाए हैं)। ओटीटी प्लेटफार्मों को पांच आयु-आधारित श्रेणियों में सामग्री को स्व-वर्गीकृत करना होगा – यू (यूनिवर्सल), यू / ए 7+, यू / ए 13+, यू / ए 16+, और ए (वयस्क)।

आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने लांच किया सिटी इनोवेशन एक्सचेंज प्लेटफार्म

25 फरवरी, 2021 को एक ऑनलाइन कार्यक्रम में आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा द्वारा सिटी इनोवेशन एक्सचेंज (CiX) प्लेटफ़ॉर्म लॉन्च किया गया था। यह मंच शहरों में अभिनव प्रथाओं को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करेगा।

12 स्थलों को ‘स्वच्छ आइकोनिक डेस्टिनेशन’ में बदला जायेगा

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण (SBM-G), स्वच्छ भारत मिशन (SBM) पहल के तहत देश में प्रतिष्ठित धरोहरों, आध्यात्मिक और सांस्कृतिक स्थलों को ‘स्वच्छ पर्यटन स्थल’ के रूप में परिवर्तित करने के लिए जल और स्वच्छता (DDWS), जल शक्ति मंत्रालय ने SIP के चरण IV के तहत 12 प्रतिष्ठित साइटों के चयन की घोषणा की है। ये स्थान हैं: अजंता की गुफाएँ (महाराष्ट्र), सांची स्तूप (मध्य प्रदेश) कुंभलगढ़ किला (राजस्थान) जैसलमेर का किला (राजस्थान), रामदेवरा (जैसलमेर, राजस्थान), गोलकोंडा किला (हैदराबाद, तेलंगाना), सूर्य मंदिर (कोणार्क, ओडिशा), रॉक गार्डन (चंडीगढ़), डल झील (श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर), बांके बिहारी मंदिर (मथुरा, उत्तर प्रदेश), आगरा का किला (आगरा, उत्तर प्रदेश), कालीघाट मंदिर (पश्चिम बंगाल)।

पीएम मोदी ने  पुडुचेरी में विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 फरवरी, 2021 को जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (JIPMER), पुदुचेरी में ब्लड सेंटर का उद्घाटन किया। उन्होंने पुनर्निर्मित हेरिटेज मैरी बिल्डिंग का भी उद्घाटन किया।

पुडुचेरी में लगाया गया राष्ट्रपति शासन

25 फरवरी, 2021 को गृह मंत्रालय ने राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के केंद्र शासित प्रदेश के प्रशासक की रिपोर्ट से संतुष्ट होने के बाद पुडुचेरी में राष्ट्रपति शासन लगाने की अधिसूचना जारी की।

तमिलनाडु सरकार ने अपने कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति की आयु 60 वर्ष तक बढ़ाई

तमिलनाडु सरकार ने 25 फरवरी, 2021 को अपने कर्मचारियों, शिक्षकों और सार्वजनिक उपक्रमों के कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ाकर 60 वर्ष कर दी।

पीएम ने तमिलनाडु में विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 फरवरी, 2021 को राष्ट्र को 1000 मेगावाट की नेवेली नई थर्मल पावर परियोजना और 709 मेगावाट की एनएलसीआईएल की सौर ऊर्जा परियोजना को समर्पित किया। उन्होंने वीओ चिदंबरनार पोर्ट में कोरामपालम ब्रिज और रेल ओवर ब्रिज (आरओबी) के 8-लेनिंग और प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) योजना के तहत निर्माण कार्य का उद्घाटन किया।

भारतीय सेना 1 अप्रैल से मैसेजिंग प्लेटफॉर्म SAI का उपयोग शुरू करेगी

1 अप्रैल से, भारतीय सेना आंतरिक संचार के लिए SAI (सिक्योर एप्लीकेशन फॉर इंटरनेट) का उपयोग शुरू करेगी। कर्नल साई शंकर द्वारा इस एप्लीकेशन को विकसित किया गया।

ऑगमेंटेड रियलिटी हेड माउंटेड डिस्प्ले सिस्टम खरीदेगी भारतीय सेना

भारतीय सेना 556 ऑगमेंटेड रियलिटी हेड माउंटेड डिस्प्ले (ARHMD) सिस्टम प्राप्त करने की प्रक्रिया में है।

भारत और पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा पर संघर्ष विराम के सख्त पालन के लिए सहमती जताई

25 फरवरी, 2021 को दोनों पक्षों द्वारा जारी किए गए पहले संयुक्त वक्तव्य में, उन्होंने कहा कि वे “नियंत्रण रेखा (एलओसी) और अन्य सभी क्षेत्रों के साथ सभी समझौतों और संघर्ष विराम का कड़ाई से पालन करने के लिए सहमत हुए हैं”।

आर्थिक करेंट अफेयर्स

केंद्र ने निजी बैंकों को सरकार के कारोबार में भाग लेने के लिए अनुमति दी

केंद्र ने निजी बैंकों को सरकारी व्यवसायों में काम करने की अनुमति दे दी है, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 24 फरवरी, 2021 को घोषणा की थी। सभी निजी क्षेत्र के बैंकों को अब सरकार से संबंधित बैंकिंग लेनदेन, जैसे कि कर और पेंशन भुगतान करने की अनुमति होगी।

अंतर्राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने चीन में गरीबी उन्मूलन में पूरी जीत की घोषणा की

राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने 25 फरवरी को घोषणा की कि चीन ने पिछले चार दशकों में 770 मिलियन से अधिक लोगों को हटाकर गरीबी के खिलाफ अपनी लड़ाई में “पूर्ण जीत” हासिल की है। चीन की आबादी लगभग 1.4 बिलियन है। राष्ट्रपति ने कहा कि चीन ने 2030 की समयसीमा से 10 साल पहले संयुक्त राष्ट्र के गरीबी उन्मूलन का लक्ष्य हासिल कर लिया है।

फेसबुक ने म्यांमार की सेना को तत्काल प्रभाव से अपने प्लेटफार्मों से प्रतिबंधित किया

25 फरवरी, 2021 को फेसबुक ने कहा कि उसने म्यांमार की सेना को तत्काल प्रभाव से अपने फेसबुक और इंस्टाग्राम प्लेटफॉर्म का उपयोग करने से प्रतिबंधित कर दिया है।

खेल-कूद करेंट अफेयर्स

भारत ने अहमदाबाद में तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड को 10 विकेट से हराया

25 फरवरी, 2021 को अहमदाबाद में 4 टेस्ट मैचों की श्रृंखला के तीसरे टेस्ट में दूसरे दिन भारत (145/10 और 49/0) ने इंग्लैंड (112 और 81) को दस विकेट से हराया। अक्षर पटेल को ‘मैन ऑफ़ द मैच” घोषित किया गया।

रविचंद्रन अश्विन ने अपने 77वें मैच में 400 टेस्ट विकेट लिए

रविचंद्रन अश्विन 25 फरवरी, 2021 को श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के बाद सबसे तेज़ी से 400 टेस्ट विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज़ बने। अश्विन ने न्यूजीलैंड के रिचर्ड हेडली और दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन को पछाड़ दिया है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill