करेंट अफेयर्स – 14 मार्च, 2021

1. इसरो ने उपग्रह डेटा का उपयोग करके वायु गुणवत्ता निगरानी के लिए किस देश की अंतरिक्ष एजेंसी के साथ साझेदारी की है?

उत्तर – जापान

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) और जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (JAXA) ने उपग्रह डेटा का उपयोग करके चावल की फसल के क्षेत्र और वायु गुणवत्ता की निगरानी पर कार्य करने का निर्णय लिया है। इस दौरान दोनों देश अंतरिक्ष स्थिति संबंधी जागरूकता और पेशेवर विनिमय कार्यक्रम के लिए भी सहमत हुए।

2. किस केंद्रीय मंत्रालय ने फार्मास्यूटिकल्स के लिए पीएलआई योजना को मंजूरी दी है?

उत्तर – रसायन और उर्वरक मंत्रालय

केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्रालय ने Key Starting Materials, Drug Intermediates और Active Pharmaceutical Ingredients के घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए Production Linked Incentive (PLI) योजना को मंजूरी दी है। इससे पहले केंद्रीय मंत्रिमंडल ने वित्तीय वर्ष 2020-21 से 2028-29 की अवधि में फार्मास्यूटिकल्स के लिए पीएलआई योजना को मंजूरी दी थी।

3. भारत ने हाल ही में केप गेज लोकोमोटिव को किस अफ्रीकी देश के लिए रवाना किया है?

उत्तर – मोजाम्बिक

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मोज़ाम्बिक को 3000 एचपी केप गेज लोकोमोटिव को हरी झंडी दिखाई। इन लोकोमोटिव को बनारस लोकोमोटिव वर्क्स (BLW) द्वारा स्वदेशी रूप से विकसित किया गया है।

4. ‘भारत ई मार्केट’ किस निकाय द्वारा लॉन्च किया गया ई-कॉमर्स पोर्टल है?

उत्तर – CAIT

व्यापारियों के शीर्ष निकाय कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने अपने आगामी ई-कॉमर्स पोर्टल ‘भारत ई मार्केट’ के लिए एक मोबाइल एप्लीकेशन लॉन्च किया है। यह एप्लीकेशन व्यवसायों और सेवा प्रदाताओं को पोर्टल पर पंजीकरण करने और अपनी खुद की वर्चुअल दुकान या ई-दुकान बनाने में सक्षम करेगा। इसके लिए कोई कमीशन नहीं लिया जाएगा।

5. भारत ने हाल ही में मार्च 2021 में किस संगठन के पहले ऐतिहासिक वर्चुअल शिखर सम्मेलन में भाग लिया?

उत्तर – QUAD

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाईडेन, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापानी प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा के साथ QUAD नेताओं के पहले ऐतिहासिक वर्चुअल शिखर सम्मेलन में भाग लिया। इस बैठक में नेताओं ने कोविड-19 के आर्थिक और स्वास्थ्य प्रभावों, जलवायु परिवर्तन से निपटने और साइबरस्पेस, आतंकवाद का मुकाबला करने, मानवीय सहायता, आपदा राहत सहित विभिन्न चुनौतियों पर चर्चा की।

 


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill