करेंट अफेयर्स – 11 मार्च, 2021

राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

भारतीय नौसेना ने तीसरी स्कॉर्पीन श्रेणी की डीजल-इलेक्ट्रिक पनडुब्बी ‘आईएनएस करंज’ को शामिल किया

भारतीय नौसेना ने 10, 2021 को तीसरी स्कॉर्पीन श्रेणी की पारंपरिक डीजल-इलेक्ट्रिक पनडुब्बी, आईएनएस करंज को सेवा में शामिल किया। अक्टूबर 2005 में हस्ताक्षरित $ 3.75 बिलियन डील के हिस्से के रूप में, फ्रांस के नेवल ग्रुप से प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के तहत, मुंबई के मझगांव डॉक लिमिटेड (MDL) द्वारा प्रोजेक्ट-75 के तहत छह स्कॉर्पीन पनडुब्बियों का निर्माण किया जा रहा है।

दिल्ली में अनधिकृत कॉलोनियों को नियमित करने के लिए संसद ने विधेयक पारित किया

संसद ने दिल्ली में अनधिकृत कॉलोनियों को नियमित करने के लिए राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली कानून (विशेष प्रावधान) दूसरा (संशोधन) विधेयक, 2021 पारित किया है।

हरियाणा में मनोहर लाल खट्टर सरकार ने विश्वास मत जीता

10 मार्च, 2021 को हरियाणा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व वाली सरकार के खिलाफ कांग्रेस द्वारा लाया गया अविश्वास प्रस्ताव राज्य विधानसभा में छह घंटे की बहस के बाद हार गया।  हरियाणा विधानसभा में भाजपा के 40 विधायक हैं और उसके सहयोगी जेजेपी के 10 विधायक हैं।

यूपी: सीएम योगी आदित्यनाथ ने चित्रकूट में रसीन डैम और चिल्लीमल डैम का किया उद्घाटन

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 10 मार्च, 2021 को चित्रकूट में रसीन बांध और चिल्लीमल बांध का उद्घाटन किया। सरकार की इस पहल से लोगों को पानी की कमी की समस्या से राहत मिलेगी। बाद में दिन में, सीएम ने चित्रकूट में विभिन्न विकास परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर को प्रादेशिक सेना में कप्तान नियुक्त किया गया

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर 10 मार्च, 2021 को प्रादेशिक सेना में कप्तान के रूप में नियुक्त होने वाले पहले सेवारत सांसद बने। वह हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर से भाजपा लोकसभा सांसद हैं।

तीरथ सिंह रावत ने उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद तीरथ सिंह रावत ने त्रिवेंद्र सिंह रावत के इस्तीफे के एक दिन बाद 10 मार्च, 2021 को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।

सरकार ने जी.पी. सामंत को भारत के नए मुख्य सांख्यिकीविद् के रूप में नियुक्त किया

सरकार ने जी.पी. सामंत को सांख्यिकी और कार्यक्रम मंत्रालय के तहत भारत के नए मुख्य सांख्यिकीविद् के रूप में दो साल की अवधि के लिए नियुक्त किया है।

आर्थिक करेंट अफेयर्स

पीएम स्वास्थ्य सुरक्षा निधि के सृजन को गैर-लैप्सेबल फंड के रूप में मंजूरी दी गयी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने वित्त अधिनियम, 2007 के तहत स्वास्थ्य और शिक्षा उपकर की आय से गैर-चूक योग्य आरक्षित निधि के रूप में प्रधानमंत्री सुरक्षा निधि (PMSSN) को मंजूरी दी है।

शहरी क्षेत्रों में बेरोजगारी अप्रैल-जून 2020 में बढ़कर 20.9% हो गई: श्रम मंत्रालय

शहरी क्षेत्रों में बेरोजगारी अप्रैल-जून 2020 में 9.1% से बढ़कर जनवरी-मार्च 2020 में 20.9% हो गई।

1 अप्रैल, 2022 से सौर मॉड्यूल के आयात पर 40% सीमा शुल्क लगाएगी भारत सरकार

विदेशी आपूर्ति पर निर्भरता में कटौती और उपकरणों के घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए भारत 1 अप्रैल, 2022 से सौर मॉड्यूल के आयात पर 40 प्रतिशत सीमा शुल्क लगाएगा।

दूरसंचार कंपनियों को 15 जून से केवल सरकार द्वारा अनुमोदित उपकरण स्थापित करने की अनुमति दी गयी

10 मार्च, 2021 को सरकार ने दूरसंचार लाइसेंस मानदंडों में संशोधन किया, जो इसे गैर-विश्वसनीय स्रोतों से नेटवर्क उपकरणों की स्थापना को नियंत्रित करने में सक्षम करेगा।

RBI ने IDBI बैंक को PCA (Prompt Corrective Action) से बाहर लाया

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने वित्त और क्रेडिट प्रोफाइल में सुधार के बाद 10 मार्च, 2021 को आईडीबीआई बैंक को त्वरित सुधारात्मक कार्रवाई (पीसीए) से बाहर लाया है।

अंतर्राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

फ्रांस ने अंतरिक्ष में पहला सैन्य अभ्यास “AsterX” शुरू किया

फ्रांस ने अपने उपग्रहों और अन्य रक्षा उपकरणों की रक्षा करने की क्षमता का मूल्यांकन करने के लिए 8 मार्च को अपना पहला सैन्य अभ्यास शुरू किया।

प्रतिबंधित सामग्री को हटाने में विफल होने के लिए रूस ने ट्विटर की गति को धीमा किया

रूस के सरकारी संचार वॉचडॉग ने कहा कि वह ट्विटर द्वारा अपनी साइट से प्रतिबंधित सामग्री को हटाने में बार-बार विफल होने के कारण इसकी गति को कम कर रहा है।

चीन ने लांच किया वायरस पासपोर्ट

चीन ने चीनी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए एक स्वास्थ्य प्रमाणपत्र कार्यक्रम शुरू किया है। यह डिजिटल प्रमाणपत्र, जो उपयोगकर्ता के टीकाकरण की स्थिति और वायरस परीक्षण के परिणाम दिखाता है।

चीन और रूस एक साथ चंद्रमा पर खोज करने के लिए सहमत हुए

चीन और रूस संयुक्त रूप से चंद्रमा पर या उसके आसपास एक अनुसंधान स्टेशन बनाने के लिए सहमत हुए हैं। दोनों देशों द्वारा 9 मार्च, 2021 को संयुक्त घोषणा की गई थी।

श्रीलंका को भारत से 10 अत्याधुनिक रेलवे यात्री कोच प्राप्त हुए

रेल इंडिया टेक्निकल एंड इकोनॉमिक सर्विस (RITES) द्वारा श्रीलंका को रेलवे के 160 कोचों की आपूर्ति के हिस्से के रूप में भारत से दस अत्याधुनिक रेलवे यात्री कोच प्राप्त हुए हैं।

खेल-कूद करेंट अफेयर्स

थॉमस बाख 2025 तक IOC के अध्यक्ष के रूप में फिर से चुने गए

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) के अध्यक्ष थॉमस बाक 10 मार्च, 2021 को चार साल के अतिरिक्त कार्यकाल के लिए फिर से चुने गए।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill