करेंट अफेयर्स – 8 फरवरी, 2021

राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

उत्तराखंड के चमोली में ग्लेशियर टूटने से भयानक बाढ़ आई

इस घटना में सात लोगों की मौत हो गई है और 125 से अधिक लोग अभी लापता हैं। नंदा देवी पर एक हिमस्खलन के बाद उत्तराखंड के चमोली जिले में ऋषिगंगा और धौलीगंगा नदियों में बाढ़ आ गई। ऋषिगंगा नदी में आई बाढ़ ने 13.2 मेगावाट की ऋषिगंगा छोटी पनबिजली परियोजना को नष्ट कर दिया। इससे धौलीगंगा नदी पर एनटीपीसी की 520 मेगावाट की एनटीपीसी तपोवन-विष्णुगाड पनबिजली परियोजना भी क्षतिग्रस्त हो गई।

पश्चिम बंगाल में पीएम ने आधारभूत संरचना परियोजनाओं का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी हल्दिया, पश्चिम बंगाल यात्रा के दौरान और राष्ट्र को एलपीजी आयात टर्मिनल, 348 किलोमीटर डोभी – दुर्गापुर प्राकृतिक गैस पाइपलाइन अनुभाग को समर्पित जूता। उन्होंने हल्दिया रिफाइनरी की दूसरी कैटलिटिक डेवैक्सिंग यूनिट की आधारशिला भी रखी और एनएच 41 पर हल्दिया के रानीचक में 4 लेन आरओबी-कम-फ्लाईओवर राष्ट्र को समर्पित किया।

असम: राजमार्गों और जिला सड़कों को बेहतर बनाने के लिए पीएम ने ‘असोम माला’ को लांच किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 7 फरवरी, 2021 को असम के बिश्वनाथ और चराइदेव में दो मेडिकल कॉलेजों की आधारशिला रखी और सोनितपुर जिले के ढेकियाजुली में राज्य राजमार्गों और प्रमुख जिला सड़कों को बेहतर बनाने के लिए ‘असोम माला’ को लांच किया।

लेह में भारत की पहली भूतापीय क्षेत्र विकास परियोजना स्थापित की जाएगी

लेह में भारत की पहली भू-तापीय क्षेत्र विकास परियोजना की स्थापना के लिए एक त्रिपक्षीय समझौते पर लद्दाख प्रशासन, लद्दाख स्वायत्त पहाड़ी विकास परिषद (LAHDC) और तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ONGC) के बीच हस्ताक्षर किए गए।

केंद्र सरकार सरकारी विभागों में अधिक निजी क्षेत्र के विशेषज्ञों को शामिल करेगी

केंद्र सरकार ने संयुक्त सचिवों और निदेशकों के महत्वपूर्ण निर्णय लेने के स्तर पर विभिन्न सरकारी विभागों में अधिक निजी क्षेत्र के विशेषज्ञों को शामिल करने का निर्णय लिया है।

नेताजी के नाम पर 1,063 आवासीय स्कूलों, छात्रावासों का नाम रखा जायेगा

शिक्षा मंत्रालय ने समग्रशिक्षा योजना के तहत वित्तपोषित आवासीय विद्यालयों (383) और छात्रावासों (680) को “नेताजी सुभाष चंद्र बोस आवासीय विद्यालयों” के रूप में नामित करने का निर्णय लिया है।

भारतीय सीमा को नेपाल के कई क्षेत्रों से जोड़ने वाली सड़क का उद्घाटन किया गया

2 फरवरी, 2021 को भारत की अनुदान सहायता के साथ नेपाल के कई क्षेत्रों के साथ भारतीय सीमा को जोड़ने वाली सड़क का उद्घाटन किया गया। भारत सरकार ने इस सड़क के लिए 44.48 मिलियन नेपाली रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की है, जो नेपाल की लक्ष्मीपुर, बलारा और गढ़ैया क्षेत्रों के साथ भारतीय सीमा को जोड़ती है।

हिंदी थिएटर निर्देशक बंसी कौल का 71 वर्ष की उम्र में निधन

हिंदी रंगमंच निर्देशक बंसी कौल का 71 वर्ष की आयु में 6 फरवरी, 2021 को नई दिल्ली में निधन हो गया।

3 असम के युवाओं ने TikTok की तरह वीडियो ऐएप्प TipTeapi लॉन्च की

असम के तीन कंप्यूटर इंजीनियरों सास्वती कोटोकी, अमरज्योति गौतम और हिमांशु मधुकल्या ने 6 फरवरी, 2021 को जोरहाट में TipTeapi नामक एक वीडियो प्ले और शेयरिंग ऐप लॉन्च किया, इस फ्री ऐप को गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

आर्थिक करेंट अफेयर्स

NCAER के बिजनेस कॉन्फिडेंस इंडेक्स सुधार के संकेत

दिल्ली स्थित आर्थिक थिंक टैंक NCAER (नेशनल काउंसिल ऑफ एप्लाइड इकोनॉमिक रिसर्च) द्वारा विकसित बिजनेस कॉन्फिडेंस इंडेक्स (BCI) चालू वित्त वर्ष की दूसरी और तीसरी तिमाही के बीच COVID-19 वैक्सीन के रोलआउट के चलते  29.6 प्रतिशत बढ़ा।

अंतर्राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

यूएई की मानवरहित अंतरिक्ष प्रोब  “अल-अमल” मंगल के पास पहुंचा

9 फरवरी, 2021 को पहला अरब इंटरप्लेनेटरी मिशन मंगल ग्रह की कक्षा में पहुंचने की उम्मीद है। इसे जापान से 2020 में लांच किया गया था।

खेल-कूद करेंट अफेयर्स

भारत के पूर्व डेविस कप टेनिस टीम के कोच अख्तर अली का 81 साल की उम्र में निधन

भारत के पूर्व टेनिस कोच अख्तर अली का कोलकाता में 81 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उन्होंने 1958 और 1964 के बीच डेविस कप में भारत का प्रतिनिधित्व किया। 1968 में अख्तर ने राष्ट्रीय स्क्वैश चैंपियनशिप भी जीती। वह 1966 से 1993 तक राष्ट्रीय टेनिस टीम के कोच रहे।

पूर्व विश्व हैवीवेट मुक्केबाजी चैंपियन लियोन स्पिंक्स का निधन

लियोन स्पिंक्स, जिन्होंने ओलंपिक स्वर्ण जीता और फिर केवल आठवीं प्रो फाइट में हैवीवेट मुक्केबाजी का खिताब जीतने के लिए मुहम्मद अली को हराया था, का 5 फरवरी, 2021 को अमेरिका में निधन हो गया। वह 67 वर्ष के थे।

पूर्व वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज एज्रा मोसले का 63 वर्ष की आयु में निधन

वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज एज्रा मोसले का निधन हो गया है। वह 63 वर्ष के थे। मोसले ने 1990 और 1991 के बीच दो टेस्ट खेले और नौ वनडे भी खेले।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill