करेंट अफेयर्स – 6 फरवरी, 2021

राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत वित्त वर्ष 2020 तक 1.75 करोड़ महिलाओं को लाभान्वित किया गया

इस योजना की घोषणा 31 दिसंबर 2016 को की गई थी। इस योजना के तहत, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को तीन किश्तों में अपने पहले बच्चे के जन्म पर 5,000 रुपये मिलते हैं। महिला और बाल विकास मंत्रालय के अनुसार, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में वित्तीय वर्ष 2020 तक 1.75 करोड़ से अधिक लाभार्थी महिलाएं हैं।

तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम चेन्नई में देवी पद्मावती के लिए मंदिर का निर्माण करेगा

तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (TTD) ने 6.85 करोड़ रुपये के अनुमानित बजट पर चेन्नई में देवी पद्मावती के लिए एक मंदिर बनाने का निर्णय लिया है। मंदिर 14,880 वर्ग फुट की जगह पर बनाया जाएगा। इस मंदिर के लिए भूमि दक्षिण भारतीय अभिनेता पी. कंचना द्वारा दान में दी गई थी।

ओडिशा के बालासोर में स्थापित किया जायेगा देश का पहला आंधी-तूफ़ान अनुसंधान केंद्र

ओडिशा के बालासोर में भारत का पहला आंधी-तूफ़ान अनुसंधान परीक्षण केंद्र स्थापित किया जाएगा। इसकी घोषणा भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के महानिदेशक डॉ. मृत्युंजय महापात्र ने की।

प्रथम आसियान-इंडिया हैकाथॉन 2021 का समापन हुआ

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ और केंद्रीय विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर ने आसियान-इंडिया हैकाथॉन 2021 के पुरस्कार समारोह में भाग लिया। इस हैकाथॉन में 10 से अधिक देशों और भारत से 300 से अधिक छात्रों, संरक्षकों और अधिकारियों ने हिस्सा लिया।

बारबाडोस ने पीएम COVID-19 वैक्सीन खुराक के लिए भारत सरकार का आभार व्यक्त किया

बारबाडोस के प्रधानमंत्री मिया मोटली ने COVID-19 वैक्सीन खुराक के दान के लिए भारत सरकार का आभार व्यक्त किया है। 2.87 लाख से अधिक की आबादी वाले बारबाडोस में 1641 कोरोनोवायरस के मामले दर्ज किए गए हैं, जिनमें से 1,274 व्यक्ति अब तक ठीक हो चुके हैं।

5 में से 1 भारतीय नावेल कोरोनोवायरस के संपर्क में : ICMR के सीरो सर्वेक्षण का खुलासा

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) द्वारा सीरोलॉजिकल सर्वे के तीसरे दौर में पाया गया है कि दिसंबर 2020 तक पांच में से एक भारतीय SARS-CoV-2 कोरोनावायरस से संक्रमित था।

आर्थिक करेंट अफेयर्स

मौद्रिक नीति की समीक्षा: रेपो दर 4% पर अपरिवर्तित

5 फरवरी, 2021 को आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने घोषणा की कि केंद्रीय बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) पॉलिसी रेपो दर को 4% पर अपरिवर्तित रखेगी। रिवर्स रेपो दर भी 3.35% पर होगी। सीमांत स्थायी सुविधा (MSF) दर और बैंक दर 4.25% रखी गई है। आरबीआई ने 1 अप्रैल से शुरू होने वाले वित्तीय वर्ष के लिए जीडीपी की वृद्धि दर 10.5% रहने का अनुमान जताया है। जनवरी-मार्च में मुद्रास्फीति की दर घटकर 5.2% पर आ जाएगी और यह वित्त वर्ष 2021 की तीसरी तिमाही में घटकर 4.3% रह जाएगी।

RBI ने खुदरा निवेशकों को सरकारी प्रतिभूतियों के बाजार में सीधे प्रवेश करने की अनुमति दी

RBI ने खुदरा निवेशकों को सरकारी प्रतिभूतियों के बाजार में सीधे प्रवेश करने की अनुमति दी है।

22 मई, 2021 तक बैंकों को CRR को बढ़ाकर 4% करना होगा: RBI

RBI ने नकद आरक्षित अनुपात (CRR) को 4% पर बहाल करने का निर्णय लिया है।

2.5 लाख से अधिक के PF योगदान पर ब्याज को आयकर रीटर्न फिलिंग में भरना होगा : CBDT

भविष्य निधि (पीएफ) खातों में एक वर्ष में 2.5 लाख से अधिक का योगदान करने वाले कर्मचारियों को 2021-22 से शुरू होने वाली अपनी वार्षिक आय में 2.5 लाख से अधिक के निवेश पर ब्याज को शामिल करना होगा।

पेपाल 1 अप्रैल से भारत में अपने घरेलू भुगतान कारोबार को बंद करेगा

पेपाल 1 अप्रैल से भारत में अपने घरेलू भुगतान कारोबार को बंद कर देगा। यह अब अपने सीमा पार भुगतान कारोबार पर ध्यान केंद्रित करेगा। इसके तहत, वैश्विक ग्राहक अभी भी सेवा का उपयोग करके भारतीय व्यापारियों को भुगतान कर सकेंगे।

भारतीय नौसेना (3) और भारतीय तटरक्षक बल (2) को 5 एएलएच एमके III हेलीकाप्टर डिलीवर किये गये

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने फरवरी में एयरफोर्स स्टेशन येलहंका, बेंगलुरु में चल रहे एयरो इंडिया 21 के दौरान अपने 16 एएलएच अनुबंध के तहत भारतीय नौसेना को तीन एडवांस्ड लाइट हेलिकॉप्टर्स (एएलएच) एमके III और दो एएलएच इंडियन कोस्ट गार्ड को सौंप दिए हैं।

डिफेंस इंडिया स्टार्ट-अप चैलेंज के तहत 60 स्टार्ट-अप को अनुदान दिया गया

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने खुलासा किया कि 1,200 से अधिक स्टार्ट-अप्स में से 60 विजेताओं और रक्षा इंडिया स्टार्ट-अप चैलेंज (डीआईएससी) में भाग लेने वाले नवप्रवर्तकों को प्रोटोटाइप बनाने के लिए प्रत्येक को 1.5 करोड़ रुपये तक का अनुदान मिला है।

श्रीलंका ने भारत के साथ 400 मिलियन डॉलर की मुद्रा स्वैप सुविधा का निपटान किया

श्रीलंका ने भारत के साथ 400 मिलियन डॉलर की मुद्रा विनिमय सुविधा का निपटान किया है। भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) और सेंट्रल बैंक ऑफ़ श्रीलंका (CBSL) ने 400 मिलियन डॉलर के मुद्रा स्वैप  का समापन किया।

अंतर्राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

बाईडेन ने ट्रम्प के जर्मनी से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के आदेश को रोका

राष्ट्रपति जो बाईडेन ने औपचारिक रूप से जर्मनी से अमेरिकी सैनिकों की नियोजित वापसी को रोक दिया है, इसके लिए 2020 में ट्रम्प प्रशासन द्वारा आदेश दिया गया था। ट्रम्प ने घोषणा की थी कि वह जर्मनी में तैनात लगभग 34,500 अमेरिकी सैनिकों में से 9,500 को बाहर निकालने जा रहे हैं।

बाईडेन ने सऊदी के नेतृत्व वाले यमन युद्ध के लिए अमेरिका का समर्थन समाप्त कर दिया

राष्ट्रपति जो बाईडेन यमन में अपने सऊदी सहयोगियों द्वारा युद्ध के लिए अमेरिकी सैन्य समर्थन को समाप्त करने का निर्णय लिया है।

खेल-कूद करेंट अफेयर्स

अजय सिंह ने बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (बीएफआई) के प्रमुख के रूप में फिर से निर्वाचित किया गया

अजय सिंह को बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (BFI) का अध्यक्ष फिर से चुना गया।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill