करेंट अफेयर्स – 5 फरवरी, 2021

राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

‘चौरी चौरा’ शताब्दी समारोह का उद्घाटन किया गया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 4 फरवरी, 2021 को गोरखपुर, उत्तर प्रदेश के चौरी चौरा में ‘चौरी चौरा’ शताब्दी समारोह का उद्घाटन किया।

राजपथ पुनर्विकास परियोजना शुरू हुई

सरकार की सेंट्रल विस्टा एवेन्यू पुनर्विकास परियोजना 4 फरवरी, 2021 को हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर्स (एचयूए) मंत्री हरदीप पुरी ने इंडिया गेट पर “भूमि पूजन” के साथ शुरू की। इस परियोजना को 8 जनवरी को शापूरजी पल्लोनजी एंड कंपनी प्राइवेट लिमिटेड को प्रदान किया गया था।

पीएम मोदी ने दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सायरिल रामफोसा के साथ फोन पर बातचीत की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 4 फरवरी, 2021 को दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सायरिल रामफोसा के साथ टेलीफोन पर बातचीत की। दोनों नेताओं ने COVID-19 महामारी द्वारा उत्पन्न निरंतर चुनौतियों पर चर्चा की।

आर्थिक करेंट अफेयर्स

बेंगलुरु में एयरो इंडिया 2021 में 4 फरवरी को समझौते / एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए

बेंगलुरू में तीन दिवसीय एयरो इंडिया 2021 में 4 फरवरी को कई समझौतों / एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए थे। इजरायल की रक्षा प्रौद्योगिकी कंपनी राफेल एडवांस्ड डिफेंस सिस्टम्स और भारत डायनेमिक्स लिमिटेड (बीडीएल) एक एंटी-टारपीडो डिफेन्स सिस्टम ‘SHADE’ के लिए मिलकर कार्य करेंगे। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) को भारतीय वायु सेना से 70 HTT-40 बेसिक ट्रेनर एयरक्राफ्ट के लिए अनुरोध प्राप्त हुआ है।

L&T के CEO और MD को राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद का अध्यक्ष नियुक्त किया गया

श्रम और रोजगार मंत्रालय ने एल एंड टी लिमिटेड के  सीईओ और प्रबंध निदेशक एस.एन. सुब्रह्मण्यन को तीन साल की अवधि के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद का अध्यक्ष नियुक्त किया है।

सरकार ने बौद्धिक संपदा साक्षरता के लिए KAPILA लॉन्च किया

सरकार ने बौद्धिक संपदा साक्षरता के लिए KAPILA (Kalam Program for Intellectual Property Literacy and Awareness Campaign) लांच किया।

अंतर्राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

अमेरिका ने पांच साल के लिए रूस के साथ न्यू स्टार्ट न्यूक्लियर आर्म्स कंट्रोल ट्रीटी का विस्तार किया

अमेरिका ने रूस के साथ 5 फरवरी, 2026 तक न्यू स्टार्ट (स्ट्रैटेजिक आर्म्स रिडक्शन ट्रीटी) परमाणु हथियार नियंत्रण संधि को पांच साल के लिए बढ़ा दिया है।

पाक ने परमाणु-सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल गजनवी का परीक्षण किया

3 फरवरी, 2021 को पाकिस्तान ने परमाणु क्षमता वाली सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल गजनवी का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है, जो 290 किलोमीटर तक के लक्ष्य पर वार कर सकती है।

संयुक्त राष्ट्र ने 4 फरवरी को अंतर्राष्ट्रीय मानव भ्रातृत्व दिवस मनाया गया

संयुक्त राष्ट्र द्वारा 4 फरवरी 2021 को अंतर्राष्ट्रीय मानव भ्रातृत्व दिवस मनाया गया।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill