करेंट अफेयर्स – 23 फरवरी, 2021

राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

पीएम मोदी ने असम में कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडियन आयल की बोंगाईगाँव रिफाइनरी में INDMAX यूनिट को समर्पित किया। इसके अलावा धेमाजी इंजीनियरिंग कॉलेज का भी उद्घाटन किया गया और असम में स्यालुची इंजीनियरिंग कॉलेज की आधारशिला रखी गयी।

पीएम ने पश्चिम बंगाल में कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 फरवरी, 2021 को पश्चिम बंगाल के नोआपारा से दक्षिणेश्वर तक मेट्रो रेलवे के 4.1 किलोमीटर विस्तार का उद्घाटन किया और इस खंड पर पहली सेवा को हरी झंडी दिखाई। उन्होंने कलिकुंडा और झारग्राम के बीच तीसरी लाइन का भी उद्घाटन किया।

विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर मॉरीशस की यात्रा पर रवाना हुए

विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने मॉरीशस को मेड इन इंडिया COVID वैक्सीन की व्यावसायिक रूप से खरीद की एक लाख अतिरिक्त खुराक सौंपी।  भारत ने मॉरीशस के साथ एक व्यापक आर्थिक सहयोग और साझेदारी समझौते (CECPA) पर भी हस्ताक्षर किए।

पुडुचेरी के सीएम वी. नारायणसामी ने विश्वास मत खोने के बाद इस्तीफा दे दिया

कांग्रेस के पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी और उनके मंत्रिमंडल के सहयोगियों ने 22 फरवरी, 2021 को सरकार द्वारा विश्वास मत को खोने के बाद इस्तीफा दे दिया।

DRDO ने भारतीय नौसेना के लिए विकसित VL-SRSAM के 2 सफल प्रक्षेपण किए

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने वर्टिकल लॉन्च शॉर्ट रेंज सरफेस टू एयर मिसाइल (VL-SRSAM) के दो सफल लॉन्च किए। ओडिशा के तट से एकीकृत परीक्षण रेंज (आईटीआर), चांदीपुर से एक स्थिर वर्टीकल लांचर से 22 फरवरी, 2021 को लॉन्च किया गया था।

अयोध्या में हवाई अड्डे का नाम मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम हवाई अड्डा होगा: यूपी सरकार

अयोध्या में निर्माणाधीन हवाई अड्डे का नाम मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट रखा जाएगा और 22 फरवरी, 2021 को उत्तर प्रदेश विधानसभा में पेश किए गए बजट में इसके लिए 101 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

भाजपा के उम्मीदवारों ने गुजरात से राज्यसभा की दोनों सीटें जीती

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के उम्मीदवार दिनेशचंद्र जमालभाई आनंदिया और रामभाई हरजीभाई मोकरीया ने 22 फरवरी, 2021 को गुजरात से राज्यसभा की दोनों सीटें जीतीं।

लेफ्टिनेंट जनरल बी.एस. राजू भारतीय सेना के सैन्य संचालन के नए महानिदेशक होंगे

श्रीनगर स्थित चिनार कोर के जनरल-ऑफिसर-कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल बी.एस. राजू भारतीय सेना के नए सैन्य संचालन महानिदेशक (डीजीएमओ) होंगे। लेफ्टिनेंट जनरल राजू, जिनके पास आतंकवाद-रोधी अभियानों में व्यापक अनुभव है, लेफ्टिनेंट जनरल परमजीत सिंह की जगह लेंगे।

आर्थिक करेंट अफेयर्स

लाइफ इंश्योरेंस कारपोरेशन ने नई योजना बीमा ज्योति लॉन्च की

लाइफ इंश्योरेंस कारपोरेशन  ने एक नई योजना शुरू की है जो एक गैर-लिंक्ड, गैर-भागीदारी, व्यक्तिगत, बचत योजना है जो सुरक्षा और बचत के संयोजन की पेशकश करती है।

अंतर्राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

मैक्सिकन वायु सेना के विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से कम से कम 6 की मौत

21 फरवरी, 2021 को वेराक्रूज राज्य के एमिलियानो ज़ापाटा नगरपालिका में मैक्सिकन वायु सेना का एक विमान दुर्घटनाग्रस्त होने पर कम से कम छह सैनिक मारे गए थे।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill