करेंट अफेयर्स – 20 फरवरी, 2021

राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

टीकाकरण कवरेज का विस्तार करने के लिए गहन मिशन इन्द्रधनुष 3.0 लॉन्च किया गया

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ, हर्षवर्धन ने 19 फरवरी, 2021 को देश भर में टीकाकरण कवरेज का विस्तार करने के लिए गहन मिशन इंद्रधनुश 3.0,का शुभारंभ किया।

एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल सिस्टम ‘हेलिना’ और ‘ध्रुवस्त्र’ के परीक्षण किए गए

हेलिना (सेना संस्करण) और ध्रुवस्त्र (वायु सेना संस्करण) के लिए यूजर ट्रायल एडवांस्ड लाइट हेलीकाप्टर (एएलएच) प्लेटफार्म से किये गये। इस मिसाइल सिस्टम को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित किया गया है।

स्मार्ट सिटीज मिशन: 25 शहरों को ‘Nurturing Neighbourhoods Challenge  के लिए चुना गया

केन्द्रीय आवास व शहरी मामले मंत्रालय ने 18 फरवरी, 2021 को स्मार्ट सिटीज मिशन के तहत नर्चरिंग नेबरहुड चैलेंज के लिए चुने गए 25 शहरों के नामों की घोषणा की। इन चयनित शहरों में अगरतला, बेंगलुरु, कोयंबटूर, धर्मशाला, इरोड, हुबली-धारवाड़, हैदराबाद, इंदौर, जबलपुर, काकीनाडा, कोच्चि, कोहिमा, कोटा, नागपुर, राजकोट, रांची, रोहतक, रेंकेला, सलेम, सूरत, तिरुवनंतपुरम, तिरुप्पूर, उज्जैन, वडोदरा और वारंगल शामिल हैं।

गृह मंत्री अमित शाह ने कोलकाता में ‘शौर्याजलि’ कार्यक्रम में भाग लिया

19 फरवरी, 2021 को कोलकाता के राष्ट्रीय पुस्तकालय में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम ‘शौर्याजलि’ में गृह मंत्री अमित शाह ने भाग लिया।

प्रकाश जावड़ेकर ने लक्षद्वीप में अटल पर्यावरण भवन का उद्घाटन किया

केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने लक्षद्वीप में अटल पर्यावरण भवन का उद्घाटन किया।

गृह मंत्री ने CRPF के इतिहास पर पुस्तक का विमोचन किया

19 फरवरी, 2021 को गृह मंत्री अमित शाह ने नई दिल्ली में एक पुस्तक ‘राष्ट्र प्रथम – 82 वर्षों की स्वर्णिम गाथा’ का विमोचन किया।

यूएई में NAVDEX 21 और IDEX 21 में भाग लेगी भारतीय नौसेना

20 से 25 फरवरी 2021 को निर्धारित NAVDEX 21 (Naval Defence Exhibition) और IDEX 21 (nternational Defence Exhibition) में भाग लेने के लिए 19 फरवरी, 2021 को भारतीय नौसेना पोत प्रालय यूएई के अबू धाबी पहुंचा।

नेपाल में 6 माध्यमिक विद्यालयों के पुनर्निर्मा करेगा भारत

भारत और नेपाल ने 18 फरवरी, 2021 को नेपाल में छह माध्यमिक विद्यालयों के पुनर्निर्माण के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

आर्थिक करेंट अफेयर्स

12 फरवरी को समाप्त सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार $583.697 बिलियन पर पहुंचा

12 फरवरी को समाप्त सप्ताह में देश का विदेशी मुद्रा भंडार 249 मिलियन अमरीकी डालर गिरकर 583.697 बिलियन डॉलर पर पहुँच गया है। विदेशी मुद्रा आस्तियाँ (FCAs) 1.387 बिलियन अमरीकी डालर से घटकर 540.951 बिलियन अमरीकी डालर हो गईं। सोने का भंडार 1.26 बिलियन अमरीकी डॉलर बढ़कर 36.227 बिलियन अमरीकी डॉलर हो गया है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के साथ विशेष आहरण अधिकार (एसडीआर) 10 मिलियन अमरीकी डालर बढ़कर 1.513 बिलियन अमरीकी डॉलर हो गया है। आईएमएफ के साथ देश की आरक्षित स्थिति $132 मिलियन से घटकर $ 5.006 बिलियन हो गई है।

ई-मोबिलिटी के लाभों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए “गो इलेक्ट्रिक” अभियान लांच किया गया

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने 19 फरवरी, 2021 को ई-मोबिलिटी और ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ-साथ इलेक्ट्रिक कुकिंग के लाभों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए “गो इलेक्ट्रिक” अभियान शुरू किया।

पीएम ने पुगलुर (तमिलनाडु) – त्रिशूर (केरल) बिजली ट्रांसमिशन परियोजना का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 फरवरी, 2021 को गवर्नर आरिफ मोहम्मद खान और मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की उपस्थिति में पावरग्रिड के 320 केवी 2000 मेगावाट पुगलुर (तमिलनाडु) – त्रिशूर (केरल) एचवीडीसी (हाई वोल्टेज डायरेक्ट करंट) पावर ट्रांसमिशन परियोजना का उद्घाटन किया।

इसरो अंतरिक्ष क्षेत्र में स्टार्टअप्स के लिए SEED कार्यक्रम चला रहा है

इसरो ने अंतरिक्ष क्षेत्र में स्टार्टअप की सहायता के लिए एक मिशन शुरू किया है ताकि उन्हें अपनी व्यावसायिक क्षमता का एहसास हो सके।

नुमालीगढ़ रिफाइनरी में BPCL की 61.65% हिस्सेदारी के लिए बोली लगायेंगे EIL और OIL

आयल इंडिया (OIL) ने इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड (EIL) के साथ मिलकर बीपीसीएल की 61.65% हिस्सेदारी के लिए नुमालीगढ़ रिफाइनरी लिमिटेड (NRL) में बोली लगाई है।

कोविड के लिए पतंजलि की  कोरोनिल दवा को सरकार की मंज़ूरी मिली

योग गुरु रामदेव ने 19 फरवरी, 2021 को कोरोनिल नामक “प्रथम साक्ष्य-आधारित आयुर्वेदिक दवा” पर हरिद्वार स्थित पतंजलि अनुसंधान संस्थान द्वारा एक शोध पत्र जारी किया। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की प्रमाणन योजना के अनुसार कोरोनिल को आयुष मंत्रालय से प्रमाणन प्राप्त हुआ है।

अंतर्राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

चीन ने 15 जून को भारतीय सेना के साथ गलवान संघर्ष में 5 कर्मियों के मारे जाने की पुष्टि की

15 जून, 2020 को पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में भारतीय सेना के साथ भयंकर झड़प में चीन के चार सैनिक और एक सैन्य अधिकारी मारे गए। पीपल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने पहली बार आधिकारिक तौर पर इस बात को स्वीकार किया है।

हिमालयी गुलाबी नमक को भौगोलिक संकेत के रूप में पंजीकृत करेगा पाकिस्तान

पाकिस्तान ने अन्य देशों द्वारा इसके अनधिकृत उपयोग को रोकने के लिए हिमालयी गुलाबी नमक को भौगोलिक संकेत (जीआई) के रूप में पंजीकृत करने का निर्णय लिया है।

नासा का मंगल मिशन: परसेवेरांस  रोवर सफलतापूर्वक लैंडिंग की

नासा के परसेवेरांस  रोवर ने 18 फरवरी, 2021 को मंगल ग्रह पर सफलतापूर्वक लैंडिंग की।

 


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill