करेंट अफेयर्स – 18 फरवरी, 2021

राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

10 शहरों में पेय जल सर्वेक्षण को लांच किया

जल जीवन मिशन-शहरी के तहत एक पायलट पेय जल सर्वेक्षण 16 फरवरी, 2021 को आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया था। इसे पहले चरण में आगरा, बदलापुर, भुवनेश्वर, चूरू, कोच्चि, मदुरै, पटियाला, रोहतक, सूरत और तुमकुर जैसे 10 शहरों में लॉन्च किया जाएगा।

ब्रिटिश सांसद आलोक शर्मा ने नई दिल्ली में पीएम मोदी से मुलाकात की

ब्रिटिश सांसद और पार्टियों के 26वें संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन के अध्यक्ष पद आलोक शर्मा ने 16 फरवरी, 2021 को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की।

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने साइप्रस के विदेश मंत्री के साथ वर्चुअल बैठक की

16 फरवरी, 2021 को विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने साइप्रस के विदेश मंत्री निकोस क्रिस्टोडुलाइड्स के साथ एक वर्चुअल बैठक की। इस दौरान मंत्रियों ने द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा की और प्रमुख क्षेत्रीय और वैश्विक घटनाओं पर चर्चा की।

पीएम ने श्री राम चंद्र मिशन के 75 साल पूरे होने पर कार्यक्रम को संबोधित किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 फरवरी, 2021 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से श्री राम चंद्र मिशन के 75 वर्षों को चिह्नित करने के लिए एक कार्यक्रम को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने योग को लोकप्रिय बनाने के लिए मिशन की प्रशंसा की।

किरण बेदी को पुडुचेरी के उप-राज्यपाल के रूप में हटाया

डॉ. किरण बेदी को पुडुचेरी के उपराज्यपाल के पद से हटा दिया गया है, और उन्होंने पुडुचेरी के उपराज्यपाल के कार्यों का निर्वहन करने के लिए तेलंगाना के राज्यपाल डॉ. तमिलिसाई सुन्दराजन को नियुक्त किया है।

उत्तर प्रदेश: पीएम ने बहराइच में राजा सुहेलदेव के स्मारक का शिलान्यास किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 फरवरी, 2021 को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से महाराजा सुहेलदेव स्मारक और उत्तर प्रदेश के बहराइच में चित्तौरा झील के विकास कार्य की आधारशिला रखी।

मध्य प्रदेश: सीधी जिले में बस नहर में गिरने से 37 लोगों की मौत

16 फरवरी, 2021 को मध्य प्रदेश के सीधी जिले में पटना गाँव के पास एक नहर में बस के गिरने से 16 महिलाओं सहित कम से कम 37 लोगों की मौत हो गई है।

आर्थिक करेंट अफेयर्स

सरकार ने दूरसंचार धोखाधड़ी से निपटने के लिए डिजिटल इंटेलिजेंस यूनिट स्थापित की

वित्तीय धोखाधड़ी और अनचाहे संदेशों की बढती घटनाओं बीच 15 फरवरी, 2021 को दूरसंचार मंत्रालय ने कहा कि वह इस तरह के मामलों की त्वरित जांच और समाधान के लिए एक नोडल एजेंसी, ‘डिजिटल इंटेलिजेंस यूनिट’ (DIU) की स्थापना की जाएगी।

अमेज़न भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों का निर्माण शुरू करेगा

अमेज़न इंडिया ने भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों का निर्माण शुरू करने की घोषणा की है। शुरुआत करने के लिए, अमेज़न भारत से अमेज़न फायर टीवी स्टिक का निर्माण शुरू करने जा रहा है।

दिल्ली में 11वें विश्व पेट्रोकोल कांग्रेस और वर्ल्ड फ्यूचर फ्यूल समिट का आयोजन किया गया

11वीं विश्व पेट्रोकोल कांग्रेस और वर्ल्ड फ्यूचर फ्यूल समिट का संयुक्त सम्मेलन 16 फरवरी, 2021 को नई दिल्ली में आयोजित किया गया था।

अंतर्राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

संयुक्त राष्ट्र के पूंजी विकास कोष का नेतृत्व करेंगी भारतीय मूल की प्रीति सिन्हा

यूएन कैपिटल डेवलपमेंट फंड ने भारतीय मूल के निवेश और विकास बैंकर प्रीति सिन्हा को कार्यकारी सचिव नियुक्त किया है।

खेल-कूद करेंट अफेयर्स

भारत ने चेन्नई में दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड (134 & 164) को 317 रन से हराया

रोहित शर्मा और रविचंद्रन अश्विन, विराट कोहली के बेहतरीन प्रदर्शन के चलते भारत (329 और 286) ने इंग्लैंड (134 & 164) को 317 रनों से हराया।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill