करेंट अफेयर्स – 15 फरवरी, 2021

 

1. ‘स्वावलंबन सशक्त-मेगा अभियान’ भारत के महिला उद्यमियों के परिसंघ (COWE) और ………….. द्वारा शुरू किया गया है।

उत्तर – सिडबी

भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) ने भारत के महिला उद्यमियों के परिसंघ (COWE) के साथ साझेदारी में ‘स्वावलंबन सशक्त – मेगा अभियान’ शुरू किया है। यह ‘स्टैंड अप इंडिया’ योजना को बढ़ावा देने के लिए एक वेबिनार श्रृंखला है।

2. ब्रह्मपुत्र वैली फ़र्टिलाइज़र्स कारपोरेशन लिमिटेड (BVFCL) कहाँ पर स्थित है?

उत्तर – असम

ब्रह्मपुत्र वैली फ़र्टिलाइज़र्स कारपोरेशन लिमिटेड असम की दिली नदी के तट पर स्थित है। आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने उर्वरक विभाग को यूरिया निर्माण इकाइयों के सुचारू संचालन के लिए BVFCL, नामरूप (असम) को 100 करोड़ रुपये की अनुदान सहायता के प्रस्ताव को मंजूरी दी है।

3. भारतीय नौसेना ने नौसेना इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम के अंडरवाटर डोमेन में अनुसंधान के लिए किस संस्था के साथ भागीदारी की है?

उत्तर – आईआईटी दिल्ली

भारतीय नौसेना और आईआईटी दिल्ली ने हाल ही में नौसेना इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम के अंडरवाटर डोमेन में अनुसंधान पर एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। 1970 के दशक के बाद से IIT दिल्ली में सेंटर फॉर एप्लाइड रिसर्च इन इलेक्ट्रॉनिक्स (CARE) द्वारा पानी के नीचे इलेक्ट्रॉनिक्स में नौसेना के लिए महत्वपूर्ण तकनीकों का विकास किया गया है।

4. किस भारतीय बैंक ने अपनी ‘ई-डीलर’ योजना के तहत इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के साथ समझौता किया है?

उत्तर – पंजाब नेशनल बैंक

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने तेल कंपनी के डीलरों को 2 करोड़ रुपये तक प्रदान करने के लिए इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस एमओयू के तहत, बैंक कम ब्याज दरों, शून्य मार्जिन और न्यूनतम या शून्य संपार्श्विक आवश्यकताओं के साथ क्रेडिट सुविधा प्रदान करेगा।

5. आरबीआई किस अधिनियम के प्रावधानों के तहत बैंकों से निकासी को प्रतिबंधित करता है?

उत्तर – बैंकिंग विनियमन अधिनियम

भारतीय रिजर्व बैंक ने इंडिपेंडेंस को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड, नासिक से निकासी पर प्रतिबंध लगाया है। यह कदम बैंक की वर्तमान तरलता स्थिति के कारण छह महीने के लिए उठाया गया है। आरबीआई के अनुसार यह प्रतिबंध छह महीने की अवधि के लिए लागू रहेगा। यह प्रतिबंध RBI द्वारा बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 के प्रावधान के अनुसार लगाया गया है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill