करेंट अफेयर्स – 29 जनवरी, 2021

राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

गृह मंत्रालय ने 28 फरवरी तक COVID-19 दिशानिर्देशों का विस्तार किया

गृह मंत्रालय ने 27 फरवरी, 2021 को एक आदेश जारी किया, जिसमें 28 फरवरी तक कोविड-19 “निगरानी, ​​रोकथाम और सावधानी के लिए दिशानिर्देश” का विस्तार किया गया।

दिल्ली में गोविंद बल्लभ पंत ने की मूर्ती का अनावरण किया गया

स्वतंत्रता सेनानी गोविंद बल्लभ पंत की एक प्रतिमा का हाल ही में 27 जनवरी, 2021 को नई दिल्ली में पंडित पंत मार्ग पर गुरुद्वारा रकाब गंज के सामने एक नए स्थान पर अनावरण किया गया था। उन्होंने 1955 से केंद्रीय गृह मंत्री के रूप में कार्य किया था।

आर्थिक करेंट अफेयर्स

27 जनवरी को अंतर्राष्ट्रीय सीमा शुल्क दिवस मनाया गया

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) ने 27 जनवरी, 2021 को अंतर्राष्ट्रीय सीमा शुल्क दिवस मनाया।

कपड़ा मंत्रालय ने जापान के निसेनकेन गुणवत्ता मूल्यांकन केंद्र के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

कपड़ा मंत्रालय की कपड़ा समिति ने जापानी बाजार में कपड़ा और परिधानों के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए निसेनक गुणवत्ता मूल्यांकन केंद्र के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

भारत के नए कृषि कानूनों में कृषि आय बढ़ाने की क्षमता है: आईएमएफ

आईएमएफ के मुख्य अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ ने कहा है कि भारत के नए  कृषि कानूनों में किसानों की आय बढ़ाने की क्षमता है, लेकिन कमजोर किसानों को एक सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने की आवश्यकता है,।

अंतर्राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

वैश्विक ऊर्जा सुरक्षा, स्थिरता के लिए भारत ने आईईए के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किये

भारत ने 27 जनवरी, 2021 को वैश्विक ऊर्जा सुरक्षा और स्थिरता में सहयोग को मजबूत करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (IEA) के साथ एक रणनीतिक साझेदारी समझौता किया।

भारत  संयुक्त राष्ट्र के शांति निर्माण फण्ड में 1,50,000 का योगदान देगा

टी.एस. तिरुमूर्ति, संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि, ने 26 जनवरी, 2021 को इस वर्ष संयुक्त राष्ट्र के शांति निर्माण फण्ड  की गतिविधियों के लिए 1,50,000 अमरीकी डालर की घोषणा की।

रूस का निचले सदन ने अमेरिका के साथ हथियार नियंत्रण संधि के विस्तार को मंजूरी दी

रूस की संसद के निचले सदन, स्टेट ड्यूमा, ने 27 जनवरी, 2021 को संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ पांच साल के लिए न्यू स्टार्ट (रणनीतिक शस्त्र न्यूनीकरण संधि) के विस्तार को मंजूरी दी।

इंडोनेशिया: माउंट मेरापी ज्वालामुखी में विस्फोट हुआ

इंडोनेशिया के सबसे सक्रिय ज्वालामुखी माउंट मेरापी में 27 जनवरी, 2021 को विस्फोट हुआ। 2,968 मीटर का यह ज्वालामुखी जावा के घनी आबादी वाले द्वीप पर और प्राचीन शहर याग्याकार्टा के पास है। 2010 में मेरापी के आखिरी बड़े विस्फोट में 347 लोग मारे गए।

इटली: पीएम गुईसेपे कोंटे ने इस्तीफा दिया

इटली के प्रधानमंत्री गुईसेपे कोंटे ने 26 जनवरी, 2021 को इस्तीफा दे दिया। उन्होंने अपना इस्तीफा राष्ट्रपति सर्जियो मटारेला को सौंप दिया, जिन्होंने उन्हें कार्यवाहक क्षमता में बने रहने के लिए कहा है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill