करेंट अफेयर्स – 22 जनवरी, 2021

राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

मेघालय, त्रिपुरा और मणिपुर का राज्य दिवस मनाया गया

21 जनवरी 2021 को मेघालय, मणिपुर और त्रिपुरा ने अपना राज्य दिवस मनाया। तीनों राज्यों ने 21 जनवरी, 1972 को अपना राज्य प्राप्त किया था।

कवच अभ्यास

जनवरी 2021 में अंडमान और निकोबार कमान के तहत भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु द्वारा संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘कवच’ का आयोजन किया जायेगा।

एचएएल ने SAAW का परीक्षण किया

21 जनवरी, 2021 को, एचएएल ने हॉक विमान से स्मार्ट एंटी एयरफील्ड वेपन (SAAW) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में आग

21 जनवरी, 2021 को पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की इमारत में आग लगी। पुणे के बाहरी इलाके में स्थित इस फैसिलिटी में  COVISHILED वैक्सीन का उत्पादन किया जा रहा है।

चुनाव आयोग ने NRC से बाहर रहने वालों को विधानसभा चुनाव में मतदान करने की अनुमति दी

20 जनवरी, 2021 को चुनाव आयोग ने घोषणा की कि नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन से बाहर किए गए लोग आगामी असम विधानसभा चुनाव में मतदान करने के लिए पात्र होंगे।

आर्थिक करेंट अफेयर्स

भारतीय सेना ने SIDM के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

भारतीय सेना ने विदेशी मूल के उपकरणों पर निर्भरता को कम करने के लिए स्वदेशीकरण और रणनीतिक स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए भारतीय रक्षा निर्माताओं की सोसायटी (SIDM) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

MASCRADE 2021 का आयोजन किया

21 जनवरी, 2021 को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने “MASCRADE C21” के सातवें संस्करण का उद्घाटन किया। MASCRADE का अर्थ है Movement against Smuggled and Counterfeit Trade। इसका आयोजन फिक्की द्वारा किया जाता है।

केंद्र ने 1.5 साल के लिए तीन नए कृषि कानूनों के कार्यान्वयन को निलंबित करने का प्रस्ताव दिया

केंद्र सरकार ने हाल ही में डेढ़ साल तक कृषि कानूनों के कार्यान्वयन को निलंबित करने का प्रस्ताव दिया है। सरकार के अनुसार, किसान यूनियन के साथ सहमति बनाने के लिए ऐसा किया जा रहा है।

प्रधान मंत्री आवास योजना-शहरी : केंद्र ने 1,68,000 घरों के निर्माण को मंजूरी दी

भारत सरकार ने हाल ही में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहरी क्षेत्रों में 1.68 लाख घरों के निर्माण को मंजूरी दी। इससे योजना के तहत कुल स्वीकृत घरों की संख्या 1.1 करोड़ हो गयी है।

सेबी ने रिलायंस-फ्यूचर सौदे को मंजूरी दी

20 जनवरी, 2021 को सेबी ने फ्यूचर ग्रुप की स्कीम ऑफ अरेंजमेंट को मंजूरी दी। साथ ही, सेबी ने रिलायंस की संपत्ति की बिक्री को मंजूरी दी।

श्याम श्रीनिवासन को बिजनेस स्टैंडर्ड बैंकर ऑफ़ द ईयर 2019-20 का खिताब दिया गया

फेडरल बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक श्याम श्रीनिवासन को 2019-20 के लिए बिजनेस स्टैंडर्ड बैंकर ऑफ़ द ईयर नामित किया गया।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill