करेंट अफेयर्स – 20 जनवरी, 2021

राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

पराक्रम दिवस

19 जनवरी, 2021 को केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने घोषणा की कि सुभाष चंद्र बोस की जयंती हर साल पराक्रम दिवस के रूप में मनाई जाएगी।

पीएम मोदी को सोमनाथ मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष का नाम बताया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गुजरात के विश्व प्रसिद्ध सोमनाथ मंदिर का प्रबंधन करने वाले ट्रस्ट के नए अध्यक्ष के रूप में चुना गया था।

उत्तराखंड ने मनरेगा के तहत कार्य दिवसों की संख्या 100 से बढ़ाकर 150 की गयी

उत्तराखंड सरकार ने हाल ही में घोषणा की कि वह महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम के तहत कार्य दिवसों की संख्या 100 से बढ़ाकर 150 कर रही है।

तेपेशिया, असम में साइंस सिटी की स्थापना की गयी

19 जनवरी, 2021 को असम के मुख्यमंत्री ने तपेसिया, असम में साइंस सिटी की आधारशिला रखी।

किरेन रिजिजू को आयुष मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया

आयुष मंत्री श्रीपाद नाइक एक सड़क दुर्घटना के बाद अस्पताल में भर्ती हैं। इसलिए, केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू को आयुष मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है।

ऑन्कोलॉजिस्ट शांता का निधन हुआ

प्रसिद्ध ऑन्कोलॉजिस्ट डॉ. शांता का हाल ही में 93 वर्ष की आयु में चेन्नई में निधन हुआ। वह अड्यार कैंसर संस्थान की चेयरपर्सन थीं। उन्हें पद्म श्री, पद्म भूषण और पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था।

अजीम प्रेमजी ने प्रेस क्लब ऑफ़ बैंगलोर पुरस्कार जीता

नारायण हेल्थ के संस्थापक अध्यक्ष डॉ. देवी प्रसाद शेट्टी और विप्रो लिमिटेड के अध्यक्ष अजीम प्रेमजी को प्रेस क्लब ऑफ बैंगलोर द्वारा दिए जाने वाले वार्षिक पुरस्कारों के लिए चुना गया है।

आर्थिक करेंट अफेयर्स

राष्ट्रीय स्टार्टअप सलाहकार परिषद

भारत सरकार ने 2 साल की अवधि के लिए राष्ट्रीय स्टार्टअप सलाहकार परिषद में गैर आधिकारिक सदस्यों को नामित करने का निर्णय लिया है।

मध्य प्रदेश को अतिरिक्त वित्तीय संसाधन प्रदान किये गये

व्यय विभाग ने मध्य प्रदेश सरकार को 1,423 करोड़ रुपये के अतिरिक्त वित्तीय संसाधन जुटाने की अनुमति दी है।  क्योंकि मध्य प्रदेश ने बिजली क्षेत्र में तीन निर्धारित सुधारों में से एक को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है।

लॉजिस्टिक्स पर राज्यों का राष्ट्रीय सम्मेलन

19 जनवरी, 2021 को केंद्रीय रेल, वाणिज्य और उद्योग उपभोक्ता मामलों के मंत्री श्री पीयूष गोयल ने लॉजिस्टिक्स के लिए राज्यों के पहले राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित किया।

इंडिया डिजिटल समिट

19 जनवरी, 2021 को इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा इंडिया डिजिटल समिट का आयोजन किया गया।

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने तिरुवनंतपुरम हवाई अड्डे के प्रबंधन के लिए अडानी समूह के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए

19 जनवरी, 2021 को एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने तिरुवनंतपुरम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के प्रबंधन और विकास के लिए अडानी समूह के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

अंतर्राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

भारत ने 6 देशों को कोविड-19 टीके की आपूर्ति की

19 जनवरी, 2021 को भारत ने घोषणा की कि वह मालदीव, भूटान, बांग्लादेश, नेपाल, सेशेल्स और म्यांमार को कोविड-19 टीके की आपूर्ति करेगा।

मास्को में भारतीय सैन्य विशेषज्ञ के लिए S400 प्रशिक्षण दिया जायेगा

साल के अंत तक भारतीय सैन्य विशेषज्ञों को मास्को में S400 प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा। अक्टूबर 2018 में, भारत ने अमेरिका की आपत्तियों और CAATSA की धमकी के बावजूद 5 S400 मिसाइलों के लिए रूस के साथ 5.43 बिलियन अमरीकी डालर के समझौते पर हस्ताक्षर किए थे।

विश्व आर्थिक मंच ने दावोस एजेंडा शिखर सम्मेलन की घोषणा की

विश्व आर्थिक मंच ने हाल ही में घोषणा की कि दावोस एजेंडा शिखर सम्मेलन 25 जनवरी से 29 जनवरी, 2021 के बीच आयोजित किया जायेगा।

खेल-कूद करेंट अफेयर्स

भारत ने ऑस्ट्रेलिया में चार टेस्ट सीरीज जीती

19 जनवरी, 2021 को भारत ने ऑस्ट्रेलिया में चौथे और अंतिम टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को तीन विकेट से हराया और बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी को अपने नाम किया।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill