करेंट अफेयर्स – 5 दिसम्बर, 2020

राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

नेशनल पुलिस स्टेशन रैंकिंग जारी की की गयी

गृह मंत्रालय ने राष्ट्रीय पुलिस स्टेशन रैंकिंग जारी की है। मणिपुर के नोंगपोक सीकमाई थाना पहले स्थान पर है। यह रैंकिंग महिलाओं के खिलाफ अपराध, संपत्ति अपराध, लापता व्यक्तियों, कमजोर वर्ग के खिलाफ अपराध के क्षेत्र में किये गये कार्य के आधार पर दी जाती है।

भारत के रंजीतसिंह डिसाले ने ग्लोबल टीचर प्राइज, 2020 जीता

3 दिसंबर, 2020 को, रणजीतसिंह डिसाले ने वैश्विक शिक्षक पुरस्कार, 2020 जीता। वह महाराष्ट्र के सोलापुर के एक प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक हैं। वैश्विक शिक्षक पुरस्कार वर्की फाउंडेशन द्वारा प्रदान किया जाता है।

पेरिस समझौते के कार्यान्वयन के लिए अंतर-मंत्रालयी समिति (एआईपीए) का गठन किया गया

केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने AIPA का गठन किया है। इस समिति का गठन पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के सचिव की अध्यक्षता में किया गया है।

प्रकाश सिंह बादल ने लौटाया पद्म विभूषण अवार्ड

शिरोमणि अकाली दल के संरक्षक और पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने अपना पद्म विभूषण पुरस्कार लौटा दिया है। उन्होंने कृषि कानूनों के कारण यह पुरस्कार वापस लौटाया है।

चक्रवात बुरेवी

यह चक्रवात एक गहरे अवसाद में कमजोर हो गया है और यह 4 दिसंबर 2020 को तमिलनाडु तट को पार करेगा।

आर्थिक करेंट अफेयर्स

आरबीआई ने एचडीएफसी को सभी नए डिजिटल लॉन्च बंद करने के लिए कहा

भारतीय रिज़र्व बैंक ने हाल ही में एचडीएफसी बैंक को एक अधिसूचना जारी करते हुए अपने सभी नए डिजिटल लॉन्च को रोकने के लिए कहा है।  ।

सुप्रीम कोर्ट: लॉटरी पर जीएसटी लगाया जा सकता है

3 दिसंबर, 2020 को सर्वोच्च न्यायालय ने लॉटरी पर जीएसटी लागू करने के लिए सरकारों की वैधता को बरकरार रखा।

भारत-सीएलएमवी बिजनेस कॉन्क्लेव आयोजित किया गया

6वां भारत-सीएलएमवी बिजनेस कॉन्क्लेव, 2020 आयोजित किया गया। इस कॉन्क्लेव के दौरान एक्जिम बैंक ने “भारत Building infrastructure opportunities for India” पर एक अध्ययन जारी किया।  CMLV में म्यांमार, वियतनाम, कंबोडिया, लाओस शामिल हैं।

97 वर्ष की आयु में महाशय धर्मपाल का निधन हुआ

MDH मसालों के मालिक ,महाशय धर्म गुलाटी का 97 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उन्हें वर्ष 2019 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था।

इसरो चेन्नई बेस्ड रॉकेट स्टार्टअप की सहायता करेगा

निजी क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन, चेन्नई स्थित रॉकेट स्टार्टअप अग्निकुल कॉसमॉस की मदद करेगा। यह कंपनी को अपने छोटे रॉकेट का परीक्षण करने में मदद करेगा, यह राकेट 100 किलोग्राम के उपग्रह को निम्न पृथ्वी की कक्षा में ले जा सकता है।

अंतर्राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

भारत और अमेरिका ने बौद्धिक संपदा पर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

2 दिसंबर, 2020 को भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका ने बौद्धिक संपदा पर एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

ओमान ने ओमान-भारत मैत्री संघ की स्थापना की घोषणा की

ओमान ने ओमान-भारत मैत्री संघ की स्थापना की घोषणा की। ओमान द्वारा पश्चिम एशिया में शुरू की गई यह इस प्रकार की पहली पहल होगी।

अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस: 3 दिसंबर

3 दिसंबर, 2020 को यूनेस्को ने अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस मनाया। थीम: Building back better: toward an inclusive, accessible and sustainable post covid-19 world for and with persons with disabilities ।

फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति वालेरी गिस्कार्ड डी’स्टैंग का निधन

फ्रांसीसी पूर्व राष्ट्रपति वालेरी की मृत्यु 2 दिसंबर, 2020 को हुई। उन्होंने 1974 से 1981 के बीच फ्रांस के राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया था।

टाइम किड ऑफ द ईयर: भारतीय अमेरिकी गीतांजलि राव ने जीता ख़िताब

गीतांजलि राव द्वारा दूषित पेयजल से संबंधित मुद्दों से निपटने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग किया, इसके लिए उन्होंने  टाइम किड ऑफ द ईयर का खिताब जीता।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill