करेंट अफेयर्स – 22 दिसम्बर, 2020

राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

उन्नत हाइपरसोनिक विंड टनल परीक्षण सुविधा का उद्घाटन किया गया

19 दिसंबर, 2020 को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उन्नत हाइपरसोनिक विंड टनल परीक्षण सुविधा का उद्घाटन किया। इसके साथ भारत इस सुविधा का परीक्षण करने वाला अमेरिका और रूस के बाद तीसरा देश बन गया है।

सेंटिनल द्वीप का शोषण अंडमान में आदिवासियों का सफाया कर देगा: AnSI

एंथ्रोपोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया ने हाल ही में कहा है कि वाणिज्यिक उद्देश्यों के लिए अंडमान के नार्थ सेंटिनल द्वीप के शोषण से इस द्वीप पर रहने वाले आदिवासी समूह का सफाया हो सकता है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने वैक्सीन पंजीकरण के लिए दस्तावेज जारी किये

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने हाल ही में उन दस्तावेजों को सूचीबद्ध किया है जिनका उपयोग कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण के लिए पंजीकरण के लिए किया जा सकता है। लाभार्थी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पहचान पत्र, बैंक या डाकघर पासबुक, पेंशन दस्तावेज, वोटर आईडी कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।

जम्मू-कश्मीर में जिला विकास परिषद के चुनाव संपन्न हुए

जम्मू और कश्मीर में जिला विकास परिषद के चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गये हैं। यह धारा 370 को निरस्त करने के बाद की गई पहली चुनावी प्रक्रिया है।

आर्थिक करेंट अफेयर्स

पेपल ने लगाया गया 96 लाख रुपये का जुर्माना

अमेरिकी ऑनलाइन पेमेंट गेटवे पेपल को वित्तीय खुफिया इकाई ने एंटी मनी लॉन्ड्रिंग कानून के उल्लंघन के लिए 96 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।

 भारत का 8वां हाइड्रोकार्बन उत्पादक बेसिन खोला गया

20 दिसंबर, 2020 को सार्वजनिक क्षेत्र की इकाई तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ONGC) ने भारत का 8वां हाइड्रोकार्बन उत्पादक बेसिन खोला। इसे पश्चिम बंगाल के अशोकनगर में खोला गया है।

अंतर्राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

नेपाल के प्रधानमंत्री ने संसद भंग करने की सिफारिश की

20 दिसंबर, 2020 को नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली ने संसद को भंग करने की सिफारिश की।

खेल-कूद करेंट अफेयर्स

कोलोन विश्व कप: भारत ने 3 स्वर्ण, 2 रजत और 4 कांस्य पदक जीते

20 दिसंबर 2020 को भारत ने कोलोन विश्व कप को 3 स्वर्ण, 2 रजत और चार कांस्य पदक जीते। ये स्वर्ण पदक सिमरनजीत कौर, मनीषा और अमित पंघाल ने जीते थे।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill