करेंट अफेयर्स – 19 दिसम्बर, 2020

राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

स्वदेशी रूप से विकसित DRDO प्रणालियों को भारतीय रक्षा बलों को सौंपा गया

18 दिसंबर, 2020 को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन द्वारा विकसित तीन रक्षा प्रणालियों को भारतीय रक्षा बलों को सौंप दिया। Indian Maritime Situation Awareness System को भारतीय नौसेना को सौंपा गया, ASTRA Mk-1 मिसाइल को भारतीय वायु सेना को सौंप दिया गया और सीमा सुरक्षा प्रणाली भारतीय सेना को सौंप दी गई।

आर्थिक करेंट अफेयर्स

CBI ने 7,926 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी के लिए ट्रांसस्ट्रॉय पर मामला दर्ज किया

सीबीआई ने ट्रांसस्ट्रॉय इंडिया लिमिटेड और उसके निदेशकों को 7926 करोड़ रुपये की बैंक धोखाधड़ी के लिए मामला दर्जा किया है।

उर्जा क्षेत्र में कौशल विकास के लिए पहला उत्कृष्टता केंद्र घोषित किया गया

18 दिसंबर, 2020 को कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय ने गुरुग्राम में राष्ट्रीय सौर ऊर्जा संस्थान के परिसर में उर्जा क्षेत्र में कौशल विकास के लिए पहले उत्कृष्टता केंद्र की घोषणा की।

जेवर ग्रीनफील्ड हवाईअड्डे का नामकरण किया गया

उत्तर प्रदेश के जेवर में बनने वाले ग्रीनफ़ील्ड एयरपोर्ट का नाम ‘द नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट’ रखा गया है। इस हवाई अड्डे के लोगो में उत्तर प्रदेश का राज्य पक्षी सारस भी है।

भारत-ऑस्ट्रेलिया आर्थिक रणनीति रिपोर्ट

18 दिसंबर, 2020 को केंद्रीय रेल मंत्री, वाणिज्य और उद्योग, उपभोक्ता मामले, खाद्य और वितरण पीयूष गोयल ने भारत ऑस्ट्रेलिया द्विपक्षीय व्यापार और आर्थिक संबंधों को बढ़ाने पर CII सत्र को संबोधित किया। इस इवेंट के दौरान उन्होंने ने भारत-ऑस्ट्रेलिया आर्थिक रणनीति रिपोर्ट लॉन्च की।

रतन टाटा ने ग्लोबल विजनरी ऑफ सस्टेनेबल बिज़नेस एंड पीस अवार्ड जीता

टाटा ग्रुप के चेयरमैन रतन टाटा ने ग्लोबल विजनरी ऑफ सस्टेनेबल बिजनेस एंड पीस अवार्ड जीता है। उन्हें यह पुरस्कार दुबई में फेडरेशन ऑफ इंडो-इजरायल चैंबर ऑफ कॉमर्स इंटरनेशनल चैप्टर के लॉन्च के दौरान दिया जायेगा।

विदेशी मुद्रा भंडार 578.569 बिलियन डालर पर पहुंचा

11 दिसंबर, 2020 को समाप्त हुए सप्ताह में भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में 778 मिलियन डालर की कमी आई है। विदेशी मुद्रा संपत्ति में 1.042 बिलियन डालर की गिरावट आई है। स्वर्ण भंडार में 284 मिलियन डालर की वृद्धि हुई है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के साथ विशेष आहरण अधिकार में 3 मिलियन अमरीकी डालर की वृद्धि हुई है।

अंतर्राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

मानव स्वतंत्रता सूचकांक, 2020 में भारत को 111वां स्थान प्राप्त हुआ

नागरिक, आर्थिक और व्यक्तिगत स्वतंत्रता की विश्वव्यापी रैंकिंग में भारत को 162 देशों की सूची में 111वां स्थान प्राप्त हुआ है। इस सूचकांक में पहले तीन स्थानों पर न्यूजीलैंड, स्विट्जरलैंड और हांगकांग हैं।

विश्व अरबी भाषा दिवस: 18 दिसंबर

18 दिसंबर, 2020 को यूनेस्को ने विश्व अरबी भाषा दिवस मनाया। दुनिया में 290 मिलियन से अधिक लोगों अरबी भाषा का उपयोग करते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय प्रवासी दिवस: 18 दिसंबर

संयुक्त राष्ट्र ने 18 दिसंबर, 2020 को अंतर्राष्ट्रीय प्रवासी दिवस मनाया।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill