Daily CA Dose : 20-11-2020

राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

भारत-लक्समबर्ग वर्चुअल समिट आयोजित किया गया

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने लक्ज़मबर्ग के समकक्ष के साथ एक आभासी शिखर सम्मेलन में भाग लिया। इस शिखर सम्मेलन के दौरान, प्रधानमंत्री ने अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन में शामिल होने के लिए लक्जमबर्ग का स्वागत किया।

सफाइमित्र सुरक्षा चैलेंज 243 शहरों में शुरू किया गया

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने 243 शहरों में सफाई अभियान का शुभारंभ किया। इस चुनौती का उद्देश्य सीवर और सेप्टिक टैंकों की ‘खतरनाक सफाई’ को रोकना है।

18 नवंबर को तीसरा  नेचुरोपैथी दिवस मनाया गया

तीसरा प्राकृतिक चिकित्सा दिवस 18 नवंबर, 2020 को ” Nurturing Vitality Through Naturopathy” विषय पर मनाया गया।

ऑपरेशन ‘कैलिप्सो’: डीआरआई ने कोकीन ट्रांसनैशनल तस्करी का भंडाफोड़ किया

डायरेक्टोरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस (DRI) ने ऑपरेशन कैलिसो के तहत मुंबई में आधा किलो कोकीन जब्त करके एक अंतरराष्ट्रीय ड्रग तस्करी रैकेट का भंडाफोड़ किया है।

रक्षा मंत्रालय ने रक्षा भूमि प्रबंधन प्रणाली के लिए पोर्टल लॉन्च किया

रक्षा मंत्रालय ने रक्षा भूमि प्रबंधन प्रणाली (एलएमएस) के लिए एक पोर्टल लॉन्च किया। यह पोर्टल भूमि प्रबंधन मामलों से निपटने में अधिक दक्षता, पारदर्शिता और गति लाएगा।

राष्ट्रपति कोविंद के चुनिंदा भाषणों का संग्रह लॉन्च किया गया

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दो पुस्तकों ‘द रिपब्लिकन एथिक वॉल्यूम III’ और ‘लोकतंत्र के स्वर’ का अनावरण किया। वे राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के चुनिंदा भाषणों के संग्रह हैं।

आर्थिक करेंट अफेयर्स

मूडीज ने भारत की जीडीपी के लिए संकुचन दर कम की

मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने 19 नवंबर, 2020 को भारत के सकल घरेलू उत्पाद के लिए असंकुचन दर को घटाकर 2020-21 के लिए 10.6% कर दिया। पहले इसने संकुचन दर 11.5% होने का अनुमान लगाया था।

बेंगलुरु टेक समिट 2020

कर्नाटक सरकार ने कर्नाटक इनोवेशन एंड टेक्नोलॉजी सोसाइटी (KITS), कर्नाटक सरकार के विज़न ग्रुप के साथ बेंगलुरु टेक समिट का आयोजन किया। यह टेक समिट बायोटेक्नोलॉजी, इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, स्टार्टअप, सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क्स ऑफ़ इंडिया (STPI) और MM एक्टिविटी साइंस पर आयोजित किया जा रहा है। यह  शिखर सम्मेलन 19 से 21 नवंबर तक आयोजित किया जा रहा है।

NDB ने दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम प्रोजेक्ट के लिए 500 मिलियन अमरीकी डालर का ऋण प्रदान किये

भारत सरकार और न्यू डेवलपमेंट बैंक ने ‘दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम प्रोजेक्ट’ के लिए 500 मिलियन अमरीकी डालर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए। यह परियोजना राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में तेज, विश्वसनीय, सुरक्षित और आरामदायक सार्वजनिक परिवहन प्रणाली प्रदान करेगी।

आरबीआई ने डीबीएस बैंक इंडिया लिमिटेड के साथ लक्ष्मी विलास बैंक के विलय का प्रस्ताव रखा

भारतीय रिज़र्व बैंक ने डीबीएस बैंक इंडिया लिमिटेड (DBIL) के साथ आर्थिक रूप से ख़राब स्थिति में चल रहे लक्ष्मी विलास बैंक (LVB) को विलय करने का प्रस्ताव दिया है।

‘प्रोजेक्ट किराना’: मास्टरकार्ड, यूएसएआईडी ने महिला उद्यमियों के लिए प्रोजेक्ट लॉन्च करने के लिए भागीदारी की

मास्टरकार्ड और यूनाइटेड स्टेट्स एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (यूएसएआईडी) ने संयुक्त रूप से भारत में प्रोजेक्ट किराना लॉन्च किया है। यह परियोजना राजस्व धाराओं को बढ़ाने और महिलाओं के स्वामित्व या द्वारा संचालित की जाने वाली किराना दुकानों में डिजिटल भुगतान को अपनाने के लिए काम करेगी।

अंतर्राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

TRACE केवैश्विक रिश्वत जोखिम रैंकिंग में भारत 77वें स्थान पर

भारत वैश्विक सूची में 77वें स्थान पर है। उत्तर कोरिया, तुर्कमेनिस्तान, दक्षिण सूडान, वेनेजुएला और इरिट्रिया सबसे अधिक जोखिम में थे और डेनमार्क, नॉर्वे, फिनलैंड, स्वीडन और न्यूजीलैंड सबसे कम जोखिम की सूची में मौजूद थे।

19 नवंबर को विश्व शौचालय दिवस मनाया गया

19 नवंबर, 2020 को विश्व शौचालय दिवस मनाया गया। इसका उद्देश्य वैश्विक स्वच्छता संकट से निपटना है। थीम: “सतत स्वच्छता और जलवायु परिवर्तन”।

20 नवंबर को यूनेस्को द्वारा विश्व दर्शन दिवस मनाया गया

यूनेस्को ने 20 नवंबर, 2020 को विश्व दर्शन दिवस मनाया। विश्व दर्शन दिवस नवंबर के हर तीसरे गुरुवार को मनाया जाता है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill