Daily CA Dose : 17-11-2020

राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

लोनार झील, सुर सरोवर झील जो रामसर साइट में  जोड़ा गया

महाराष्ट्र में लोनार झील और आगरा, उत्तर प्रदेश की सुर सरोवर झील को रामसर साईट में जोड़ा गया है। सुर सरोवर झील को कीथम झील के नाम से भी जाना जाता है। लोनार झील भारत की एकमात्र क्रेटर झील है। रामसर कन्वेंशन का उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय महत्व के आर्द्र क्षेत्रों के पारिस्थितिकी को संरक्षित करना है। रामसर ईरान की एक जगह है।

तेलंगाना में गैर कृषि संपत्तियों का ऑनलाइन पंजीकरण शुरू हुआ

15 नवंबर, 2020 को तेलंगाना राज्य सरकार ने ‘धरणी’ पोर्टल के माध्यम से गैर-कृषि भूमि और संपत्तियों का पंजीकरण शुरू किया। धरणी एक एकीकृत भूमि रिकॉर्ड प्रबंधन प्रणाली पोर्टल है। प्रारंभ में केवल कृषि भूमि को धरणी पोर्टल के माध्यम से पंजीकृत किया गया था।

 

आर्थिक करेंट अफेयर्स

सामाजिक सुरक्षा पर संहिता के तहत मसौदा नियम अधिसूचित किये गये

श्रम मंत्री ने सामाजिक सुरक्षा संहिता के तहत मसौदा नियमों को लांच किया है। असंगठित श्रमिकों और प्लेटफॉर्म श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा लाभ प्राप्त करने में सक्षम बनाने के लिए, श्रम मंत्रालय ने सरकारी पोर्टल पर उनके स्व-पंजीकरण के लिए प्रावधान किया है। श्रम मंत्रालय द्वारा सामाजिक सुरक्षा, 2020 के तहत नियमों को तैयार किया गया था। यह कर्मचारी भविष्य निधि, कर्मचारी राज्य बीमा निगम, ग्रेच्युटी, मातृत्व से संबंधित है।

 

अंतर्राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

आरसीईपी: सबसे बड़े व्यापार समझौते पर 15 एशियाई देशों ने हस्ताक्षर किए

15 नवंबर, 2020 को पंद्रह एशिया-प्रशांत अर्थव्यवस्थाओं ने क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक साझेदारी (आरसीईपी) स्थापित करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। इसे दुनिया का सबसे बड़ा मुक्त व्यापार ब्लॉक माना जा रहा है।

15 नवंबर: सड़क ट्रैफिक के पीड़ितों के लिए विश्व विश्व दिवस

15 नवंबर, 2020 को विश्व सड़क यातायात पीड़ितों के लिए स्मरण दिवस मनाया गया। यह दिन सड़क दुर्घटनाओं से होने वाली तबाही के पैमाने पर ध्यान आकर्षित करने का अवसर प्रदान करता है।

 

खेल-कूद करेंट अफेयर्स

लुईस हैमिल्टन ने 2020 फॉर्मूला वन वर्ल्ड ड्राइवर्स चैम्पियनशिप जीती

15 नवंबर, 2020 को, यूके के मर्सिडीज चालक लुईस हैमिल्टन ने तुर्की ग्रांड प्रिक्स और इस्तांबुल में 2020 फॉर्मूला वन वर्ल्ड ड्राइवर्स चैम्पियनशिप जीती। रेसिंग प्वाइंट के सर्जियो पेरेज दूसरे स्थान पर रहे। फेरारी के सेबेस्टियन वेटल तीसरे स्थान पर रहे।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill