Daily CA Dose : 13-11-2020

1. किस मंत्रालय ने असंगठित श्रमिकों के राष्ट्रीय डेटाबेस के निर्माण की स्वीकृति दी है?

उत्तर – वित्त मंत्रालय

केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने अप्रवासी श्रमिकों के राष्ट्रीय डेटाबेस (NDUW) नामक प्रवासी श्रमिकों के पहले राष्ट्रीय डेटाबेस के निर्माण के लिए स्वीकृति प्रदान की है, जिसे आधार के साथ जोड़ा जाएगा। यह डेटाबेस सरकार को ऐसे मजदूरों के लिए विशिष्ट कार्यक्रमों को लागू करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा।

2. हाल ही में खबरों में नजर आने वाले मेगास्कोप को किस संगठन ने लॉन्च किया है?

उत्तर – आईआईटी एलुमनी काउंसिल

आईआईटी एलुमनी काउंसिल ने मेगास्कॉप लॉन्च किया है, जिसमें संक्रमणों का सही निदान करने के लिए डेटा विश्लेषण, परीक्षण और जीनोमिक्स शामिल हैं। इसका उपयोग वैयक्तिकृत चिकित्सा को निर्धारित करने के लिए भी किया जाएगा। मेगास्कोप का उद्देश्य परीक्षण की सटीकता में सुधार करना और रोग की गंभीरता का अनुमान लगाना है जिससे उपचार प्रभावशीलता में वृद्धि होगी।

3. स्वामी विवेकानंद की एक आदमकद प्रतिमा का उद्घाटन किस राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश में प्रधानमंत्री द्वारा किया गया?

उत्तर – नई दिल्ली

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वामी विवेकानंद की एक आदमकद प्रतिमा का अनावरण किया। 12 नवंबर को नई दिल्ली में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) परिसर में प्रतिमा का अनावरण किया गया है। इस प्रतिमा का अनावरण प्रधानमंत्री द्वारा एक आभासी मोड में किया गया। जेएनयू के पूर्व छात्रों के समर्थन से प्रतिमा को जेएनयू परिसर में स्थापित किया गया है।

4. जम्मू और कश्मीर के उपराज्यपाल ने किस भगवान / देवी के नाम पर सोने और चांदी के सिक्के जारी किए हैं?

उत्तर – माता वैष्णो देवी

वैष्णो देवी मंदिर के नाम पर सोने और चांदी के सिक्कों को जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जारी किया है। इन सिक्कों को दिवाली से पहले जारी किया गया है। वैष्णो देवी मंदिर बोर्ड ने इन सिक्कों को जम्मू के साथ-साथ दिल्ली में भी उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है।

5. कौन सी कंपनी ‘वन मोर थिंग’ नाम से एक वर्चुअल कार्यक्रम आयोजित करेगी?

उत्तर – एप्पल

एप्पल ‘वन मोर थिंग’ नामक एक वर्चुअल कार्यक्रम का आयोजन करेगी। उम्मीद की जा रही है कि कंपनी नए मैकबुक मॉडल लॉन्च करेगी जो इंटेल प्रोसेसर के बजाय इन-हाउस प्रोसेसर पर काम करेंगे। इस इवेंट को एप्पल की वेबसाइट और एप्पल टीवी एप्प पर लाइव देखा जा सकता है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill