Daily CA Dose : 12-11-2020

1. संयुक्त राष्ट्र के हालिया बयान के अनुसार, किस देश में 9 मिलियन लोगों को विस्थापन का खतरा है?

उत्तर – इथियोपिया

संयुक्त राष्ट्र ने हाल ही में चेतावनी दी है कि लगभग नौ मिलियन लोग इथियोपिया में विस्थापन के जोखिम में हैं। मानवीय मामलों के समन्वय के लिए कार्यालय, OCHA की रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 6 लाख लोग भोजन सहायता पर निर्भर हैं। इथियोपिया सरकार द्वारा आपातकाल की घोषणा के कारण, भोजन और अन्य सहायता में रुकावट आई है।

2. पंद्रहवें वित्त आयोग के अध्यक्ष कौन हैं?

उत्तर – एन.के. सिंह

अध्यक्ष एन.के. सिंह के नेतृत्व में पंद्रहवें वित्त आयोग ने हाल ही में भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को अपनी रिपोर्ट सौंपी है। पिछले साल, आयोग ने वर्ष 2020-21 के लिए सिफारिशों के साथ अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की और इसे संसद में स्वीकार कर लिया गया था। अब, आयोग ने 2021-22 से 2025-26 की अवधि के लिए सिफारिशें प्रस्तुत की हैं।

3. (अटल इनोवेशन मिशन) ‘एआईएम-सीरियस इनोवेशन प्रोग्राम’ भारत और किस देश के छात्रों के लिए शुरू किया गया है?

उत्तर – रूस

रूस के SIRIUS और अटल इनोवेशन मिशन (AIM) ने हाल ही में ‘AIM–Sirius Innovation Program 3.0’ लॉन्च किया है। यह भारतीय और रूसी स्कूली बच्चों के लिए 14-दिवसीय वर्चुअल कार्यक्रम है। यह पहली भारत-रूसी द्विपक्षीय युवा नवाचार पहल है, जिसमें दोनों देशों के लिए तकनीकी समाधान विकसित करने की परिकल्पना की गई है।

4. सारनाथ लाइट एंड साउंड शो का उद्घाटन हाल ही में प्रधानमंत्री ने किस राज्य में किया है?

उत्तर – उत्तर प्रदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में उत्तर प्रदेश के शहर वाराणसी में कई परियोजनाओं का उद्घाटन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया। इन विकास परियोजनाओं में सारनाथ लाइट एंड साउंड शो, गायों के संरक्षण के लिए बुनियादी सुविधाएं, वाराणसी शहर में स्मार्ट लाइटिंग का काम शामिल है।

5. एंटी-सैटेलाइट मिसाइल सिस्टम का मॉडल, जिसे ख़बरों में देखा गया था, का उद्घाटन किस शहर में किया गया है?

उत्तर – नई दिल्ली

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हाल ही में एंटी-सैटेलाइट मिसाइल सिस्टम के एक मॉडल का उद्घाटन किया है। राष्ट्रीय तकनीकी प्रगति के प्रतीक के रूप में देखे जाने वाले इस मॉडल का उद्घाटन नई दिल्ली में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) के मुख्यालय में किया गया है। 2019 में DRDO ने एक एंटी-सैटेलाइट (A-SAT) मिसाइल परीक्षण ‘मिशन शक्ति’ के तहत किया था।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill