Daily CA Dose : 10-11-2020

1. किस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) से यूपीआई मार्केट में प्रवेश करने की मंजूरी मिल गई है?

उत्तर – व्हाट्सएप

व्हाट्सएप को चरणबद्ध तरीके से यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) के साथ कार्य करने के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) की मंजूरी मिल गई है। व्हाट्सएप के भारत में 400 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं। यूपीआई भुगतान सेवा शुरू में 2 करोड़ व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं के लिए शुरू होने की उम्मीद है।

2. किस देश में, 120 वर्षों में पहली बार 500 मीटर ऊंचा कोरल रीफ खोजा गया है?

उत्तर – ऑस्ट्रेलिया

श्मिट ओशन इंस्टिट्यूट के अनुसार, इसके अनुसंधान पोत ‘फल्कोर’ ने ऑस्ट्रेलिया में ग्रेट बैरियर रीफ में बड़े पैमाने पर प्रवाल भित्ति की खोज की है। अनुसंधान पोत ऑस्ट्रेलिया के आसपास के महासागर के 12 महीने के अन्वेषण मिशन का कार्य कर रहा है। 500 मीटर ऊंची इस चट्टान को 120 वर्षों में पहली बार खोजा गया है। इस संस्थान के अंडरवाटर रोबोट ‘सुबास्टियन’ को नए रीफ का पता लगाने के लिए तैनात किया गया है।

3. नॉर्डिक-बाल्टिक कोऑपरेशन फ्रेमवर्क के साथ कितने देश जुड़े हैं?

उत्तर – आठ

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने हाल ही में प्रथम भारत- नॉर्डिक-बाल्टिक कॉन्क्लेव को संबोधित किया। नॉर्डिक-बाल्टिक कोऑपरेशन फ्रेमवर्क में आठ (NB8) देश शामिल हैं : डेनमार्क, एस्टोनिया, फिनलैंड, आइसलैंड, लातविया, लिथुआनिया, नॉर्वे और स्वीडन।

4. हाल ही में कौन सा राज्य “पढ़ना लिखना अभियान” कार्यक्रम का हिस्सा बना?

उत्तर – केरल

केरल हाल ही में “पढ़ना लिखा अभियान” कार्यक्रम का एक हिस्सा बन गया है और अब यह राज्य साक्षरता कार्यक्रमों के लिए केंद्रीय फंड्स प्राप्त करेगा। ‘पढ़ना लिखना अभियान’ केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया पढ़ने और लिखने का अभियान है। इसका लक्ष्य 2030 तक देश में पूर्ण साक्षरता के लक्ष्य को प्राप्त करना है।

5. किस देश ने एक ही रॉकेट से 13 उपग्रहों को सफलतापूर्वक लांच किया है?

उत्तर – चीन

चीन ने ताइयुआन सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से लॉन्ग मार्च-6 कैरिएर रॉकेट से 13 उपग्रहों को सफलतापूर्वक भेजा है। इसमें अर्जेंटीना के दस उपग्रह शामिल हैं और इस प्रक्षेपण को चीन द्वारा विदेशी उपग्रहों का सबसे बड़ा प्रक्षेपण कहा जा रहा है। यह लॉन्ग मार्च रॉकेट श्रृंखला द्वारा 351वां लांच था। चीन ने 90 पृथ्वी अवलोकन उपग्रहों को लॉन्च करने की भी योजना बनाई है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill