Daily CA Dose : 07-08 NOV. 2020

1. हाल ही में खबरों में नजर आने वाले राजा कृष्णमूर्ति तीसरी बार किस देश की विधानपालिका के लिए दोबारा चुने गए हैं?

उत्तर – संयुक्त राज्य अमेरिका

भारतीय मूल के डेमोक्रेटिक कांग्रेसमैन राजा कृष्णमूर्ति को लगातार तीसरी बार अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के लिए चुना गया है। 47 वर्षीय ने कुल मतों का 70 प्रतिशत से अधिक प्राप्त किया। उनका परिवार तमिलनाडु में स्थित था। उन्हें पहली बार वर्ष 2016 में प्रतिनिधि सभा के लिए चुना गया था।

2. लुहरी स्टेज-I हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट, जिसे हाल ही में खबरों में देखा गया था, किस राज्य में स्थित है?

उत्तर – हिमाचल प्रदेश

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में 210 मेगावाट के लुहरी चरण-I जल विद्युत परियोजना के लिए 1,810 करोड़ रुपये के निवेश के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। यह हिमाचल प्रदेश के शिमला और कुल्लू जिलों में सतलुज नदी पर स्थित है। इस परियोजना से सालाना 758.20 मिलियन यूनिट बिजली पैदा होने की उम्मीद है। यह परियोजना सतलुज जल विद्युत निगम लिमिटेड (एसजेवीएनएल) द्वारा कार्यान्वित की जा रही है।

3. किस शहर में, ‘प्रसाद’ योजना के तहत टूरिस्ट फैसिलिटेशन सेंटर सुविधा का उद्घाटन किया गया है?

उत्तर – गुरुवायुर

पर्यटन मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने हाल ही में,प्रसाद योजना के तहत केरल के गुरुवयूर में पर्यटन सुविधा केंद्र का उद्घाटन किया है। प्रसाद योजना (Pilgrimage Rejuvenation and Spiritual, Heritage Augmentation Drive – PRASHAD) 2014-15 में पर्यटन मंत्रालय द्वारा शुरू की गई थी। इसका उद्देश्य उन निर्दिष्ट तीर्थों और विरासत स्थलों का एकीकृत विकास करना है।

4. संयुक्त कार्य बल, जो हाल ही में खबरों में देखा गया था, भारत और किस देश से जुड़ा है?

उत्तर – यूएई

भारत-यूएई उच्च स्तरीय संयुक्त कार्य बल की आठवीं बैठक भारत द्वारा आभासी प्रारूप में आयोजित की गई थी। इस बैठक की सह-अध्यक्षता अबू धाबी की कार्यकारी परिषद के सदस्य शेख हमीद बिन जायद अल नाहयान और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने की। यह संयुक्त टास्क फोर्स 2012 में यूएई और भारत के बीच आर्थिक संबंधों को बढ़ावा देने के लिए बनाई गयी थी।

5. हाल ही में खबरों में नजर आने वाले टी.एन. कृष्णन का संबंध किस क्षेत्र से था?

उत्तर – संगीत

भारत के महान संगीतज्ञ टी.एन. कृष्णन का हाल ही में 92 वर्ष की आयु में चेन्नई में निधन हो गया। उनका जन्म केरल में हुआ था और 1940 के दशक की शुरुआत में चेन्नई में वे स्थानांतरित हुए। उन्हें पद्म विभूषण और संगीत अकादमी की संगीता कलानिधि सहित कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill