करेंट अफेयर्स – 28 नवम्बर, 2020

1. चांग ए-5 प्रोब जिसे हाल ही में खबरों में देखा गया था, यह चंद्र मिशन किस देश द्वारा लांच किया गया है?

उत्तर – चीन

चीन ने चंद्रमा की सतह से नमूने एकत्र करने और पृथ्वी पर लौटने के लिए, चांग’ए-5 चंद्र प्रोब को सफलतापूर्वक लांच किया है। एक बाहरी आकाशीय पिंड से सामग्री प्राप्त करने के लिए यह चीन का पहला प्रयास है। इस अंतरिक्ष यान को लॉन्ग मार्च-5 रॉकेट द्वारा प्रक्षेपित किया गया था।

2. केंद्रीय आईटी मंत्री ने किस सरकारी एप्लिकेशन का अंतर्राष्ट्रीय संस्करण लॉन्च किया है?

उत्तर – UMANG

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, यूएई, नीदरलैंड, सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड सहित विदेश मंत्रालय के समन्वय में UMANG के अंतर्राष्ट्रीय संस्करण को लांच किया। UMANG (यूनिफाइड मोबाइल एप्लिकेशन फॉर न्यू-एज गवर्नेंस) के तीन वर्ष पूरे होने के अवसर और 2000 से अधिक सेवाओं के माइल स्टोन को चिह्नित करने के लिए एक ऑनलाइन सम्मेलन आयोजित किया गया था। यह एप्प भारतीय अंतरराष्ट्रीय छात्रों, एनआरआई और भारतीय पर्यटकों को सरकार की सेवाओं का लाभ उठाने में मदद करेगा।

3. किस सिख गुरु का शहादत दिवस नवंबर के महीने में ‘शहीद दिवस’ के रूप में मनाया जाता है?

उत्तर – गुरु तेग बहादुर

गुरु तेग बहादुर के शहादत दिवस को पूरे देश में हर साल 24 नवंबर को शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है। 1675 में सिखों के दस गुरुओं में से नौवें गुरु तेग बहादुर को मृत्युदंड दिया गया था। वे गुरु हरगोबिंद के सबसे छोटे पुत्र थे। उन्होंने गुरु ग्रंथ साहिब में कई भजनों में भी योगदान दिया था।

4. ATAL Faculty Development Programmes, जो शिक्षा मंत्री द्वारा लांच किए गए थे, किस संस्था द्वारा आयोजित किए जाते हैं?

उत्तर – एआईसीटीई

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने एआईसीटीई द्वारा आयोजित 46 ऑनलाइन एआईसीटीई ट्रेनिंग एंड लर्निंग (एटीएएल) अकादमी संकाय विकास कार्यक्रम (एफडीपी) का उद्घाटन किया। उच्च शिक्षा संस्थानों के शिक्षकों को प्रशिक्षित करने के लिए 22 भारतीय राज्यों में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

5. भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण का मुख्यालय कहाँ स्थित है?

उत्तर – नई दिल्ली

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) एक वैधानिक निकाय है जो नागरिक उड्डयन मंत्रालय के तहत काम करता है। इसकी स्थापना 1995 में हुई थी और इसका मुख्यालय नई दिल्ली में है। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने 23 नवंबर से 27 नवंबर 2020 तक विमानन सुरक्षा जागरूकता सप्ताह 2020 की शुरुआत की। यह भारत भर में एएआई द्वारा प्रबंधित सभी हवाई अड्डों और हवाई अड्डे के नेविगेशन सेवा (एएनएस) स्थानों पर मनाया जा रहा है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill