करेंट अफेयर्स – 26 नवम्बर, 2020

राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

पीलीभीत टाइगर रिजर्व को बाघों की आबादी को दोगुना करने के लिए वैश्विक पुरस्कार TX2 मिला

पीलीभीत टाइगर रिजर्व और यूपी वन विभाग ने पहली बार अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार TX2 जीता है। बाघ अभयारण्य को चार वर्षों में बाघों की संख्या दोगुनी करने के लिए यह पुरस्कार मिला है। 2014 में, इसमें केवल 25 बाघ थे। यह आंकड़ा 2018 में 65 हो गया।

राष्ट्रपति बोर्ड ने एयर इंडिया वन-बी 777 विमान पर पहली यात्रा की

24 नवंबर, 2020 को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद एयर इंडिया वन-बी 777 एयर इंडिया वन में सवार हुए, जो भारत का वीवीआईपी विमान है। इसका उपयोग केवल राष्ट्रपति, उप-राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री द्वारा किया जाता है।

भारत ने ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का परीक्षण किया

भारत परीक्षण ने ब्रह्मोस के नए लैंड अटैक संस्करण ब्रह्मोस का परीक्षण किया। यह सतह से सतह पर मार करने वाली सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल है। इस  मिसाइल की रेंज को 290 किमी से 400 किमी तक बढ़ाया गया है। इस गति को 2.8 मैक है।

इंटरनेशनल एमी अवार्ड्स में नेटफ्लिक्स की ‘दिल्ली क्राइम’ वेब सीरीज ने पुरस्कार जीता

‘दिल्ली क्राइम’ वेब श्रृंखला ने 48वां अंतर्राष्ट्रीय एमी पुरस्कार जीता है। इसे सर्वश्रेष्ठ ड्रामा सीरीज़ का पुरस्कार मिला। यह अंतर्राष्ट्रीय एमी जीतने वाला पहला भारतीय कार्यक्रम है।

आर्थिक करेंट अफेयर्स

भारत ने 43 और चीनी एप्स पर रोक लगाई

24 नवंबर, 2020 को भारत सरकार ने 43 चीनी एप्स को ब्लॉक कर दिया। इसमें अलीबाबा वर्कबेन्च, Alipay कैशियर, अली एक्सप्रेस आदि शामिल है।

RBI: मुथूट फाइनेंस की IDBI AMC को खरीदने की योजना को खारिज किया गया

भारतीय रिजर्व बैंक ने आईडीबीआई एएमसी का अधिग्रहण करने के मुथूट फाइनेंस के प्रस्ताव को खारिज कर दिया है।

पंजाब में मेगा फूड पार्क का उद्घाटन किया गया

पंजाब के कपूरथला जिले के फगवाड़ा में एक मेगा फूड पार्क (MFP) का उद्घाटन खाद्य प्रसंस्करण मंत्री द्वारा किया गया। यह 55 एकड़ भूमि में फैला हुआ है। यह गोदामों, कोल्ड स्टोरेज, डीप फ्रीजर और अन्य संबंधित खाद्य प्रसंस्करण सुविधाओं से सुसज्जित है।

सतत विकास लक्ष्य निवेशक मानचित्र यूएनडीपी और इन्वेस्ट इंडिया द्वारा लॉन्च किया गया

संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) और इन्वेस्ट इंडिया ने भारत के लिए एक सतत विकास लक्ष्य निवेशक मानचित्र लॉन्च किया है। यह छह एसडीजी सक्षम क्षेत्रों में 18 निवेश अवसर क्षेत्र (IOAs) देता है। वे शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, कृषि और संबद्ध गतिविधियाँ, वित्तीय सेवाएँ, नवीकरणीय ऊर्जा और विकल्प व टिकाऊ पर्यावरण हैं।

नीति आयोग हाइपरलूप तकनीक का उपयोग करके अल्ट्रा-स्पीड यात्रा की व्यवहार्यता का अध्ययन करेगा

नीति आयोग ने वर्जिन हाइपरलूप की तकनीकी और व्यावसायिक व्यवहार्यता का पता लगाने के लिए एक पैनल का गठन किया। इस समिति में नीति आयोग के सदस्य वी.के. सारस्वत हैं।

अंतर्राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

भारत ने अफगानिस्तान में उच्च प्रभाव सामुदायिक विकास परियोजनाओं को लांच किया

भारत ने अफगानिस्तान में उच्च प्रभाव सामुदायिक विकास परियोजनाओं के चरण-IV की घोषणा की है। इसकी घोषणा विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए जिनेवा में आयोजित 2020 अफगानिस्तान सम्मेलन के दौरान की। इस सम्मेलन की सह-मेजबानी संयुक्त राष्ट्र, अफगानिस्तान सरकार और फिनलैंड सरकार द्वारा की गई थी।

एशिया में 74% का मानना ​​है कि भ्रष्टाचार प्रमुख मुद्दा है: ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल

एशिया के 74% लोगों का मानना ​​है कि सरकारी भ्रष्टाचार उनके देशों को परेशान करने वाली सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है। ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल के सर्वेक्षण में 17 देशों में 20,000 उत्तरदाता शामिल थे। पिछले 12 महीनों में सार्वजनिक सेवाओं तक पहुँचने के दौरान पाँच में से एक व्यक्ति (19 प्रतिशत) ने रिश्वत दी।

चीन ने चांगए-5 लूनर प्रोब लांच किया

चीन ने हैनान प्रांत में वेनचांग अंतरिक्ष यान लॉन्च साइट से चांगए’-5 लूनर प्रोब लांच की। यह चंद्रमा की सतह से नमूने एकत्र करेगी।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill