करेंट अफेयर्स – 22 नवम्बर, 2020

राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

केरल पुलिस अधिनियम संशोधन अध्यादेश पर हस्ताक्षर किये

केरल पुलिस अधिनियम संशोधन अध्यादेश को महिलाओं और बच्चों के खिलाफ साइबर हमले को रोकने के लिए प्रख्यापित किया गया है, इस पर विपक्ष ने आरोप लगाया है कि यह अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को सीमित करेगा।

कनाडाई विश्वविद्यालय देवी अन्नपूर्णा की मूर्ति वापस करेगा

कनाडा ब्बसेद यूनिवर्सिटी ऑफ़ रेजिना भारत में देवी अन्नपूर्णा की एक मूर्ति लौटाएगी। यह मूर्ति 100 साल से भी ज्यादा पहले वाराणसी के एक मंदिर से चुराई गई थी।

भारत का पहला मॉस गार्डन उत्तराखंड में खुला

भारत का पहला मॉस गार्डन उत्तराखंड के नैनीताल में विकसित किया गया था। बगीचे को काई और अन्य ब्रायोफाइट्स की विभिन्न प्रजातियों के संरक्षण के लिए विकसित किया गया है।

लाडली मीडिया एंड एडवरटाइजिंग अवार्ड्स फॉर जेंडर सेंसिटिविटी 2020 की घोषणा की गयी

लाडली मीडिया एंड एडवरटाइजिंग अवार्ड्स फॉर जेंडर सेंसिटिविटी के 10वें संस्करण की घोषणा हाल ही में की गई है। लगभग 75 लोगों ने पुरस्कार जीता है।

आर्थिक करेंट अफेयर्स

विदेशी मुद्रा भंडार 572.771 बिलियन अमरीकी डॉलर के ऐतिहासिक स्तर पर पहुंचा

विदेशी मुद्रा भंडार में 4.277 बिलियन अमरीकी डॉलर की वृद्धि हुई है। स्वर्ण भंडार 1.233 बिलियन अमरीकी डॉलर घट गया और यह 36.354 बिलियन अमरीकी डॉलर पर पहुंचा।

भारत सरकार ने 10 राज्यों में 28 खाद्य प्रसंस्करण परियोजनाओं को मंजूरी दी

भारत सरकार ने 10 राज्यों में 28 से अधिक खाद्य प्रसंस्करण परियोजनाओं को मंजूरी दी। उन्हें खाद्य प्रसंस्करण और संरक्षण क्षमता के निर्माण और विस्तार की योजना (CEFPPC) के तहत मंजूरी दी गई है। इंटर-मिनिस्ट्रियल अप्रूवल कमेटी (IMAC) की बैठक में इन परियोजनाओं को मंजूरी दी गई।

CAG जी.सी. मुर्मू अंतर संसदीय संघ के बाहरी लेखा परीक्षक चुने गए

भारत के CAG, गिरीश चंद्र मुर्मू को तीन साल के कार्यकाल के लिए अंतर-संसदीय संघ, जिनेवा का बाहरी लेखा परीक्षक चुना गया है।

अंतर्राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

15वें जी -20 शिखर सम्मेलन को नवंबर 20-21 को आयोजित गया

सऊदी अरब की अध्यक्षता में 15वें G20 शिखर सम्मेलन, 20-21 नवंबर, 2020 को आयोजित किया गया। थीम: “Realising the Opportunities of the 21st Century for All”।

21 देशों के एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग के नेताओं का शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया

21 देशों के एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग (APEC) के नेताओं ने शिखर सम्मेलन में भाग लिया।

21 नवंबर को विश्व टेलीविजन दिवस मनाया गया

21 नवंबर, 2020 को विश्व टेलीविजन दिवस मनाया गया। इस अवसर पर, संयुक्त राष्ट्र ने आज की बदलती हुई दुनिया में टेलीविजन के बढ़ते महत्व पर चर्चा करने के लिए पहला विश्व टेलीविजन फोरम आयोजित किया।

21 नवंबर को विश्व मत्स्य दिवस मनाया गया

स्वस्थ महासागरों के पारिस्थितिक तंत्र के महत्व को उजागर करने और दुनिया में मत्स्य पालन के सतत भंडार को सुनिश्चित करने के लिए विश्व मत्स्य दिवस मनाया गया।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill