Daily CA Dose : 09-10-2020

1. सबाह अल खालिद अल सबाह, जिन्होंने हाल ही में इस्तीफा दिया है, किस देश के प्रधानमंत्री थे?

उत्तर – कुवैत

प्रधानमंत्री सबाह अल खालिद अल सबाह के नेतृत्व वाली कुवैत सरकार ने हाल ही में अपना इस्तीफा सौंप दिया। कुवैत के नए अमीर शेख नवाफ अल अहमद अल सबाह ने कैबिनेट को अपने कर्तव्यों को पूरा करने और इस साल होने वाले संसदीय चुनावों की तैयारी करने का निर्देश दिया है। वर्तमान कैबिनेट का गठन पिछले दिसंबर में किया गया था।

2. Indian Farmers Fertilizer Cooperative Limited (IFFCO) ने नई कृषि प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने के लिए किस संगठन के साथ भागीदारी की है?

उत्तर – प्रसार भारती

Indian Farmers Fertilizer Cooperative Limited (IFFCO) ने प्रसार भारती के साथ नई कृषि प्रौद्योगिकी और नवाचारों को बढ़ावा देने के लिए भागीदारी की है। इस समझौते के अनुसार, डीडी किसान चैनल 30 मिनट की कार्यक्रम श्रृंखला के माध्यम से कृषि में अपनाई गई विभिन्न नवीन तकनीकों और इफको के नवाचारों को प्रसारित करेगा।

3. दिनेश कुमार खरा को किस सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है?

उत्तर – भारतीय स्टेट बैंक

केंद्र सरकार ने 7 अक्टूबर से तीन साल के लिए दिनेश कुमार खरा को भारतीय स्टेट बैंक के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया है। वित्त मंत्रालय द्वारा जारी एक अधिसूचना के अनुसार, खरा एसबीआई के अध्यक्ष रजनीश कुमार की जगह लेंगे, जिनका तीन साल का कार्यकाल 7 अक्टूबर को समाप्त हो रहा है। खरा अगस्त 2016 से एसबीआई के प्रबंध निदेशक के रूप में सेवारत थे।

4. चेन्नई में कमीशन किए गए 7वें भारतीय तटरक्षक अपतटीय गश्ती पोत का नाम क्या है?

उत्तर – विग्रह

भारतीय तटरक्षक बल (ICG) के सातवें अपतटीय गश्ती पोत ‘विग्रह’ को औपचारिक रूप से चेन्नई के कट्टुपल्ली बंदरगाह में कमीशन किया गया। यह पोत लार्सन एंड टुब्रो द्वारा बनाया गया है और यह रक्षा मंत्रालय द्वारा 2015 में कंपनी को अनुबंधित सात अपतटीय गश्ती जहाजों की श्रृंखला में अंतिम पोत है। यह पहली बार है जब एक निजी क्षेत्र के शिपयार्ड ने ओपीवी वर्ग के जहाजों के डिजाइन और निर्माण का कार्य किया है।

5. भारत में वन्यजीव सप्ताह किस महीने में मनाया जाता है?

उत्तर – अक्टूबर

वन्य जीवन सप्ताह भारत में 1 से 8 अक्टूबर के बीच मनाया जाता है, ताकि वन्य जीवन को बढ़ावा दिया जा सके। वर्ष 1952 में वन्यजीव सप्ताह की परिकल्पना की गई ताकि जागरूकता पैदा की जा सके और महत्वपूर्ण कार्रवाई के माध्यम से वन्यजीवों के जीवन की रक्षा की जा सके। इस वर्ष, भारतीय वन्यजीव संस्थान इस संबंध में वेबिनार की एक श्रृंखला आयोजित कर रहा है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill