Daily CA Dose : 07-10-2020

1. अक्टूबर 2020 में आयोजित QUAD देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक का आयोजन किस शहर में किया गया?

उत्तर – टोक्यो

दूसरी क्वैड मंत्रिस्तरीय बैठक जापान के टोक्यो शहर में आयोजित की गई। विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने भारत का प्रतिनिधित्व किया। इस बैठक में भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्रियों ने भाग लिया। उन्होंने संयुक्त रूप से एक स्वतंत्र और समावेशी हिन्द-प्रशांत क्षेत्र को बनाए रखने के महत्व को स्वीकार किया।

2. केंद्र ने राज्यों को किस कर से सम्बंधित मुआवजे के रूप में 20,000 करोड़ रुपये जारी किए हैं?

उत्तर – वस्तु व सेवा कर

केंद्र ने इस वर्ष मुआवजे के उपकर के रूप में एकत्र की गई राशि में से लगभग 20,000 करोड़ रुपये राज्यों को जारी किए। 42वीं जीएसटी परिषद की बैठक के बाद, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यह भी बताया कि केंद्र 2017-18 के लिए एकीकृत जीएसटी के लिए 25000 करोड़ रुपये भी वितरित करेगा, जिन्हें विसंगतियों के कारण कम राशि प्राप्त हुई है।

3. सड़क परिवहन मंत्रालय की हालिया रिलीज के अनुसार, ट्रैक्टर के लिए नए उत्सर्जन मानदंड किस महीने से लागू होंगे?

उत्तर – अक्टूबर 2021

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) की आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, ट्रैक्टरों के लिए नए उत्सर्जन मानदंड अक्टूबर 2021 से लागू होंगे। हालांकि, निर्माण उपकरण वाहनों के उत्सर्जन मानदंड अप्रैल 2021 से लागू होंगे।

4. किस शहर ने नौसेना प्रतिष्ठापन समारोह 2020 की मेजबानी की?

उत्तर – विशाखापट्टनम

इस वर्ष का नौसेना प्रतिष्ठापन समारोह विशाखापत्तनम में आयोजित किया गया है। इस समारोह के दौरान, इस साल गणतंत्र दिवस पर घोषित वीरता और गैर-वीरता पुरस्कारों को प्रदान किया गया। वाइस एडमिरल अतुल कुमार जैन ने विशिष्ट इकाइयों को प्रतिष्ठित करने के लिए यूनिट प्रशंसा पत्र भी प्रस्तुत किए, जिन्होंने पिछले वर्ष के दौरान अच्छा प्रदर्शन किया है।

5. केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के संबंध में किस फूड एग्रीगेटर प्लेटफॉर्म के साथ साझेदारी की है?

उत्तर – स्विगी

केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) के अनुसार, मंत्रालय ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के बारे में स्विगी के साथ हाथ मिलाया है। इस कार्यक्रम के तहत, स्ट्रीट वेंडर्स को हजारों उपभोक्ताओं तक ऑनलाइन पहुंच प्रदान की जाएगी। यह पहल पायलट आधार पर पांच शहरों अहमदाबाद, चेन्नई, दिल्ली, इंदौर और वाराणसी में शुरू की गई है। इसे बाद में देश के सभी हिस्सों में विस्तारित किया जाएगा।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill