Daily CA Dose :04-10-2020

1. रिलायंस रिटेल में 1.4% हिस्सेदारी का अधिग्रहण करने वाली मुबाडाला इन्वेस्टमेंट किस देश में बेस्ड है?

उत्तर – संयुक्त अरब अमीरात

अबू धाबी स्थित मुबाडाला इन्वेस्टमेंट रिलायंस रिटेल में 1.4 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने के लिए 6,247.5 करोड़ रुपये का निवेश करेगा। यह रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) में चौथा निवेशक है और हाल ही में यह इस तरह का तीसरा सौदा है। इससे पहले, वैश्विक निजी इक्विटी फर्म जनरल अटलांटिक और सिल्वर लेक ने क्रमशः कंपनी में 0.84 प्रतिशत हिस्सेदारी और 2.13 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी थी।

2. भारत ने किस देश में 100-बेड वाले अस्पताल, 22,000-सीटर स्टेडियम बनाने के लिए प्रतिबद्धता व्यक्त की है?

उत्तर – मालदीव

भारत ने मालदीव के हुलहुमले में 100-बेड का कैंसर अस्पताल और 22,000 सीटों वाला क्रिकेट स्टेडियम बनाने के लिए प्रतिबद्धता व्यक्त की है। मालदीव में भारतीय दूतावास के अनुसार, यह सुविधा मार्च 2019 में एक्सपोर्ट इंपोर्ट बैंक ऑफ इंडिया (EXIM) बैंक द्वारा देश के लिए विस्तारित 800 मिलियन डॉलर की लाइन ऑफ क्रेडिट (LoC) के तहत प्रदान की गई है।

3. रक्षा मंत्रालय ने किस कंपनी के साथ दस लाख हैंड ग्रेनेड की आपूर्ति के लिए 400 करोड़ रुपये का अनुबंध किया है?

उत्तर – इकनोमिक एक्सप्लोसिव लिमिटेड (ईईएल)

रक्षा मंत्रालय ने 10 लाख हैंड ग्रेनेड की आपूर्ति के लिए एक निजी फर्म इकनोमिक एक्स्प्लोसिव लिमिटड को आर्डर दिया है। यह अपनी तरह का पहला आर्डर है। अब तक, इन उत्पादों को या तो ऑर्डनेंस कारखानों द्वारा आयात किया गया था या बनाया गया था। नए ग्रेनेड को मल्टी-मोड हैंड ग्रेनेड (MMHG) कहा जाता है, जिसे DRDO की टर्मिनल बैलिस्टिक रिसर्च लेबोरेटरी द्वारा डिजाइन किया गया है।

4. गांधी जयंती के उपलक्ष्य में फिल्म्स डिवीजन द्वारा आयोजित ऑनलाइन फिल्म महोत्सव का नाम क्या है?

उत्तर – गांधी फिल्मोत्सव

फिल्म्स डिवीजन ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के दो साल के जश्न के अंतिम कार्यक्रम के एक भाग के रूप में ‘गांधी फिल्मोत्सव’ का आयोजन किया है। हफ्ते भर चलने वाले इस ऑनलाइन फिल्म फेस्टिवल को इसकी वेबसाइट और यूट्यूब चैनल पर स्ट्रीम किया गया। महात्मा गांधी की जयंती 2 अक्टूबर को दुनिया भर में मनाई जाती है। पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती भी 2 अक्टूबर को ही मनाई जाती है।

5. तीसरी पीढ़ी के मुख्य युद्धक टैंक का नाम क्या है, जिससे DRDO द्वारा एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल का परीक्षण किया गया?

उत्तर – अर्जुन

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने स्वदेशी रूप से विकसित लेजर-गाइडेड एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल (ATGM) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। इस मिसाइल का परीक्षण तीसरी पीढ़ी के मुख्य युद्धक टैंक अर्जुन से अहमदनगर, महाराष्ट्र में एक रेंज में किया गया। ATGM को कई प्लेटफार्मों से लॉन्च करने की क्षमता के साथ विकसित किया गया है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill