Daily CA Dose : 01-10-2020

1. किस ई-कॉमर्स कंपनी ने तमिलनाडु में एक नया ‘फुलफिल्मेंट सेंटर’ लांच किया है?

उत्तर – अमेज़न

प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने तमिलनाडु में अपना नया ‘फुलफिल्मेंट सेंटर’ शुरू किया है। इसका उद्देश्य राज्य में फर्म के नेटवर्क को मजबूत करना है। यह फैसिलिटी तमिलनाडु में रोजगार के महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करने और अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। इस फैसिलिटी में 7 लाख क्यूबिक फीट स्टोरेज स्पेस है और यह लाखों उत्पादों, उपकरणों और फर्नीचर को समायोजित कर सकता है।

2. किस सार्वजनिक क्षेत्र के संगठन ने उर्जा मंत्रालय के साथ हस्ताक्षर किए हैं, और वर्ष 2020-21 के लिए अपने लक्ष्य निर्धारित किए हैं?

उत्तर – एनटीपीसी

अग्रणी विद्युत क्षेत्र संगठन एनटीपीसी लिमिटेड ने हाल ही में उर्जा मंत्रालय के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। इस एमओयू के तहत वर्ष 2020-21 के लिए प्रमुख लक्ष्य तय किए गए थे, जिसमें 340 BU बिजली उत्पादन, उत्कृष्ट श्रेणी में 15 MMT कोयला उत्पादन शामिल हैं।

3. किस तकनीक कंपनी ने ‘मेक स्मॉल स्ट्रॉन्ग’ नाम से एक अभियान शुरू किया है?

उत्तर – गूगल

गूगल इंडिया ने हाल ही में ‘मेक स्मॉल स्ट्रॉन्ग’ नाम से अपने राष्ट्रव्यापी अभियान की शुरुआत की घोषणा की है। इसका उद्देश्य छोटे व्यवसायों को समर्थन देना और ग्राहक सहायता के माध्यम से मांग को बढ़ाना है। यह लोगों को स्थानीय रूप से खरीदने और अपने पसंदीदा खुदरा विक्रेताओं को समीक्षाएँ पोस्ट करके प्रोत्साहित करता है। यह नया कार्यक्रम लघु और मध्यम व्यवसायों के फीडबैक पर आधारित है।

4. नीति आयोग ने SoI पर किस देश के दूतावास के साथ ‘डीकार्बोनाइजेशन एंड एनर्जी ट्रांजिशन एजेंडा’ पर हस्ताक्षर किए?

उत्तर – नीदरलैंड

नीति आयोग और नीदरलैंड्स दूतावास, नई दिल्ली ने हाल ही में ‘डीकार्बोनाइजेशन एंड एनर्जी ट्रांजिशन एजेंडा’ पर एक स्टेटमेंट ऑफ़ इंटेंट (SoI) पर हस्ताक्षर किए। इस साझेदारी के तहत, नीति आयोग और डच दूतावास का उद्देश्य स्वच्छ ऊर्जा को समायोजित करने के लिए नवीन तकनीकी समाधान तैयार करना है। इसका उद्देश्य जैव-ऊर्जा प्रौद्योगिकियों को बढ़ावा देने के लिए शुद्ध कार्बन फुटप्रिंट को कम करना भी है।

5. स्वदेशी बूस्टर के साथ किस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया है?

उत्तर – ब्रह्मोस

भारत ने सतह से सतह पर मार करने वाली सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस के नए संस्करण का सफल परीक्षण किया है। ओडिशा के बालासोर में एकीकृत परीक्षण रेंज से बूस्टर सहित कई स्वदेशी विकसित उप-प्रणालियों वाली मिसाइल का परीक्षण किया गया। इसकी रेंज 290 किमी से बढ़ाकर 400 किमी की गयी है।

 


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill