Daily CA Dose : 29-09-2020

1. वर्चुअल G20 लीडर्स समिट की मेजबानी किस देश द्वारा की जायेगी?

उत्तर – सऊदी अरब

जी-20 लीडर्स समिट का आयोजन वर्चुअली 21-22 नवंबर को सऊदी अरब द्वारा किया जाएगा। यह भी कहा गया कि शिखर सम्मेलन कोविड-19 महामारी से उत्पन्न कमजोरियों को संबोधित करने पर ध्यान केंद्रित करेगा। जी-20 ने वैक्सीन उत्पादन और वितरण के लिए 21 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक का योगदान दिया था। इस ब्लाक ने अल्प-विकसित देशों के लिए ऋण निलंबन की पहल भी शुरू की थी।

2. कोविड-19 वैक्सीन पोर्टल को लॉन्च करते समय, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने किस संस्था के 100 साल के इतिहास की टाइमलाइन को जारी किया?

उत्तर – आईसीएमआर

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन सिंह ने हाल ही में कोविड-19 पर सभी नवीनतम जानकारी के साथ एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया है। इसमें देश में संभावित कोविड-19 वैक्सीन पर अनुसंधान विकास और नैदानिक परीक्षणों की तारीख भी शामिल होगी। मंत्री ने भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के 100 साल के इतिहास की टाइमलाइन को भी लॉन्च किया।

3. कुलधुफ़ुशी, जो हाल ही में सुर्ख़ियों में रहा, किस देश में स्थित है?

उत्तर – मालदीव

भारत से मालदीव के लिए पहला मालवाहक पोत, जिसका नाम MCP लिंज़ है, मालदीव के उत्तरी शहर कुलधुफ़ुशी में पहुँच गया है। यह भारत और मालदीव के बीच प्रत्यक्ष कार्गो फेरी सेवा की पहली यात्रा है और इसे 21 सितंबर को संयुक्त रूप से लॉन्च किया गया था। यह शिपिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (SCI) द्वारा संचालित हिंद महासागर क्षेत्र में पहली नौका सेवा भी है।

4. किस महीने तक, सरकार ने इस वर्ष के लिए आवंटित चीनी कोटे के अनिवार्य निर्यात को अनुमति दी है?

उत्तर – दिसंबर

केंद्र सरकार ने चीनी मिलों को इस साल के लिए आवंटित अपने चीनी कोटे के अनिवार्य निर्यात को व्यवस्थित करने के लिए दिसंबर तक का अतिरिक्त समय दिया है। खाद्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव के अनुसार, सितंबर को समाप्त होने वाले 2019-20 विपणन वर्ष के लिए, सरकार ने कोटा के तहत 6 मिलियन टन चीनी के निर्यात की अनुमति दी। लॉजिस्टिक्स के मुद्दों के कारण, समय सीमा सितंबर तक बढ़ा दी गई है।

5. हाल ही में कैग की रिपोर्ट के अनुसार, वित्त वर्ष 19 में रेलवे का परिचालन अनुपात (OR) क्या है?

उत्तर – 101.77%

नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (CAG) की नवीनतम ऑडिट रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय रेलवे के लिए परिचालन अनुपात (OR) 101.77% है। इसका मतलब है कि वित्तीय वर्ष में अर्जित प्रत्येक 100 रुपये के लिए, रेलवे ने 101.77 रुपये व्यय किये। हालांकि, रेलवे ने वित्त वर्ष 2020 के लिए माल ढुलाई से जुड़े अग्रिमों सहित 97.29% का आंकड़ा तैयार किया है। रेलवे पिछले पांच वर्षों में अनुमानित आय को प्राप्त करने में विफल रहा है।

 


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill