Daily CA Dose : 24-09-2020

1. आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन योजना (एबी-पीएमजेएवाई) के कार्यान्वयन के लिए भारत सरकार ने किस निकाय का गठन किया है?

उत्तर – राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण

आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाई) भारत सरकार की एक पहल है, जो गरीब और कमजोर परिवारों को स्वास्थ्य मुद्दों का मुकाबला करने के लिए आवश्यक स्वास्थ्य देखभाल सेवा प्रदान करती है।

केंद्र सरकार ने नीति निर्माण, कार्यान्वयन तंत्र, एबी-पीएमजेएवाई के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए राज्य सरकारों के साथ समन्वय के लिए सोसायटी पंजीकरण अधिनियम, 1860 के तहत एक स्वायत्त इकाई ‘राष्ट्रीय स्वास्थ्य एजेंसी’ की स्थापना की थी। बाद में, आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना को लागू करने के लिए जिम्मेदार शीर्ष निकाय के रूप में इसे ‘राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण’ में बदल दिया गया।

2. हाल ही में, लोकसभा ने कंपनी (संशोधन) विधेयक, 2020 पारित किया। मूल रूप से कंपनी (विनियमन) अधिनियम किस वर्ष पारित किया गया था?

उत्तर – 2013

कंपनी अधिनियम, 2013 को कंपनी (संशोधन) विधेयक, 2020 द्वारा संशोधित किया गया है, जो कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री द्वारा पेश किया गया था। यह विधेयक कंपनी कानून अपराध को कम करता है और कंपनियों की प्रत्यक्ष विदेशी सूचीबद्धता की अनुमति देता है। इस विधेयक के द्वारा राष्ट्रीय कंपनी कानून अपीलीय न्यायाधिकरण की बेंच स्थापित की जाएगी।

3. बैंकिंग विनियमन अधिनियम, जो बैंकों के कामकाज को विनियमित करने का प्रयास करता है और लाइसेंसिंग, प्रबंधन और संचालन जैसे विभिन्न पहलुओं पर विवरण प्रदान करता है, किस वर्ष पारित किया गया था?

उत्तर – 1949 में

बैंकिंग विनियमन (संशोधन) विधेयक, 2020 जो कि बैंकिंग विनियम अधिनियम 1949 में संशोधन है, संसद में पारित किया गया है। यह विधेयक बैंकिंग नियमन (संशोधन) अध्यादेश, 2020 की जगह लेगा जिसे 26 जून, 2020 को प्रख्यापित किया गया था। यह संशोधन आरबीआई को बैंक के समामेलन या पुनर्निर्माण के लिए एक योजना शुरू करने की अनुमति देगा। यह सहकारी बैंकों को RBI के दायरे में लाता है।

4. हाल ही में, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) ने घरेलू परिवहन के लिए तरल ऑक्सीजन की आवाजाही के लिए आईएसओ टैंक कंटेनरों को शुरू करने के लिए किस इकाई को अनुमति दी है?

उत्तर – पेट्रोलियम और विस्फोटक सुरक्षा संगठन

COVID-19 महामारी के कारण, उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) ने पेट्रोलियम और विस्फोटक सुरक्षा संगठन (PESO) को तरल ऑक्सीजन की आवाजाही के लिए आईएसओ (अंतर्राष्ट्रीय मानकीकरण संगठन) टैंक कंटेनरों को पेश करने की अनुमति दी है।

5. कृषि मशीनीकरण में नवाचार को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय कृषि उच्च शिक्षा परियोजना (NAHEP) के तहत भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद द्वारा शुरू की गयी हैकथॉन का क्या नाम है?

उत्तर – कृतज्ञ (KRITAGYA)

राष्ट्रीय कृषि उच्च शिक्षा परियोजना (NAHEP) के तहत भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) ने महिलाओं के अनुकूल उपकरणों पर विशेष जोर देने के साथ कृषि मशीनीकरण को बढ़ाने के लिए संभावित प्रौद्योगिकी समाधानों को बढ़ावा देने के लिए ‘KRITAGYA’ के रूप में एक हैकाथन शुरू की है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill