Daily CA Dose : 22-09-2020

1. विश्व अल्जाइमर दिवस कब मनाया जाता है?

उत्तर – 21 सितंबर

अल्जाइमर एक प्रगतिशील रोग है जिससे स्मृति हानि होती है। यह स्थिति समय के साथ बिगड़ती जाती है और दिन के कार्यों को पूरा करना भी मुश्किल हो जाता है। 1994 से, प्रत्येक वर्ष 21 सितंबर को विश्व अल्जाइमर दिवस के रूप में मनाया जाता है। सितम्बर माह में अल्जाइमर के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए कार्य किया जाता है।

2.कृषि भवन, जिसने हाल ही में ग्लोबल आर्किटेक्चर एंड डिज़ाइन अवार्ड जीता है, किस राज्य में स्थित है?

उत्तर – ओडिशा

आर्किटेक्चर और डिज़ाइन के व्यापक स्पेक्ट्रम में उत्कृष्ट कार्य के लिए आर्किटेक्ट्स और डिज़ाइनरों को ‘ग्लोबल आर्किटेक्चर एंड डिज़ाइन अवार्ड्स’ द्वारा सम्मानित किया जाता है। इसमें 50 से अधिक श्रेणियों के पुरस्कार हैं। हाल ही में, भुवनेश्वर स्थित कृषि भवन को ‘पीपल्स चॉइस विजेता’ के रूप में चुना गया। कृषि भवन ओडिशा सरकार के कृषि और किसान सशक्तिकरण विभाग के लिए विकसित एक सुविधा है जो ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में स्थित है।

3. किस पर्वतारोही को ‘स्नो लेपर्ड’ के नाम से जाना जाता है?

उत्तर – आंग रीता शेरपा

आंग रीता शेरपा पर्वतारोही थीं जिन्होंने पूरक ऑक्सीजन के उपयोग के बिना भी 10 बार माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई की थी। उन्हें ‘स्नो लेपर्ड’ के नाम से भी जाना जाता था। 21 सितंबर, 2020 को उनका निधन हुआ।

4. रोहतांग सुरंग का नाम किस प्रधानमंत्री के नाम पर रखा गया है?

उत्तर – अटल बिहारी वाजपेयी

पूर्व भारतीय प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रोहतांग सुरंग का नाम ‘अटल टनल’ रखा गया है। यह लेह-मनाली राजमार्ग पर हिमालय की पूर्वी पीर पंजाल श्रेणी में रोहतांग दर्रे के नीचे बनी राजमार्ग सुरंग है और यह 10,000 फीट से अधिक ऊँची दुनिया की सबसे लंबी राजमार्ग सुरंग है।

5. हाल ही में, लोकसभा ने किन संस्थानों को अपग्रेड करके राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय स्थापित करने के लिए बिल पारित किया?

उत्तर – गुजरात फोरेंसिक साइंसेज यूनिवर्सिटी, गांधीनगर और लोक नायक जयप्रकाश नारायण नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ क्रिमिनोलॉजी एंड फॉरेंसिक साइंसेज

हाल ही में, नेशनल फोरेंसिक साइंसेज यूनिवर्सिटी बिल, 2020 लोकसभा में पारित किया गया, जो गुजरात फोरेंसिक साइंसेज यूनिवर्सिटी, गांधीनगर (गुजरात फॉरेंसिक साइंसेज यूनिवर्सिटी एक्ट, 2008 के तहत स्थापित) और लोक नायक जयप्रकाश नारायण नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ क्रिमिनोलॉजी एंड फॉरेंसिक साइंसेज की स्थापना करता है। यह अब एक विश्वविद्यालय के रूप में गुजरात में राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय के रूप में कार्य करेगा।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill