Daily CA Dose : 17-09-2020


1. डीपीआईआईटी ने किस तारीख तक खिलौने (गुणवत्ता नियंत्रण) आदेश के कार्यान्वयन की तारीख बढ़ा दी है?

उत्तर – 1 जनवरी 2021

उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT), वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने हाल ही में अधिसूचना जारी की है कि खिलौने (गुणवत्ता नियंत्रण) आदेश, 2020 के कार्यान्वयन की तारीख को बढ़ाकर 1 जनवरी 2021 कर दिया गया है।

इससे पहले, मानकों के अनुपालन के क्रियान्वयन की तारीख 1 सितंबर, 2020 थी। घरेलू निर्माताओं द्वारा मानकों के साथ तालमेल बिठाने में आने वाली कठिनाइयों को कम करने के लिए यह निर्णय लिया गया है।

2. किस राज्य सरकार ने अपने 35 लाख MSMEs को बाजार सहायता प्रदान करने के लिए SIDBI के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?

उत्तर – गुजरात

गुजरात सरकार ने लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। इस सौदे के तहत, राज्य का लक्ष्य आत्मनिर्भरता को बढ़ाना और राज्य के 35 लाख सूक्ष्म-लघु-मध्यम उद्यमों (MSMEs) को क्षमता निर्माण और बाजार सहायता प्रदान करना है। इससे पहले, राजस्थान ने एमएसएमई पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने के लिए सिडबी के साथ साझेदारी की थी।

3. ‘ओजोन परत के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस’ (विश्व ओजोन दिवस) 2020 की थीम क्या है?

उत्तर – ओजोन फॉर लाइफ

विश्व ओजोन दिवस या ‘अंतर्राष्ट्रीय दिवस ओजोन परत के संरक्षण के लिए’ 16 सितंबर को पूरे विश्व में मनाया जाता है। ओजोन परत की सुरक्षा के लिए वियना कन्वेंशन को 28 देशों द्वारा 22 मार्च 1985 को अपनाया गया और इस पर हस्ताक्षर किए गए। इस वर्ष का विषय ‘ओजोन फॉर लाइफ’ है। यह वर्ष वियना कन्वेंशन के 35वें वर्ष और वैश्विक ओजोन परत संरक्षण के 35 वर्षों को भी चिह्नित करता है।

4. भारत ने किस देश के साथ रक्षा प्रौद्योगिकी और व्यापार पहल (DTTI) बैठक आयोजित की?

उत्तर – संयुक्त राज्य अमेरिका

16 सितंबर, 2020 को दसवीं रक्षा प्रौद्योगिकी और व्यापार पहल (DTTI) समूह की बैठक वर्चुअली आयोजित की गई थी। यह बैठक आमतौर पर भारत और अमेरिका के बीच साल में दो बार होती है। ऐसा पहली बार हुआ है जब इस समूह की बैठक वर्चुअली आयोजित की गई है।

5. राज्यसभा में पारित किया गया कौन सा विधेयक DGCA, BCAS और AAIB जैसी विमानन एजेंसियों को सांविधिक निकायों में परिवर्तित करने का प्रयास करता है?

उत्तर – विमान (संशोधन) विधेयक 2020

राज्यसभा ने हाल ही में विमान (संशोधन) विधेयक 2020 पारित किया है, जिसे नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने पेश किया था। इस वर्ष मार्च में लोकसभा द्वारा इस विधेयक को पहले ही मंजूरी दे दी गई है। यह नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA), नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (BCAS) और विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो (AAIB) जैसी विमानन एजेंसियों को सांविधिक निकायों में परिवर्तित करने का प्रयास करता है। इसमें उल्लंघन के लिए भारी सजा का भी प्रस्ताव है।

 


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill