Daily CA Dose : 16-09-2020

1. किस संस्था ने अनुमान लगाया है कि एशिया की अर्थव्यवस्था 1962 के बाद पहली बार संकुचित होगी?
उत्तर – एशियाई विकास बैंक
एशियाई विकास बैंक के अनुसार, 1960 की शुरुआत के बाद एशिया की अर्थव्यवस्था पहली बार संकुचित होगी। बैंक ने पहले अनुमान लगाया था कि सकल घरेलू उत्पाद में 0.1 प्रतिशत की वृद्धि होगी। अब, यह अनुमान लगाया गया है कि 2020 में एशिया की जीडीपी में 0.7 प्रतिशत की गिरावट होगी और 2021 में यह बढ़कर 7.7 प्रतिशत हो जाएगी।
यह भी कहा गया है कि भारत की जीडीपी में इस वर्ष 9% का संकुचन होगा।
2. किस सोशल मीडिया कंपनी ने सोशल मीडिया मार्केटिंग प्रोफेशनल सर्टिफिकेट लॉन्च करने के लिए कोरसेरा के साथ साझेदारी की है?
उत्तर – फेसबुक
फेसबुक ने सोशल मीडिया मार्केटिंग प्रोफेशनल सर्टिफिकेट लॉन्च करने के लिए प्रमुख एडू-टेक प्लेटफॉर्म कोरसेरा के साथ साझेदारी की है। पांच-कोर्स प्रोग्राम के तहत शिक्षार्थियों को सोशल मीडिया मार्केटिंग में प्रशिक्षित किया जायेगा, जिसमें प्रभावशाली सामग्री बनाना, उपयोगकर्ता डेटा की सुरक्षा करना शामिल है।
3. किस देश ने “बंधुआ मजदूरी” के नामकरण के बाद चीनी वस्तुओं पर प्रतिबंध लगा दिया है?
उत्तर – संयुक्त राज्य अमेरिका
अमेरिका ने हाल ही में चीन के झिंजियांग प्रांत से कपास, बाल सम्बन्धी उत्पादों, कंप्यूटर घटकों और कुछ वस्त्रों सहित आठ चीनी वस्तुओं पर प्रतिबंध लगा दिया है। अमेरिका के डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्योरिटी (डीएचएस) ने कहा है कि उत्पादों का उत्पादन ‘जबरन श्रम’ (Forced Labour) का उपयोग करके किया जाता है। यह भी आरोप लगाया गया है कि चीन इन सामानों को अमेरिका में आयात करने की कोशिश करके अमेरिकी श्रमिकों और व्यवसायों को कमजोर करता है।
4. भारत में यूट्यूब द्वारा शुरू किए गए शार्ट वीडियो प्लेटफॉर्म का नाम क्या है?
उत्तर – शॉर्ट्स
यूट्यूब ने हाल ही में भारत में यूट्यूब शॉर्ट्स नामक अपना लघु वीडियो प्लेटफ़ॉर्म लॉन्च किया है। इससे भारत में TikTok पर प्रतिबंध के कारण पैदा हुई खाई को भरने की उम्मीद है। यह वीडियो निर्माण टूल पहले भारतीय उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध होगा। इस टूल का उपयोग करके, उपयोगकर्ता 15 सेकंड या उससे कम समय का वीडियो बना सकते हैं और इसे प्लेटफ़ॉर्म पर अपलोड कर सकते हैं। उपयोगकर्ता यूट्यूब की म्यूजिक लाइब्रेरी का उपयोग करके अपने वीडियो में संगीत भी जोड़ सकते हैं।
5. प्रधानमंत्री ने ‘नमामि गंगे’ योजना और AMRUT योजना के तहत किस राज्य में विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन किया है?
उत्तर – बिहार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘नमामि गंगे’ योजना और ‘AMRUT’ योजना के तहत बिहार में विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन किया है। उद्घाटन की गई चार योजनाओं में पटना में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट और ‘’अमृत’ योजना के तहत पानी से जुड़ी परियोजनाएं शामिल हैं। प्रधानमंत्री ने ‘नमामि गंगे’ के तहत जलापूर्ति परियोजनाओं और रिवर फ्रंट डेवलपमेंट योजना के लिए आधारशिला भी रखी।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill